महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन विस्फोट

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन विस्फोट

पिंपरी चिंचवाड़ में छह और पुणे में एक नए वैरिएंट की पुष्टि

मुंबई। महाराष्ट्र में रविवार को ओमिक्रॉन के सात नए मामले मिले हैं। पिंपरी चिंचवाड़ जिले में कोरोना पॉजिटिव पाए गए 6 और एक पुणे के व्यक्ति के सैंपल्स की जीनोम सीक्वेंसिंग में कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि हो गई है। राजस्थान के जयपुर में 9 मामलों की पुष्टि हुई है। इससे पहले रविवार सुबह को दिल्ली में ओमिक्रॉन के पहले केस का पता चला था। अब देश में नए वैरिएंट के कुल 21 मामले हो गए हैं, जिनमें से 9 राजस्थान में और 8 अकेले महाराष्ट्र में मिले हैं। महाराष्ट्र में इससे पहले मुंबई में भी डोम्बिवली में एक ओमिक्रॉन संक्रमित मिला था। इसके अलावा बेंगलुरु में 2 और जामनगर में नए वैरिएंट का एक मामला मिल चुका है। महाराष्ट्र हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक, पिंपरी चिंचवाड़ में ओमिक्रॉन से संक्रमित मिले छह लोगों में से 4 अभी विदेश से लौटे थे। इन सभी का टेस्ट कराया गया था, जिसमें ये पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद इनके संपर्क में आने वाले 3 अन्य का भी टेस्ट कराया गया था। ये तीनों भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इन सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे, जिसकी रिपोर्ट रविवार को आई है। इस रिपोर्ट में इन सभी को ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित बताया गया है। पुणे में भी एक संक्रमित मिला है।  डोम्बिवली में मर्चेन्ट नेवी का एक इंजीनियर ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मिला। इसके साथ ही मुंबई के  17 ओमिक्रॉन संदिग्धों की रिपोर्ट भी एक-दो दिन में मिल जाएगी। उनका सैम्पल चिंचपोकली के निकट कस्तूरबा अस्पताल में जांच के लिए भेजा गया है।

ओमिक्रॉन वैरिएंट के लक्षण  

नई दिल्ली। एलएनजेपी अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि ओमिक्रॉन के लक्षण पहले वैरिएंट्स से मेल नहीं खाते। भारत में मिले ओमिक्रॉन संक्रमितों के लक्षण अधिक गम्भीर नहीं है। अब तक मिले रोगियों में निम्न लक्षण पाए गए हैं।
मांसपेशियों में दर्द
गले में खरास
कमजोरी
हल्का जुकाम

Post Comment

Comment List

Latest News

शासन सचिव ने फिर किया जलभवन का औचक निरीक्षण : 11 अनुपस्थित मिले, चार को नोटिस शासन सचिव ने फिर किया जलभवन का औचक निरीक्षण : 11 अनुपस्थित मिले, चार को नोटिस
पेंडिंग फाइल्स की हकीकत जानी: डॉ. शर्मा ने कई अधिकारियों और कार्मिकों के कक्ष में जाकर उनके द्वारा निस्तारित की...
आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी