हाल-ए- कुन्हाड़ी सीएचसी: एक्सरे मशीन बंद, वार्ड की बिजली गुल

एक माह पहले लगी आग में जल गई थी दवाइयां व रिकॉर्ड

हाल-ए- कुन्हाड़ी सीएचसी: एक्सरे मशीन बंद, वार्ड की बिजली गुल

अस्पताल में आधे भाग में तो बिजली सुचारू हो गई है लेकिन आधे हिस्से में बिजली की केबल जलने से फाल्ट का पता नहीं चल पा रहा है।

कोटा। एक माह पूर्व  कुन्हाड़ी सीएचसी में दवाइयां, रिकॉर्ड और केबल जलने के हालात अभी तक नहीं सुधर पाए। अस्पताल  का आधा ब्लॉक अभी भी अंधेरे में  है। अस्पताल  में  जनरल वार्ड में बिजली नहीं होने से मरीजों को गर्मी में परेशान होना पड़ रहा है। वहीं एक्स-रे मशीन की  केबल जलने से 1 माह से मरीजों को बाहर से एक्सरे कराना पड़ रहा है। अस्पताल में 60 से 70 मरीज रोज अस्थि रोग के आ रहे हैं। ऐसे में मरीजों को बाहर से एक्सरे  करवाना पड़ रहा है। अस्पताल प्रशासन की ओर से केडीएल को बिजली की केबल ठीक करने के लिए कई बार अवगत कराया जिसके बाद आधे ब्लॉक में तो बिजली चालू हो चुकी हैं लेकिन लिफ्ट और वार्ड और एक्स-रे मशीन की  केवल अभी भी ठीक नहीं होने से मरीजों परेशान होना पड़ रहा है । गौरतलब है कि कुन्हाड़ी स्थित शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में एक माह पूर्व सुबह अचानक आग लग गई। आग लगने से काफी सामान और दवा जल गई थी। समय रहते आस-पड़ौस के लोगों ने आग को पानी डालकर बुझाया था जिससे बड़ा हादसा टल गया था। प्रभारी डॉ. अल्का मित्तल ने बताया कि आग लगने से आवश्यक दवाइयां, कम्प्यूटर, डाटा केबल, सीपीयू, टेबल, दो लिविंग चेयर स्टूल, एससी, पंखा, ट्यूबलाइट सहित कई तरह की पर्चियां, रिकॉर्ड व अन्य दस्तावेज जल गए थे । तभी से अस्पताल आधे भाग में बिजली बंद चल रही है ।

सिंगल फेज से नहीं चल पा रही पानी की मोटर
नर्सिंग आॅफिसर गुल मोहम्मद अंसारी ने बताया कि अस्पताल में आधे भाग में तो बिजली सुचारू हो गई है लेकिन आधे हिस्से में बिजली की केबल जलने से फाल्ट का पता नहीं चल पा रहा है। जिसके कारण आधे हिस्से में सिंगल फेस बिजली ही चल रही है जिससे ना तो पानी की मोटर कर पा रही है। नहीं एक्सरे हो पा रहे हैं ऐसे में मरीजों को पानी तक के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

वार्ड में मरीज नहीं हो पा रहे भर्ती
अस्पताल में इलाज कराने आए मरीज विजय वर्मा ने बताया कि अस्पताल में बिजली गुल होने से वार्ड में मरीजों को भर्ती करने में परेशानी हो रही है। दुर्घटना में घायल हुए मरीजों को अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है लेकिन वार्ड में बिजली की केबल कटी होने के कारण पंखे व कूलर नहीं चल पा रहे है। 

एक माह से बंद पड़ी लिफ्ट 
अस्पताल की केवल जलने से एक माह से लिफ्ट बंद करने से मरीजों को सैकंड फ्लोर में जाने में परेशानी हो रही है सेकंड फ्लोर पर प्रसूता व बच्चों का वार्ड है। प्रसूताओं को सीढ़ियां चढ़कर ऊपर जाना पड़ता है। 

Read More अनदेखी के चलते लगभग 3 करोड़ के राजस्व की हानि

इनका कहना है
बिजली सुचारू करने के लिए केडीएल को अवगत कराया था उनके कर्मचारी आकर अवलोकन भी कर गए लेकिन अस्पताल में लाइन में किस जगह फाल्ट आया यह पता नहीं चलने से आधे हिस्से में बिजली बंद है लिफ्ट व एक्स-रे मशीन नहीं चल पा रही है।
- डॉ अलका मित्तल , कुन्हाड़ी सीएचसी प्रभारी।  

Read More 25 लोकसभा सीट : अब तक इन सीटों पर आमने-सामने हुए भाजपा-कांग्रेस उम्मीदवार

Post Comment

Comment List

Latest News

कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
जनसभा को संबोधित करते हुए विजया रहाटकर ने कहा कि देश में लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व...
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी
अनदेखी के चलते लगभग 3 करोड़ के राजस्व की हानि