महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन विस्फोट

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन विस्फोट

पिंपरी चिंचवाड़ में छह और पुणे में एक नए वैरिएंट की पुष्टि

मुंबई। महाराष्ट्र में रविवार को ओमिक्रॉन के सात नए मामले मिले हैं। पिंपरी चिंचवाड़ जिले में कोरोना पॉजिटिव पाए गए 6 और एक पुणे के व्यक्ति के सैंपल्स की जीनोम सीक्वेंसिंग में कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि हो गई है। राजस्थान के जयपुर में 9 मामलों की पुष्टि हुई है। इससे पहले रविवार सुबह को दिल्ली में ओमिक्रॉन के पहले केस का पता चला था। अब देश में नए वैरिएंट के कुल 21 मामले हो गए हैं, जिनमें से 9 राजस्थान में और 8 अकेले महाराष्ट्र में मिले हैं। महाराष्ट्र में इससे पहले मुंबई में भी डोम्बिवली में एक ओमिक्रॉन संक्रमित मिला था। इसके अलावा बेंगलुरु में 2 और जामनगर में नए वैरिएंट का एक मामला मिल चुका है। महाराष्ट्र हेल्थ डिपार्टमेंट के मुताबिक, पिंपरी चिंचवाड़ में ओमिक्रॉन से संक्रमित मिले छह लोगों में से 4 अभी विदेश से लौटे थे। इन सभी का टेस्ट कराया गया था, जिसमें ये पॉजिटिव पाए गए थे। इसके बाद इनके संपर्क में आने वाले 3 अन्य का भी टेस्ट कराया गया था। ये तीनों भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इन सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे, जिसकी रिपोर्ट रविवार को आई है। इस रिपोर्ट में इन सभी को ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित बताया गया है। पुणे में भी एक संक्रमित मिला है।  डोम्बिवली में मर्चेन्ट नेवी का एक इंजीनियर ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मिला। इसके साथ ही मुंबई के  17 ओमिक्रॉन संदिग्धों की रिपोर्ट भी एक-दो दिन में मिल जाएगी। उनका सैम्पल चिंचपोकली के निकट कस्तूरबा अस्पताल में जांच के लिए भेजा गया है।

ओमिक्रॉन वैरिएंट के लक्षण  

नई दिल्ली। एलएनजेपी अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि ओमिक्रॉन के लक्षण पहले वैरिएंट्स से मेल नहीं खाते। भारत में मिले ओमिक्रॉन संक्रमितों के लक्षण अधिक गम्भीर नहीं है। अब तक मिले रोगियों में निम्न लक्षण पाए गए हैं।
मांसपेशियों में दर्द
गले में खरास
कमजोरी
हल्का जुकाम

Post Comment

Comment List

Latest News

फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल
नीतू कपूर ने कैप्शन में लिखा, ''शुभ आरंभ, लेटर्स टू मिस्टर खन्ना। उन्होंने सन्नी कौशल को भी टैग किया। है।...
पुतिन की परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी, ईयू ने कहा इसे हल्के में न लें
पायलट के घर पर पहुंचा बुलडोजर, कर दी यह गलती
जेईसीआरसी ने आयोजित किया क्लाउड समिट' 22, 50 इंस्टीट्यूशंस के 4000 से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया
तेज बारिश व अतिवृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, पूनियां ने की किसानों को मुआवजा देने की मांग
खास परिस्थितियों के लिए अभ्यास करता हूं: दिनेश कार्तिक
एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले दो शातिर गिरफ्तार,42 एटीएम कार्ड व 1 स्वैप मशीन बरामद