मलावी फ्रेडी चक्रवात से 5 लाख लोग हुए प्रभावित 

442 लोगों को बचाए जाने की रिपोर्ट दी है

मलावी फ्रेडी चक्रवात से 5 लाख लोग हुए प्रभावित 

कार्यालय ने कहा कि सरकार के नेतृत्व वाले राहत प्रयासों का विस्तार बाढ़ के पानी के कम होने के साथ होता है और विस्थापित लोगों तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

संयुक्त राष्ट्र। पूर्वी अफ्रीकी देश मलावी में फ्रेडी चक्रवात से कम से कम 326 लोगों सहित 5 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। मलावी स्थिति मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएच ) ने कहा कि सरकार ने राहत एवं अभियान के दौरान 442 लोगों को बचाए जाने की रिपोर्ट दी है। 1,80,000 से अधिक लोग बेघर हुए हैं। कार्यालय ने कहा कि सरकार के नेतृत्व वाले राहत प्रयासों का विस्तार बाढ़ के पानी के कम होने के साथ होता है और विस्थापित लोगों तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। ओसीएचए ने कहा कि भूमि स्तर पर बेहद चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के कारण कुछ क्षेत्र अभी भी कटे हुए हैं। सहायता कर्मी उन स्थानों पर आपूर्ति और राहत एवं बचाव प्रयासों के लिए हवाई परिवहन और नावों को जुटा रहे हैं, जिन तक सड़क मार्ग से नहीं पहुंचा जा सकता है।

कार्यालय ने कहा कि मानवतावादी सहयोगी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में, विशेष रूप से भीड़भाड़ वाले विस्थापन स्थलों में हैजा फैलने के जोखिम के बारे में चिंतित हैं। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) और उसके सहयोगी ब्लैंटायर में आश्रय के रूप में कार्यरत स्कूलों में शौचालयों को साफ करने के लिए काम कर रहे हैं और सुरक्षित पेयजल प्रदान करने के लिए जल भंडारण ब्लैडर भी स्थापित करेंगे।

Tags: Cyclone

Post Comment

Comment List

Latest News

मुंबई इंडियंस की बस जाम में फंसी, फैन ने मदद कर निकलवाया मुंबई इंडियंस की बस जाम में फंसी, फैन ने मदद कर निकलवाया
रास्ते में टीम की बस एक चौराहे पर जाम में अटक गई। जिसके बाद कई फैंस बस के सामने से...
एसएमएस अस्पताल के हाल: पर्स-मोबाइल के बाद अब जूते-चप्पल भी होने लगे चोरी
राह आसान करने वाले साइन बोर्ड बने आमजन की मुसीबत
भाजपा अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति के लिए करती है काम :  मुख्यमंत्री
माकपा ने लगाया पीएम मोदी पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप 
मुख्यमंत्री ने 13 सीटों के चुनाव प्रचार में झोंकी ताकत, सरकार की पहली सियासी परीक्षा में नहीं छोड़ना चाहते कोई कसर
विज्ञान संकाय ही नही, विद्यार्थियों के डॉक्टर बनने का सपना कैसे होगा साकार