ट्रैफिक जाम से मुक्ति और पेट्रोल की होगी बचत

अभय कमांड सेंटर से दादाबाड़ी चौराहे तक बन रही बायपास सड़क

ट्रैफिक जाम से मुक्ति और पेट्रोल की होगी बचत

एरोड्राम से दादाबाड़ी व केशवपुरा की तरफ जाने वाले कम से कम समय में बिना किसी परेशानी के आसानी से आ-जा सकेंगे। इससे उनके समय व पेट्रोल दोनों की बचत होगी। साथ ही सीएडी चौराहे पर ट्रैफिक का दबाव भी कम हो जाएगा।

कोटा। नगर विकास न्यास द्वारा  आमजन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए शहर में यातायात को सुगम बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। उसी के तहत सीएडी रोड से दादाबाड़ी चौराहे तक बाइपास सड़क का निर्माण किया जा रहा है। सीएडी रोड पर अभय कमांड सेंटर के पास से दुर्गा बस्ती होते हुए दादाबाड़ी चौराहे तक बाइपास सड़क बनाई जा रही है। जिसका काम दादाबाड़ी वाली साइड से तो लगभग पूरा हो गया है। जबकि  अभय कमांड सेंटर के पास की तरफ सड़क बनाने का काम किया जा रहा है। 

मार्च तक पूरा हो जाएगा सड़क का काम
नगर विकास न्यास के अधिकारियों के अनुसार बाइपास सड़क का काम काफी समय पहले ही पूरा हो जाता। लेकिन कुछ समय तक विवाद के चलते काम अटक गया था। काम को अब दोबारा से शुरू किया गया है। आमजन की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस रास्ते को बनाया जा रहा है। जिससे एरोड्राम से दादाबाड़ी व केशवपुरा की तरफ जाने वाले कम से कम समय में बिना किसी परेशानी के आसानी से आ-जा सकेंगे। इससे उनके समय व पेट्रोल दोनों की बचत होगी। साथ ही सीएडी चौराहे पर ट्रैफिक का दबाव भी  कम हो जाएगा। न्यास अधिकारियों का कहना है कि सड़क का काम फरवरी के आखिर तक या मार्च में पूरा होने की संभावना है। उसके तैयार होते ही लोगों को आवागमन मार्ग मिल जाएगा।

11 सौ मीटर लम्बी सड़क, 500 मीटर की पुलिया
नगर विकास न्यास द्वारा अभय कमांड सेंटर के पास से दादाबाड़ी चौराहे तक बन रही सड़क की कुल लम्बाई 11 सौ मीटर है। जिसमें अभय कमांड सेंटर व दादाबाड़ी चौराहे के पास दोनों तरफ तो सड़क बनेगी। जबकि बीच में करीब 500 मीटर की पुलिया बनाई जा रही है। यह पुलिया साजी देहड़ा नाले के ऊपर बन रही है। पुलिया का काफी काम पूरा हो गया है। कुछ पिलर बनना बाकी है। इस पूरी सड़क की कुल लागत करीब 10 करोड़ रुपए है। 

साढ़े सात मीटर चौड़ी दो लेन की होगी सड़क
न्यास अधिकारियों के अनुसार इस सड़क की लम्बाई के साथ ही चौड़ाई भी अच्छी रखी गई है। सड़क की चौड़ाई साढ़े सात मीटर की होगी। सीएडी से दादाबाड़ी और दादाबाड़ी से सीएडी आने-जाने के लिए दो लेन की सड़क बनाई जाएगी। इसके लिए साजी देहड़ा नाले की तरफ और अभय कमांड सेंटर की तरफ चार दीवारी बनाई जा रही है। जिससे नाले से पानी भी आसानी से बहता रहेगा और लोगों को परेशानीे व हादसों का खतरा भी नहीं रहेगा। 

लम्बे चक्कर से मिलेगी मुक्ति
11 सौ मीटर की बाइपास सड़क बनने के बाद एरोड्राम की तरफ से दादाबाड़ी व केशवपुरा चौराहे की तरफ जाने वाले वाहन चालकों को लम्बे चक्कर से मुक्ति मिलेगी। इस सड़क के बनने के बाद वाहन चालकों को सीएडी चौराहे पर नहीं जाना पड़ेगा। इससे  चौराहे पर ट्रेफिक अधिक होने से वहां जाम से मुक्ति मिलेगी। साथ ही शाौर्ट कट रास्ता मिलने वाहन चालक आधे समय में रास्ता पार कर सकेंगे। इससे समय व पेट्रोल की भी बचत होगी। विशेष रूप से दशहरा मेले के दौरान सीएडी चौराहे पर ट्रैफिक अधिक होने से वहां अधिकतर समय या तो एक तरफा यातायात करना पडता है या फिर ट्रैफिक को डायवर्ट कर निकाला जाता है। उस समय में बाइपास से वाहनों के निकलने पर अधिक सुविधा होगी। साथ ही चौराहे पर भी ट्रैफिक का दबाव कम होेगा और जाम भी नहीं लगेगा। 

कई अन्य बाइपास रोड भी बन चुके
न्यास द्वारा शहर में इससे पहले भी कई अन्य बाइपास रोड बनाए गए हैं। जिनमें एक रोड गुमानपुरा में मल्टीपरपज स्कूल के पास से वल्लभ नगर चौराहे तक बनाया गया है। वहीं दूसरा रोड सब्जीमंडी से चार खम्बा तक बनाया गया है। इस 40 फीट रोड से सब्जीमंडी से  बजाज खाने की तरफ आसानी से पहुंचा जा रहा है। वहीं एरोड्राम पर पॉलिटेक्नीक कॉलेज के पास से लायंस क्लब भवन झालावाड़ रोड तक सिंगल रोड था। वहां से मोटर मार्केट का अतिक्रमण हटाकर उस सड़क को भी चौड़ा किया गया है। जिससे झालावाड़ रोड से डीसीएम की तरफ और डीसीएम से झालावाड़ रोड की तरफ आवागमन सुविधा जनक हो गया है। 

Post Comment

Comment List

Latest News

ओडिशा में एसटीएफ ने नकली नोट रखने के आरोप में एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार  ओडिशा में एसटीएफ ने नकली नोट रखने के आरोप में एक व्यक्ति को किया गिरफ्तार 
नकली जब्त किए गए नोटों को भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड, मुद्रा नगर, सालाबोनी, पचिमा मिदनापुर, पश्चिम बंगाल...
फ्रांस के हेलीकाप्टर जापान, भारत और अमेरिका के साथ सैन्य अभ्यास में शामिल होंगे
झारखंड की दो 'केराकत' ने यूथ गेम्स में जमाया रंग
अलग-अलग किरदार निभाना चाहती है कृति सैनन
कैंसर जॉच आपके द्वार अभियान का हुआ आगाज
जोधपुर में 20 से 22 मार्च को आयोजित होगा राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो
ओवरलोड वाहनों के चलते संपर्क सड़कें हुई जर्जर