राज्य में इस सीजन की पहली मावठ 17 से, पूर्वी हवाओं के सक्रिय होने से बदलेगा मौसम का मिजाज

फतेहपुर शेखावाटी में रात का तापमान पहुंचा चार डिग्री

राज्य में इस सीजन की पहली मावठ 17 से, पूर्वी हवाओं के सक्रिय होने से बदलेगा मौसम का मिजाज

जयपुर। राज्य में सर्दी के तेवर अब धीरे-धीरे कड़े होने लगे हैं। बीती रात प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। फतेहपुर शेखावाटी में रात का तापमान 4 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि माउंट आबू में तापमान 4.5 डिग्री दर्ज हुआ।

जयपुर। राज्य में सर्दी के तेवर अब धीरे-धीरे कड़े होने लगे हैं। बीती रात प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। फतेहपुर शेखावाटी में रात का तापमान 4 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि माउंट आबू में तापमान 4.5 डिग्री दर्ज हुआ। प्रदेश में इस सीजन की पहली मावठ 17 नवम्बर से होने की संभावना है। वहीं राजधानी जयपुर में भी दिन का तापमान गिरा है, जबकि रात का तापमान पहले की तरह 12.6 डिग्री बना हुआ है। जयपुर में दिन का तापमान 28.0 से गिरकर 27.5 डिग्री दर्ज किया गया है।

क्यों बदलेगा मौसम का मिजाज
प्रदेश में 17 से 19 नवंबर के बीच मौसम बदल सकता है। मौसम विभाग के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार पूर्वी हवाओं के प्रभावी होने से 17 नवंबर से दक्षिणी-पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं बारिश की संभावना है। इसमें 17 नवंबर को कोटा व उदयपुर और 18 व 19 नवंबर को कोटा, उदयपुर, अजमेर, जयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश की प्रबल संभावना जताई है। मौसम विभाग के जयपुर निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पूर्वी हवाओं के प्रभावी होने से प्रदेश के कुछ हिस्सों में मेघगर्जन के साथ बारिश हो सकती है।  


कहां कितना रहा रात का तापमान

सीकर में 8.5 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 8.5, सवाईमाधोपुर में 10.8, धौलपुर में 10.6,  करौली में 12.2,  नागौर में 8.8, संगरिया में 8.4, टोंक में 12.0, भीलवाड़ा में 8.0, श्रीगंगानगर में 10.9, चूरू में 7.6, उदयपुर में 9.6, कोटा में 10.9 और अजमेर में रात का तापमान 12.2 डिग्री रिकार्ड किया गया है।

Post Comment

Comment List

Latest News