क्रिकेट का स्तर बेहतरीन किंतु सुविधाओं की दरकार

झालावाड़ से लगभग 50 खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके, अंतरराष्टÑीय क्रिकेट में प्रतिनिधित्व कर चुके है खिलाड़ी

क्रिकेट का स्तर बेहतरीन किंतु सुविधाओं की दरकार

झालावाड़ शहर के क्रिकेट खिलाड़ी आज राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना चुके हैं।

झालावाड़। जीवन में सफलता की सीढ़ियां चढ़ना बेहद रोमांचकारी होता है और हर व्यक्ति चाहता है कि वह सफलता के शिखर पर पहुंचे, लेकिन बुजुर्गों ने कहा है कि सफलता का रास्ता आसान नहीं होता। बेहद कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है तथा जी तोड लगन और मेहनत के बल पर ही सफलता प्राप्त की जा सकती है। सफलता को हासिल करने का कोई भी शॉर्टकट नहीं है। झालावाड़ शहर के क्रिकेट खिलाड़ी आज राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना चुके हैं। झालावाड़ के सलमान अंतरराष्ट्रीय अंडर-19 क्रिकेट में देश का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं तथा बेहतरीन परफॉर्मेंस भी उनके द्वारा दी गई है, लेकिन वहीं सलमान इन दिनों फिर से झालावाड़ के प्रवीण शर्मा क्रिकेट ग्राउंड पर अपना पसीना बहाते देखे जा सकते हैं, क्योंकि अब उनका अगला लक्ष्य भारतीय एकादश तथा आईपीएल में सिलेक्ट होना है।

प्रतिभाओं को तराश रहा प्रवीण शर्मा क्रिकेट सेंटर
झालावाड़ में क्रिकेट के भीष्म पितामह कहे जाने वाले क्रिकेट कोच फारूक अहमद जोकि अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी सलमान के पिता भी हैं वह बताते हैं कि झालावाड़ शहर में कई क्रिकेट क्लब रजिस्टर्ड हैं किंतु झालावाड़ शहर के प्रवीण शर्मा क्रिकेट ग्राउंड पर उनके द्वारा लगातार खिलाड़ियों को कोचिंग पिछले ढाई दशकों से अधिक समय से लगातार दी जा रही है। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा तैयार किए गए खिलाड़ियों में पहले राष्ट्रीय खिलाड़ी प्रवीण शर्मा थे जो अब इस दुनिया में नहीं है तथा प्रवीण शर्मा के नाम पर ही प्रवीण शर्मा क्रिकेट सेंटर की स्थापना की गई थी, जिसमें अब फारूक अहमद कोच की भूमिका निभा रहे हैं। फारूक अहमद ने बताया कि प्रवीण शर्मा के बाद धर्मेश एवं संजय दो राष्ट्रीय खिलाड़ी झालावाड़ से निकले जो फिलहाल सरकारी सेवाएं दे रहे हैं। इसके अतिरिक्त रणजी खेलने वाले खिलाड़ियों की यदि बात करें तो झालावाड़ के ऑलराउंडर अफरोज, तेज बॉलर अरबाज खान सहित कई नाम ऐसे हैं जिन्होंने झालावाड़ को बड़ी पहचान दी है। झालावाड़ से लगभग 50 खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके हैं, जिनमें अंडर 14 से लेकर अंडर 15 तक के टूनार्मेंट शामिल है, इसके अलावा रणजी ट्रॉफी, सेंट्रल वेस्ट जोन रेस्ट ऑफ इंडिया, अंडर-19 तथा वी जी ट्रॉफी में भी खेलने वाले खिलाड़ी शामिल हैं।   झालावाड़ के खिलाड़ियों ने चार मथुरादास अवार्ड जीते हैं जबकि स्कूली क्रिकेट में दो बार गोल्ड हासिल किया है, इसके अतिरिक्त झालावाड़ के सलमान अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं, वहीं सलमान और अराफात वर्तमान में रणजी ट्रॉफी खेल रहे हैं तथा अमन राजावत वी जी ट्रॉफी खेल रहे हैं। इसके अतिरिक्त झालावाड़ की महिला क्रिकेटर आयुषी गर्ग महिला रणजी ट्रॉफी खेल रही है।

झालावाड़ के सलमान ने किया अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले झालावाड़ के सलमान दिन रात प्रवीण शर्मा क्रिकेट ग्राउंड पर अपना पसीना बहा रहे हैं, सलमान ने बातचीत करते हुए बताया कि झालावाड़ में क्रिकेट का स्तर बेहतरीन है तथा सुविधाएं भी ठीक-ठाक है, किंतु जिस स्तर के खिलाड़ी झालावाड़ में है और जिस स्तर की क्रिकेट यहां खेली जाती है उसके हिसाब से अभी काफी काम होना बाकी है, तथा कई चीजों की कमी महसूस होती है। क्रिकेट कोच एवं खिलाड़ियों ने बताया कि वर्तमान में उनके पास आॅटोमेटिक बॉलिंग मशीन, ग्रास कटर, रोलर, नेट, सेंटर विकेट और जिम्नेजियम की सुविधाएं उपलब्ध हैं, लेकिन ग्राउंड को और बेहतर बनाए जाने की जरूरत है।  सरकार ध्यान दें और सुविधाएं बढ़ाई जाए तो परिणाम और भी ज्यादा बेहतरीन मिल सकते हैं। फिलहाल प्रवीण शर्मा क्रिकेट ग्राउंड पर 50 से 60 खिलाड़ी प्रतिदिन प्रैक्टिस के लिए आते हैं।

युवतियां भी खेल रही हैं क्रिकेट
झालावाड़ के प्रवीण शर्मा क्रिकेट ग्राउंड में प्रतिदिन युवतियां भी प्रैक्टिस के लिए पहुंचती हैं, जिनमें से आयुषी गर्ग रणजी ट्रॉफी खेल रही हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News