अमेरिका के सबसे बड़े दुश्मन ईरान ने बनाई टॉमहॉक से भी खतरनाक क्रूज मिसाइल, इजरायल की नींद उड़ी

कद्र 474 की रेंज 2000 किमी

अमेरिका के सबसे बड़े दुश्मन ईरान ने बनाई टॉमहॉक से भी खतरनाक क्रूज मिसाइल, इजरायल की नींद उड़ी

ईरानी नौसेना के रियर एडमिरल तांगसिरी ने बुशहर में कहा कि फारस की खाड़ी में दुश्मन के जहाजों की आवाजाही पर आईआरजीसी नौसेना लगातार नजर बनाए हुए है।

तेहरान। ईरान ने दावा किया है कि उसने अमेरिकी टॉमहॉक से भी ज्यादा दूरी तक मार करने वाली क्रूज मिसाइल को बना लिया है। इस मिसाइल को हाल में ही इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स नेवी में शामिल किया गया है। आईआरजीसी नेवी कमांडर अलीरेजा तांगसिरी ने ऐलान किया है कि इस मिसाइल को फारस की खाड़ी में गश्त लगाने वाले युद्धपोतों और पनडुब्बियों पर तैनात किया गया है। ईरानी नौसेना के रियर एडमिरल तांगसिरी ने बुशहर में कहा कि फारस की खाड़ी में दुश्मन के जहाजों की आवाजाही पर आईआरजीसी नौसेना लगातार नजर बनाए हुए है। इस मिसाइल को अमेरिका के अलावा इजरायल के लिए बड़ा खतरा बताया जा रहा है।

कद्र 474 की रेंज 2000 किमी
तांगसिरी ने ईरान के डिफेंस सेक्टर की क्षमताओं की ओर इशारा करते हुए कहा कि इस तरह के हथियारों और उपकरणों से ईरानी नौसेना की क्षमता लगातार बढ़ रही है। उन्होंने खुलासा किया कि ईरानी नौसेना को मिली नई क्रूज मिसाइल का नाम कद्र-474 है। कद्र-474 क्रूज मिसाइल की रेंज 2000 किलोमीटर से भी ज्यादा है। इससे पहले ईरानी नौसेना में शाहिद सुलेमानी क्लास का युद्धपोत शाहिद महदवी और कटमरैन स्टाइल की मिसाइल कॉर्वेट को शामिल किया गया था। इस मिसाइल की तुलना अमेरिका के टॉमहॉक मिसाइल के साथ की जा रही है। टॉमहॉक अमेरिका की सबसे सबसे ताकतवर सबसोनिक एंटी-शिप और लैंड अटैक क्रूज मिसाइल है। यह अमेरिकी नौसेना के शस्त्रागार का सबसे प्रमुख हथियार भी है। टॉमहॉक का एंटी शिप वेरिएंट की रेंज 460 किमी और लैंड अटैक वेरिएंट की रेंज 1700 किलोमीटर है। इसके अलावा सिर्फ न्यूक्लियर और जमीन से लॉन्च किए जाने वाले इसके वेरिएंट 2500 किमी तक उड़ान भरने में सक्षम होते हैं। टॉमहॉक मिसाइल 450 किलो के पारंपरिक वारहेड, या 5 से 150 किलोटन के बीच की परमाणु डब्ल्यू80 वारहेड से हमला कर सकती है।

ईरान ने कद्र 474 की विशेषताएं नहीं बताई
तांगसिरी ने कद्र-474 की विशेषताओं के बारे में कोई और जानकारी नहीं दी। उन्होंने अबू महदी के नाम से जानी जाने वाली एक अलग कोस्टल डिफेंस क्रूज मिसाइल के बारे में थोड़ा बहुत बताया। यह दिवंगत इराकी मिलिशिया कमांडर अबू महदी अल-मुहांडिस के सम्मान में नामित मिसाइल है। अब महदी 2020 में बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में आईआरजीसी कुद्स फोर्स कमांडर कासेम सोलेमानी के साथ मारे गए थे। अबू महदी मिसाइल की रेंज 750 किमी तक है। यह मिसाइल बीच रास्ते में अपने लक्ष्य को बदलने में सक्षम है।

Tags: news israel

Post Comment

Comment List

Latest News

प्रदेशभर में मनाया लैब टेक्नीशियन दिवस प्रदेशभर में मनाया लैब टेक्नीशियन दिवस
प्रदेश भर के सभी चिकित्सा संस्थानों में 15 अप्रैल को लैब टेक्नीशियन दिवस बड़े जोश उल्लास के साथ मनाया गया।...
5.25 लाख की आबादी भुगत रही जेडीए की हठधर्मिता का खामियाजा
भाजपा के संकल्प पत्र पर गहलोत का निशाना- मंहगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दों पर बात नहीं करती भाजपा
आरपीआई पार्टी के अध्यक्ष और केन्द्रीय मंत्री रामदास अठावले बोले- पार्टी भाजपा के साथ
निर्वाचन आयोग ने की रिकार्ड 4650 करोड़ की जब्ती, 75 साल के इतिहास की सबसे बड़ी जब्ती
ट्यूबवेल सात माह से खराब, पेयजल का संकट
टोल बचाने की जुगत: सुकेत में भारी वाहनों का दबाव बढ़ा