सोने-चांदी के भाव लड़खड़ाए, सावों के खरीदार मुस्कुराए

दो दिन में चांदी 3800 और सोना 1600 रुपए सस्ता 

सोने-चांदी के भाव लड़खड़ाए, सावों के खरीदार मुस्कुराए

शनिवार को चांदी ढाई हजार रुपए कम होकर 69,400 रुपए प्रति किलो रही। शुद्ध सोना एक हजार रुपए गिरकर 58,550 रुपए प्रति दस ग्राम रहा। जेवराती सोना एक हजार रुपए फिसलकर 55,300 रुपए प्रति दस ग्राम रहा।

जयपुर। केन्द्र सरकार के बजट घोषणा के बाद सोने और चांदी में तेजी का तूफान आया था, कारण था चांदी में आयात शुल्क में वृद्धि। फिर शनिवार तक सोना 1600 रुपए और चांदी 3800 रुपए कम हो गई। कारण रहा अमेरिकी अर्थव्यवस्था में अच्छे संकेत आने से डॉलर में मजबूती आने से वैश्विक बाजार में शुक्रवार की रात सोना चांदी में तेज गिरावट देखने को मिली। इसी का असर जयपुर सर्राफा बाजार में दिखा। शनिवार को चांदी ढाई हजार रुपए कम होकर 69,400 रुपए प्रति किलो रही। शुद्ध सोना एक हजार रुपए गिरकर 58,550 रुपए प्रति दस ग्राम रहा। जेवराती सोना एक हजार रुपए फिसलकर 55,300 रुपए प्रति दस ग्राम रहा।

फिलहाल बाजार दबाव में रहेगा
आने वाले कुछ दिन बाजार में दबाव रह सकता है, चांदी में गिरावट ज्यादा आई, जबकि केन्द्रीय बजट में आयात शुल्क बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया, अन्यथा चांदी में और मंदी देखने को मिलती। आगामी शादी विवाह के सीजन को देखते हुए मंदी उपभोक्ताओं के लिए अवसर है। दीपावली पर सोना 50,000 व चांदी 59,000 के करीब थी। बहुमूल्य धातुओं में निवेशकों को अच्छा प्रतिफल दिया। दीपावली के समय तेजी आने की संभावना व्यक्त की गई थी। 
-मातादीन सोनी, 
महामंत्री, जयपुर सर्राफा कमेटी

वेंडिंग सीजन में खरीदार बढ़े
पिछले दिनों आई तेजी से वेंडिंग सीजन के खरीदारों का बजट बिगाड़ दिया था। पिछले दो दिनों में आई गिरावट से ज्वैलरी की खरीदारी फिर से बढ़ गई है। मध्यमवर्गीय खरीदारों ने अपने बजट के अनुसार खरीदारी की है। फरवरी और मार्च में बम्पर शादियां हैं। ऐसे में शादियों में ज्वैलरी की रिकॉर्ड बिक्री की उम्मीद है।
-मनीष खूंटेटा, 
अध्यक्ष इंडिया ज्वैलरी फोरम

जयपुर में दस हजार शादियां
अब खुलकर शादियां हो रही हैं।बॉलिवुड स्टार्स, पॉलिटिक्ल फैमिलियां और बड़े कॉर्पोरेट हाउस डेस्टिनेशन वेंडिंग राजस्थान में कर रहे हैं। सावों के अनुसार जयपुर में दस हजार और राजस्थान में पचास हजार शादियां होने की उम्मीद है। बढ़ती महंगाई के कारण मध्यमवर्गीय ने शादियों का बजट भी सीमित कर दिया है। 
-रासबिहारी शर्मा, 
प्रदेश अध्यक्ष राजस्थान टैंट डीलर्स किराया व्यवसाय समिति।

Read More प्रदेश में बढ़ने लगा गर्मी का असर, सूर्य ने दिखाने लगा रौद्र रूप

Post Comment

Comment List

Latest News

शहर में बीचों-बीच खूबसूरत जंगल, देखकर विश्वास नहीं होता : द्रविड़ शहर में बीचों-बीच खूबसूरत जंगल, देखकर विश्वास नहीं होता : द्रविड़
द्रविड़ ने कहा कि विशेष रूप से यहां इंटरप्रिटेशन सेंटर में लेपर्ड, हाईना सहित अन्य वन्यजीवों के अच्छे फोटोज डिस्प्ले...
छात्रवृत्ति में करोड़ों का फर्जीवाड़ा पकड़ा, शैक्षणिक संस्थानों को किया ब्लैकलिस्टेड
न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें