नेपाल में एयर इंडिया के पायलटों पर अनिश्चितकाल के लिए लगा प्रतिबंध

होल्डिंग जोन में घटना के बाद लिया गया फैसला

नेपाल में एयर इंडिया के पायलटों पर अनिश्चितकाल के लिए लगा प्रतिबंध

शुक्रवार को एयर इंडिया का विमान 19,000 फीट से 3700 फीट नीचे उतर गया था, जबकि इसे नेपाल में सिमारा के आसमान की ऊंचाई पर रखा गया था।

काठमांडू। होल्डिंग जोन में शुक्रवार को हुई घटना के बाद नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने कड़ा कदम उठाया है। सीएएएन ने एयर इंडिया के पायलट दल को निलंबित कर दिया है। बता दें कि शुक्रवार को एयर इंडिया का विमान 19,000 फीट से 3700 फीट नीचे उतर गया था, जबकि इसे नेपाल में सिमारा के आसमान की ऊंचाई पर रखा गया था।

नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने ट्वीट कर कहा
नेपाल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने ट्वीट किया कि त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के हवाई यातायात नियंत्रकों (एटीसी) को एक यातायात संघर्ष की घटना, जो 24 मार्च 2023 को एयर इंडिया और नेपाल एयरलाइंस के बीच हुई, उसमें सक्रिय नियंत्रण स्थिति से हटा दिया गया है। सीएएएन ने घोषणा कर कहा कि सीएएएन ने घटनाओं में एयर इंडिया के पायलटों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है और डीजीसीए-इंडिया को पत्र लिखा है। वहीं सीएएएन ने फैसले के बारे में इस संबंध में भारतीय आयोग को पत्र लिखा है।

पायलट-इन-कमांड ने माफी मांगी
आपको बता दें कि सीएएएन ने उसी दिन 23 मार्च को काठमांडू में उतरने के बाद की घटना पर चालक दल से पूछताछ की। इस घटना पर पायलट-इन-कमांड ने भी अपनी गलती स्वीकार की और इसके लिए माफी मांगी। वहीं पायलटों के साथ काठमांडू टावर पर ड्यूटी कर रहे 3 एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स को भी ग्राउंड कर दिया गया है। एयर इंडिया का विमान जब नेपाल के सिमारा में हॉलिडे हो रहा था तब वह 19 हजार फीट से 15 हजार 3 सौ फीट नीचे आ गया था। उस समय नेपाल एयरलाइंस का विमान कम उड़ान भर रहा था और इंडियन एयरलाइंस के उतरने के बाद उसे अपनी ऊंचाई वापस लेनी पड़ी।

Post Comment

Comment List

Latest News