बढ़ती महंगाई में भी 10 सालों से नहीं बढ़ा हाथी सवारी का शुल्क

आमेर महल में सवारी का 1100 रुपए शुल्क लगता है

बढ़ती महंगाई में भी 10 सालों से नहीं बढ़ा हाथी सवारी का शुल्क

हाथीगांव में प्रति पर्यटक सवारी के 800 रुपए शुल्क लिया जाता है। इस बीच हाथी मालिकों का कहना है कि साल दर साल महंगाई बढ़ रही है।

जयपुर। दिल्ली रोड स्थित हाथीगांव में 80 से अधिक हाथी रहवास कर रहे हैं, जो आमेर महल और हाथीगांव में पर्यटकों को सवारी कराते हैं। अभी आमेर महल में सवारी का 1100 रुपए शुल्क लगता है, जिसमें सफाई, हाथी कल्याण संस्था सहित अन्य का शुल्क जमा कराकर हाथी मालिक के पास 840 रुपए प्रति हाथी सवारी का पैसा बचता है। वहीं हाथीगांव में प्रति पर्यटक सवारी के 800 रुपए शुल्क लिया जाता है। इस बीच हाथी मालिकों का कहना है कि साल दर साल महंगाई बढ़ रही है। लेकिन पिछले 10 साल से आमेर महल में हाथी सवारी का शुल्क नहीं बढ़ाया गया है। इस संबंध में कई बार वन विभाग के अधिकारियों और आमेर महल प्रशासन से बात की है। 

प्रति हाथी आ रहा 4000 का खर्चा
हाथी मालिकों का कहना है कि महंगाई बढ़ती जा रही है। गन्ना, सूखी ज्वार, रंचका, आटा, गुड़ सहित अन्य खाद्य वस्तुओं के दाम भी बढ़ गए हैं। कहा जाए तो इन सबकों मिलाकर एक हाथी के खाने का खर्चा तकरीबन 4000 रुपए तक आ रहा है। हाथीगांव विकास समिति के अध्यक्ष बल्लू खान का कहना है कि 2012-13 से हाथी सवारी का शुल्क नहीं बढ़ाया है। पिछले दिनों वन विभाग के अधिकारियों से मीटिंग हुई थी। जिसमें हमने मांग की है कि आमेर महल और हाथी गांव में प्रति हाथी सवारी राउंड का शुल्क बढ़ाकर 3500 रुपए किया जाए।

सीसीएफ साहब की अध्यक्षता में पिछले दिनों हुई मीटिंग में हाथीमालिकों ने इस संबंध में मांग की थी। इस पर जल्द फैसला लिया जाएगा।  
- कपिल चन्द्रावल, डीसीएफ

Tags: elephant

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित