सार्वजनिक स्थल पर डांस करने वाले ईरानी जोड़े को 10 साल की जेल

आजादी टॉवर के सामने डांस कर रहा था कपल

सार्वजनिक स्थल पर डांस करने वाले ईरानी जोड़े को 10 साल की जेल

ईरानी राजधानी के मुख्य प्रतीकों में से एक यह आजादी टॉवर विशाल और भविष्यवादी आजादी (स्वतंत्रता) और संवेदनशील स्थान है। यह 1970 के दशक की शुरुआत में अंतिम शाह मोहम्मद रजा पहलवी के शासन में खोला गया था, जब इसे शहीद (इन मेमोरी ऑफ द शाह) टॉवर के रूप में जाना जाता था।

पेरिस ((एजेंसी))। ईरान की एक अदालत ने तेहरान के मुख्य स्थलों में से एक आजादी टावर के सामने नृत्य करने वाले एक जोड़े को 10 साल से अधिक अवधि के लिए जेल की सजा सुनाई है।

 मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को यह जानकारी दी। समाचार पत्र डान के अनुसार  गत  नवंबर की शुरुआत में आजादी टॉवर के सामने अस्तियाज हघी और उनके मंगेतर अमीर मोहम्मद अहमदी (दोनों की उम्र 20 वर्ष के करीब) को उनका एक रोमांटिक डांस करते हुए एक वीडियो वायरल होने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया था।

महिलाओं के लिए इस्लामिक गणतंत्र के सख्त नियमों की अवहेलना में हाघी ने एक सिर पर दुपट्टा भी नहीं पहना था , साथ ही ईरान में महिलाओं को सार्वजनिक रूप से नृत्य करने की अनुमति नहीं है।

अमेरिका स्थित मानवाधिकार कार्यकर्ता समाचार एजेंसी (एचआरएएनए) ने कहा कि तेहरान में एक रिवोल्युशनरी गॉर्ड अदालत ने उन्हें 10 साल और छह महीने की जेल की सजा सुनाई। साथ ही इंटरनेट का उपयोग करने और ईरान छोडऩे पर प्रतिबंध लगा दिया। तेहरान में लोकप्रिय इंस्टाग्राम ब्लॉगर्स के रूप में पहले से ही मौजूद युगल को भ्रष्टाचार और सार्वजनिक वेश्यावृत्ति को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ राष्ट्रीय सुरक्षा को बाधित करने के इरादे से इकट्ठा होने का दोषी ठहराया गया है।

Read More PM Modi के खिलाफ वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे कॉमेडियन श्याम रंगीला

एचआरएएनए ने उनके परिवारों के करीबी सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि उन्हें अदालती कार्यवाही के दौरान वकीलों से वंचित रखा गया और जमानत पर उनकी रिहाई के अपीलों को खारिज कर दिया गया।

Read More राजस्थान हाईकोर्ट ने बाल विवाह रोकने के लिए पंच-सरपंचों को जागरूक करने के दिए निर्देश

हाघी अब तेहरान के बाहर महिलाओं के लिए कुख्यात करचक जेल में है। कार्यकर्ता नियमित रूप से इस जेल की परिस्थितियों की की निंदा करते रहे है।

Read More युवा ही घोल रहे युवाओं की नसों में नशे का जहर

सितंबर में महसा अमिनी की मौत के बाद से ईरानी अधिकारियों ने सभी प्रकार के विरोधों पर कड़ा प्रहार किया है, जिसे कथित तौर पर हेडस्कार्फ नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद यहां सरकार के खिलाफ विरोध भड़क उठा था जो बाद में एक आंदोलन में बदल गया।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार इस दौरान कम से कम 14 हजार लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें प्रमुख हस्तियों, पत्रकारों और वकीलों से लेकर सड़कों पर उतरे आम लोगों शामिल हैं।

सरकार विराधी आंदोलनकारियों  द्वारा मांग की गई स्वतंत्रता के प्रतीक के रूप में इस युगल के वीडियो का स्वागत किया गया था। वीडियों में अहमदी ने एक पल में अपने साथी को हवा में उठा लिया और उसके लंबे बाल पीछे लहरा रहे थे।

ईरानी राजधानी के मुख्य प्रतीकों में से एक यह आजादी टॉवर विशाल और भविष्यवादी आजादी (स्वतंत्रता) और संवेदनशील स्थान है। यह 1970 के दशक की शुरुआत में अंतिम शाह मोहम्मद रजा पहलवी के शासन में खोला गया था, जब इसे शहीद (इन मेमोरी ऑफ द शाह) टॉवर के रूप में जाना जाता था।

इस्लामिक गणराज्य के निर्माण के साथ ही 1979 में शाह को बेदखल करने के बाद इसका नाम बदल दिया गया। इसके वास्तुकार, बहाई धर्म के सदस्य, जिसे आज के ईरान में मान्यता प्राप्त नहीं है, अब निर्वासन में रहते हैं।

Tags: iran

Post Comment

Comment List

Latest News

नव संशोधित कानून पर राजस्थान पुलिस अकादमी में संपन्न हुई एक दिवसीय कार्यशाला नव संशोधित कानून पर राजस्थान पुलिस अकादमी में संपन्न हुई एक दिवसीय कार्यशाला
जयपुर पुलिस कमिश्नरेट एवं केंद्रीय गुप्त प्रशिक्षण संस्थान द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था आयोजन
चांदी तीन सौ रुपए सस्ती, शुद्ध सोना और जेवराती सोना पूर्व स्तर पर टिके रहे
हीटवेव को लेकर चिकित्सा विभाग अलर्ट मोड पर
अंग्रेजों की छोड़ी हुई बीमारी है कांग्रेस पार्टी, हमारा देश कई दशकों तक ग्रसित रहा : कंगना 
भजन लाल सरकार का बड़ा फैसला, 48 घंटे न्यायिक हिरासत में रहने पर आरएएस सुरेश कुमार निलंबित
भाजपा के प्रदेश नेताओं ने संभाली दूसरे राज्यों में चुनावों की कमान, भाजपा प्रदेश मुख्यालय पर छाया सन्नाटा
जुबिन नौटियाल यूके दौरे पर, वेम्बली स्टेडियम में कल करेंगे परफॉर्म