रेडीमेड कपड़े के गोदाम में लगी भीषण आग, छह दमकलों से दो घंटे में पाया आग पर काबू

सब्जी मंडी में चर्चगेट के पास की घटना

रेडीमेड कपड़े के गोदाम में लगी भीषण आग,  छह दमकलों से दो घंटे में पाया आग पर काबू

गोदाम में बड़ी मात्रा में कपड़ा ठूंस ठूंस कर भरा हुआ था ।जिससे आग बुझाने में परेशानी हुई। आग तेजी से फैली। आसपास काफी संख्या में कपड़े की दुकानें है और बाजार भी सकड़ा है ऐसे में यदि समय रहते आग पर काबू नहीं पाया जाता तो बड़ा हादसा हो सकता था ।

कोटा । नगर निगम कोटा उत्तर क्षेत्र के सब्जी मंडी में चर्चगेट के पास एक रेडीमेड कपड़े के गोदाम में भीषण आग लग गई। सूचना मिलते ही नगर निगम के अग्निशमन विभाग की छह दमकल मौके पर पहुंची और करीब दो घंटे में आग पर काबू पाया।आग से लाखों रुपए के नुकसान की सूचना है। नगर निगम कोटा उत्तर के मुख्य अग्निशमन अधिकारी राकेश व्यास ने बताया कि दोपहर 12:45 बजे सूचना मिली कि सब्जी मंडी क्षेत्र स्थित एक दुकान में आग लगी हुई है । सूचना मिलते ही सब्जी मंडी फायर स्टेशन से एक दमकल मौके पर भेजी लेकिन आग अधिक होने पर श्रीनाथपुरम और सब्जी मंडी अग्निशमन केंद्रों से चार छोटी और दो बड़ी दमकल मौके पर भेजी गई।  आग सब्जी मंडी में चर्च गेट के पास रेडीमेड कपड़ों के गोदाम में लगी हुई थी सब्जी मंडी का क्षेत्र काफी भीड़भाड़ वाला है और आसपास कपड़े की लाइन से कई दुकान है । ऐसे में आग बुझाने के लिए बिजली का कनेक्शन कटवाया गया और चारों तरफ से आग बुझाना शुरू किया । गोदाम में लगी आग के कारण चारों तरफ धुएं का गुबार उठ रहा था । ऐसे में आग बुझाने में भी काफी मशक्कत करनी पड़ी।  लोगों की भीड़  परेशानी का कारण बन रही थी लेकिन पुलिस की मदद से सभी को नियंत्रित किया गया और आग बुझाना शुरू किया। करीब दो घंटे में आग पर काबू पाया गया । 

व्यास ने बताया कि गोदाम में बड़ी मात्रा में कपड़ा ठूंस ठूंस कर भरा हुआ था । जिससे आग बुझाने में परेशानी  हुई। आग तेजी से फैली। आसपास काफी संख्या में कपड़े की दुकानें है और बाजार भी सकड़ा है ऐसे में यदि समय रहते आग पर काबू नहीं पाया जाता तो बड़ा हादसा हो सकता था । कई अन्य दुकानों तक भी आग फैल सकती थी और भारी नुकसान हो सकता था ।  सब्जी मंडी क्षेत्र में भीषण आग लगने की सूचना पर पुलिस और जिला प्रशासन भी हरकत में आया और हड़कंप से वहां व्यवस्था संभाली । सूचना मिलने पर उपमहापौर सोनू कुरैशी भी मौके पर पहुंचे और निगम अधिकारियों को आग बुझाने के निर्देश दिए।

गोदाम मालिक नीरज प्रजापति ने बताया कि वे गोदाम के पास ही दुकान पर बैठे हुए थे। उनके मकान के नीचे ही गोदाम बना हुआ है । घरवालों ने जैसे ही गोदाम में आग का धुआं उठते देखा तो उन्होंने सूचना दी । जैसे ही सूचना मिली उन्होंने तुरंत फायर ब्रिगेड को सूचना की।  सूचना मिलते ही तुरंत मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड ने आग बुझाना शुरू किया। आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है । नीरज प्रजापति ने बताया कि गोदाम में रेडीमेड कपड़ों के स्टॉक रखा हुआ था जिससे करीब 18 से 2000000 रुपए नुकसान होने की संभावना है।

Read More प्रशासन ने मुंह फेरा : बाजार में सड़कों पर फिर पसरा अतिक्रमण 

Post Comment

Comment List

Latest News