प्रदेश में अब 'ब्लैक फंगस' के इंजेक्शन की किल्लत, केंद्र से 50 हजार वॉयल उपलब्ध कराने की मांग

प्रदेश में अब 'ब्लैक फंगस' के इंजेक्शन की किल्लत, केंद्र से 50 हजार वॉयल उपलब्ध कराने की मांग

राजस्थान में कोरोना के इलाज के लिए रेमडेसिविर, टोसिलीजूमेब इंजेक्शन के बाद अब संक्रमित के ठीक होने के बाद हो रहे ब्लैक फंगस के इलाज के लिए काम आने वाले इंजेक्शन लाइपोजोमल एम्फोटेरिसिन-बी की भी किल्लत चुनौती बन गई है। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को पत्र लिखकर 50 हजार वॉयल उपलब्ध कराने की मांग की है।

जयपुर। राजस्थान में कोरोना के इलाज के लिए रेमडेसिविर, टोसिलीजूमेब इंजेक्शन के बाद अब संक्रमित के ठीक होने के बाद हो रहे ब्लैक फंगस के इलाज के लिए काम आने वाले इंजेक्शन लाइपोजोमल एम्फोटेरिसिन-बी की भी किल्लत चुनौती बन गई है। राजस्थान में अभी इसके 50 हजार इंजेक्शनों की 31 मई तक आवश्यकता है, लेकिन केन्द्र से केवल 700 इंजेक्शन के वॉयल यानि शीशियां ही आवंटित की गई है। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने इसके 50 हजार वॉयल उपलब्ध कराने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन को पत्र लिखा है, जिसमें इसकी मांग की है। उन्होंने बताया कि केन्द्र ने इस इंजेक्शन की आपूर्ति-सप्लाई भी खुद के हाथ में ले ली है। राजस्थान को केवल 700 इंजेक्शन 31 मई तक आवंटित किए गए हैं। जबकि एक मरीज के इलाज के लिए 60 इजेंक्शन चाहिए होते हैं। ऐसे में केवल 10-12 मरीजों के इलाज के इंजेक्शनों का आवंटन हुआ है।

प्राइवेट कंपनियों और विदेशों से भी साधा संपर्क
न्होंने बताया कि इंजेक्शन की आपूर्ति के लिए इसका निर्माण करने वाली कंपनियों से भी राजस्थान ने संपर्क साधा है। राजस्थान मेडिकल सर्विस कॉरपोरेशन इसके लिए दवा कंपनियों से सीधी बात कर रहे हैं। सीरम को 2500 वॉयल का ऑर्डर भी दिया गया है। चूंकि देश में इसका उपयोग सीमित रहा है, इसलिए उत्पादन भी सीमित होता है। इसलिए उपलब्धता में परेशानी आ रही है। नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, दुबई से भी इसे लाने के प्रयास कर रहे हैं।

वैकल्पिक दो दवा से अभी इलाज
अभी प्रदेश में डॉक्टर्स को इस इंजेक्शन की जगह विकल्प के रूप में काम आने वाली पोसाकोनाजोल व आइसोकोनाजोल दवा को उपयोग में लेने की अनुशंसा की गई है। इन दवा का उपयोग कितना कारगर है, इसकी रिपोर्ट एसएमएस कॉलेज के डॉक्टर्स से जानकारी मांगी गई है।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत