जेएफ-17 फाइटर जेट को म्यांमार ने बताया कबाड़

म्यांमार की वायुसेना ने जेएफ-17 को उड़ाने से मना कर दिया

जेएफ-17 फाइटर जेट को म्यांमार ने बताया कबाड़

म्यांमार के पास ऐसे तकनीकी विशेषज्ञ नहीं हैं कि वो इस जेट में आई खराबी को ठीक कर सकें। साल 2016 में म्यांमार ने चीन ने 16 जेएफ-17 खरीदने की डील की थी। हर जेट के लिए 25 मिलियन डॉलर की रकम चीन को अदा की गई थी।

बीजिंग। म्यांमार की वायुसेना ने चीन और पाकिस्तान की तरफ से तैयार फाइटर जेट जेएफ-17 को उड़ाने से मना कर दिया है। चार साल पहले ही म्यांमार को ये जेट चीन से मिले थे और अब इनमें तकनीकी खराबी की बात कही जा रही है। वायुसेना के पूर्व पायलटों की मानें तो ये जेट इतने सक्षम नहीं हैं कि देश की हवाई रक्षा क्षमता को मजबूत कर सकें। म्यांमार की वायुसेना ने इन जेट्स के ढांचे में खराबी आने की वजह से उड़ाने से मना किया है। चीन का दावा है कि उसके ये जेट्स दुश्मन के अड्डों की रेकी से लेकर जमीन पर हमलों और बॉम्बिंग मिशन को अंजाम देने में सक्षम हैं। इन जेट्स को फिलहाल अनफिट करार देकर जमीन पर ही खड़ा रखने का फैसला किया गया है।

साल 2016 में हुई थी डील
म्यांमार के पास ऐसे तकनीकी विशेषज्ञ नहीं हैं कि वो इस जेट में आई खराबी को ठीक कर सकें। साल 2016 में म्यांमार ने चीन ने 16 जेएफ-17 खरीदने की डील की थी। हर जेट के लिए 25 मिलियन डॉलर की रकम चीन को अदा की गई थी। बाकी के 10 जेट्स के बारे में कोई भी जानकारी दोनों देशों की तरफ से नहीं दी गई है। इस डील के साथ ही म्यांमार दुनिया का वह पहला देश बन गया था जिसने चीन-पाकिस्तान की तरफ से तैयार इस जेट को खरीदा था। साल 2018 में ही म्यांमार की वायुसेना ने इन्हें आधिकारिक तौर पर अपने बेड़े में शामिल किया था।

भारत को निशाना बनाना मकसद 
दिसंबर 2018 में म्यांमार के तत्कालीन आर्मी चीफ मिन आंग हलिंग ने चार ऐसे जेट्स को बाहर कर दिया था जिनमें तकनीकी खराबी पाई गई थी। इन जेट्स को मीकटिला एयर बेस पर जारी कार्यक्रम के बीच से हटाया गया था। दिसंबर 2019 में दो और जेट्स को वायुसेना के 72वें स्थापना दिवस के मौके पर शामिल किया गया था। पाकिस्तान एरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स और चेंगदू एरोस्पेस कोआॅपरेशन की तरफ से जेएफ-17 को तैयार किया गया है।

Tags: myanmar

Post Comment

Comment List

Latest News

पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत
साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड द्वारा प्रायोजित इस कॉन्फ्रेंस में सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, कंप्यूटर साइंस, आईटी, एआई, मशीन लर्निंग ट्रैक...
राहुल गांधी ने की मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील 
दूसरे फेज में कांग्रेस आलाकमान के फैसलों की परीक्षा, दाव पर दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा 
हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा, देश में नई सरकार का मार्ग प्रशस्त 
प्रदेश में बढ़ने लगा गर्मी का असर, सूर्य ने दिखाने लगा रौद्र रूप
मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम
ठगों के मकड़जाल में उलझ रहे हैं लोग, कभी फर्जी पुलिस और ईडी बनकर तो कभी ट्रेडिंग के नाम पर ठगे लाखों रुपए