दुनिया का बड़ा टेलीकॉम प्रौद्योगिकी निर्यातक बनने की ओर बढ़ रहा है भारत : मोदी

कॉल बिफोर यू डिग ऐप का अनावरण किया

दुनिया का बड़ा टेलीकॉम प्रौद्योगिकी निर्यातक बनने की ओर बढ़ रहा है भारत : मोदी

शीघ्र ही 5 जी के लिए देश में 100 लैब स्थापित किए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि भारत का 5 जी मानक वैश्विक मानक के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि अब भारत के गांवों में इंटरनेट यूजरों की संख्या शहरी इंटरनेट यूजरों से अधिक हो चुकी है।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में टेलीकॉम के क्षेत्र में हो रहे कार्यो का उल्लेख करते हुए देश के 6 जी सेवाओं के लिए भारत 6जी विजन दस्तावेज को जारी करते हुए कहा कि यह भारत दुनिया का बड़ा टेलीकॉम प्रौद्योगिकी निर्यातक बनने की ओर बढ़ रहा है। मोदी ने यहां विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में अंतरराष्ट्रीय टेलीकॉम संघ (आईटीयू) के क्षेत्रीय कार्यालय और नवाचर केन्द्र के उद्घाटन के साथ ही भारत 6 जी विजन दस्तावेज जारी किया। इसके साथ ही 6 जी टेस्टबेड परियोजना को भी लाँच किया और कॉल बिफोर यू डिग ऐप का अनावरण किया। 

इंटरनेट यूजर्स की संख्या अब बढ़कर 85 करोड़ 
शीघ्र ही 5 जी के लिए देश में 100 लैब स्थापित किए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि भारत का 5 जी मानक वैश्विक मानक के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि अब भारत के गांवों में इंटरनेट यूजरों की संख्या शहरी इंटरनेट यूजरों से अधिक हो चुकी है। यह इस बात का प्रमाण है कि डिजिटल पावर कैसे देश के कोने कोने में पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि सरकार और निजी क्षेत्र ने मिलकर पिछले नौ वर्षाें में देश में आॅप्टिकल फाइबर के नेटवर्क को बढ़ाकर 25 लाख किलोमीटर किया है और दो लाख ग्राम पंचायतें इससे जुड़ चुकी है। ग्रामीण क्षेत्रों में पांच लाख कॉमन सर्विस सेंटर हैं जो लोगों को डिजिटल सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं। प्रधानमंत्री ने देश में डिजिटल समावेशन का उल्लेख करते हुए कहा कि वर्ष 2014 से पहले 6 करोड़ ब्रांडबैंड कनेक्शन था जो अब बढ़कर 80 करोड़ हो गया है। इसी तरह से वर्ष 2014 में 25 करोड़ इंटरनेट यूजर थे जिनकी संख्या अब बढ़कर 85 करोड़ हो गयी है। उन्होंने कहा कि जिनकी अमेरिकी की  आबादी है उससे अधिक बैंक खाते जनधन योजना के तहत खुले हैं जो आधार से जुड़े हुए हैं और अब तक प्रत्यक्ष लाभ हस्तातंरण (डीबीटी) के तहत 28 लाख करोड़ रुपए लाभार्थियों के खाते में भेजे जा चुके हैं। 

 

Tags: modi

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर राजस्थान में 18 अप्रैल से फिर शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर
पिछले दो दिन से प्रदेश में चल रहा आंधी-बारिश का दौर आज थम जाएगा। अब अगले दो दिन आज और...
कांग्रेस ओबीसी विभाग के नेताओं ने कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में की जनसभा
Congress List : झारखंड की तीन सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा, गोड्डा से दीपिका सिंह मैदान में
गहलोत कल बाड़मेर-जैसलमेर, नागौर और सीकर लोकसभा क्षेत्रों में करेंगे प्रचार
राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस पर पुलिस मुख्यालय में औपचारिक कार्यक्रम
अरविंद केजरीवाल के साथ जेल में आतंकवादियों की तरह हो रहा है व्यवहार : संजय सिंह
बिना किसी भेदभाव के मोदी सरकार ने 80 करोड़ देशवासियों को दिया मुफ्त राशन: मुख्यमंत्री