मोदी ने की छोटे द्वीपों को सूचना सुलभ कराने की घोषणा

मोदी ने की छोटे द्वीपों को सूचना सुलभ कराने की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छोटे एवं विकासशील द्वीपीय देशों को तूफान और तटीय क्षेत्रों के प्रबंध के लिए उन्हें समय से उपग्रह आधारित सूचनाएं सुलभ कराने की विशेष सुविधा शुरू करने की घोषणा की।

ग्लासगो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छोटे एवं विकासशील द्वीपीय देशों को तूफान और तटीय क्षेत्रों के प्रबंध के लिए उन्हें समय से उपग्रह आधारित सूचनाएं सुलभ कराने की विशेष सुविधा शुरू करने की घोषणा की। यह देश जलवायु परिवर्तन के चलते सबसे अधिक खतरे का सामना कर रहे है। प्रधानमंत्री मोदी ने घोषणा की है कि  भारत की अंतरिक्ष एजेंसी इसरो विकासशील छोटे द्वीपीय देशों (सिड्स) के लिए एक विशेष डाटा सुविधा का निर्माण करेगी। इससे सिड्स को उपग्रह के माध्यम से तूफान तथा मूंगा द्वीपों (कोरल-रीफ) तथा तटवर्ती क्षेत्रों की स्थिति आदि के बारे में समय पर जानकारी मिलती रहेगी।

प्रधानमंत्री ने यहां जलवायु परिवर्तन पर संयुक्तराष्ट्र महासम्मेलन सीओपी26 के दौरान इस पहल की औपचारिक घोषणा के आयोजित विशेष कार्यक्रम में  कहा कि छोटे विकासशील द्वीपीय देशों (सिड्स) में बुनियादी ढांचे के विकास की पहल- इंफ्रास्ट्रक्चर फॉर रेसिलिएंट आलैंड स्टेट (आइरिस), का शुभारंभ एक नयी आशा जगाता है। यह पहल भारत, आस्ट्रेलिया और ब्रिटेन की अगुवाई में शुरू की गयी है। कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन के अलावा मारीशस और जमैका के नेता भी मंच पर उपस्थित थे।      
 

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित