थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुथ चान-ओचा ने भंग की संसद, मई में होंगे आम चुनाव

राजनीतिक दलों के बीच राजनीतिक गतिरोध जारी है

थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुथ चान-ओचा ने भंग की संसद, मई में होंगे आम चुनाव

रॉयल गजट ने घोषणा की है कि महा वजिरालोंगकोर्न ने चुनाव से पहले संसद को भंग करने के लिए एक आधिकारिक राजपत्र का समर्थन किया था।

बैंकॉक। थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुथ चान-ओचा ने सोमवार को देश की संसद को भंग कर दिया। वहीं, मई में आम चुनाव का ऐलान भी किया गया। बता दें कि पिछले कुछ दशकों से थाईलैंड में सेना और राजनीतिक दलों के बीच राजनीतिक गतिरोध जारी है। रॉयल गजट ने घोषणा की है कि महा वजिरालोंगकोर्न ने चुनाव से पहले संसद को भंग करने के लिए एक आधिकारिक राजपत्र का समर्थन किया था। फिलहाल चुनाव की कोई तारीख घोषित नहीं की गई है, लेकिन मामले की जानकारी रखने वाले दो सूत्रों ने सोमवार को समाचार एजेंसी को बताया कि मतदान 14 मई को होगा। राजपत्र में लिखा गया। चुनाव आयोग मतदान की तारीख की पुष्टि करेगा, जिसमें 7 या 14 मई को सबसे अधिक संभावना है। साल 2014 के तख्तापलट के बाद दूसरा और 2020 में बैंकॉक में बड़े पैमाने पर युवाओं के नेतृत्व वाले लोकतंत्र समर्थक विरोध-प्रदर्शनों के बाद से यह पहला चुनाव है। आम तौर पर चुनाव अरबपति शिनावात्रा परिवार की पार्टी और उसके व्यापारिक सहयोगियों और शाही सेना द्वार संचालित और पुराने पैसे के रूढ़िवादियों के बीच लड़ा जाएगा। साल 2001 से लगातार शिनावात्रा परिवार द्वारा नियंत्रित पार्टियों ने चुनाव में बाजी मारी है।

मैंने देश के लिए काफी काम किया: प्रयुथ
जानकारी के मुताबिक प्रयुथ चुनाव तक एक कार्यवाहक सरकार के प्रमुख के रूप में नेतृत्व करना जारी रखेंगे। 68 वर्षीय प्रयुथ ने संसद भंग करने के बाद एक समाचार सम्मेलन में कहा, मुझे खुशी है कि मैंने देश के लिए कुछ अच्छा किया। देश के लिए राजस्व उत्पन्न किया है, उद्योग का निर्माण किया है। बहुत अधिक निवेश किया गया है।

पूर्व जनरल रह चुके हैं प्रयुथ
प्रयुथ एक पूर्व जनरल हैं, जिन्होंने साल 2014 के तख्तापलट की अगुवाई की थी और उन्हें न केवल फीयू थाई से बल्कि अपने लंबे समय से कामरेड-इन-आर्म्स और उप प्रधानमंत्री, प्रवीत वोंगसुवान से भी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। वो 2019 के चुनाव के बाद एक गठबंधन सरकार के प्रमुख के रूप में फिर से सत्ता में आए।

Tags: chan ocha

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
रोडवेज ने टाटा कंपनी के चेसिस और बस बॉडी के लिए बीएमएमएस कंपनी को वर्क ऑर्डर दिया है। कंपनी इसी...
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत
जयपुर में अंधड के साथ हल्की बारिश 
सांगानेर एयरपोर्ट पर बैग में बम रखा होने की धमकी
राकांपा ने जारी किया घोषणा-पत्र, महिलाओं को नौकरी में 50% आरक्षण देने का वादा
गहलोत सरकार में ओएसडी के बयान के बाद गरमाया फोन टैपिंग मामला: मोदी, भजनलाल ने उठाया मुद्दा, अब राठौड़ ने जांच कर दोषियों  कार्रवाई की मांग की