कॉलेज निर्माण से चिकित्सा संस्थानों को उपलब्ध हो सकेंगे दक्ष एवं प्रशिक्षित नर्सिंगकर्मी : कलक्टर

मुख्यमंत्री ने किया राजकीय नर्सिंग कॉलेज भवन का शिलान्यास

कॉलेज निर्माण से चिकित्सा संस्थानों को उपलब्ध हो सकेंगे दक्ष एवं प्रशिक्षित नर्सिंगकर्मी : कलक्टर

जिले में ही नर्सिंग कॉलेज की सौगात मिलने से अब यहां के छात्रा-छात्राओं पढ़ाई करने के लिए ग्वालियर और आगरा नहीं जाना पड़ेगा। राजकीय नर्सिंग कॉलेज के भवन व छात्रावास के लिए ग्राम नरपुरा में 8 बीघा भूमि नि:शुल्क आवंटित की गई है।

धौलपुर। मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2021-22 में जिला मुख्यालय पर स्वीकृत राजकीय नर्सिंग कॉलेज का वर्चुअल माध्यम से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिलान्यास किया। पाली में आयोजित मुख्य समारोह में मुख्यमंत्री ने धौलपुर सहित प्रदेश के 19 राजकीय नर्सिंग महाविद्यालयों का एक साथ वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया। शहर के गांधी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में जिला कलक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्रा में जिले में मेडिकल कॉलेज के साथ-साथ अब राजकीय नर्सिंग कॉलेज की स्थापना भी होने जा रही है। इससे जिले के छात्रा-छात्राओं को सुविधा मिलेगी। जिले में ही नर्सिंग कॉलेज की सौगात मिलने से अब यहां के छात्रा-छात्राओं पढ़ाई करने के लिए ग्वालियर और आगरा नहीं जाना पड़ेगा। राजकीय नर्सिंग कॉलेज के भवन व छात्रावास के लिए ग्राम नरपुरा में 8 बीघा भूमि नि:शुल्क आवंटित की गई है।

कॉलेज के भवन व दोनों छात्रावासों के निर्माण के लिए 2103.56 लाख रुपए की राशि राजस्थान सरकार द्वारा स्वीकृत की जा चुकी है। कॉलेज का निर्माण कार्यकारी एजेंसी आरएसआरडीसी द्वारा करवाया जा रहा है निर्माण कार्य दिसंबर 2023 तक पूर्ण हो जाएगा। कॉलेज में शैक्षणिक गतिविधियों के संचालन के लिए राज्य सरकार द्वारा 16 शैक्षणिक एवं 28 गैर शैक्षणिक संकाय के पदों का सृजन किया है। फिलहाल नर्सिंग कॉलेग वर्तमान में संचालित एएनएम टीसी भवन में 60 छात्रा-छात्राओं की प्रवेश क्षमता के साथा संचालित किया जा रहा है। नर्सिंग कॉलेज के निर्माण से चिकित्सा संस्थानों को दक्ष और प्रशिक्षित नर्सिंग कर्मी उपलब्ध हो सकेंगे।  विधायक शोभारानी कुशवाह ने कहा कि राज्य सरकार आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सेवाए उपलब्ध करवा रही है।

आगामी बजट में जिला अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए एमआरआई मशीन लगाने तथा कैंसर सर्जरी के लिए केंद्र स्थापित करने के प्रयास किये जायेंगे। विधायक शोभारानी कुशवाह और जिला कलक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं एवं विभागीय नवाचारों से सम्बंधित आईईसी प्रदर्शनी का फीटा काटकर उद्घाटन किया। उन्होंने प्रदर्शनी अवलोकन के दौरान चिकित्सा विभाग द्वारा जिले में किये गये नवाचारों को सराहा और कहा कि आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। कार्यक्रम के दौरान जिला कलक्टर अनिल कुमार अग्रवाल व विधायक शोभारानी कुशवाह ने शिलान्यास पट्टिका का सांकेतिक रूप से अनावरण किया। 
धौलपुर फोटो नंबर दो।

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News