चीन ने शेनझोउ-16 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान लॉन्च किया

3 अंतरिक्ष यात्री 5 महीने के मिशन के लिए रवाना

चीन ने शेनझोउ-16 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान लॉन्च किया

उत्तर-पश्चिम चीन में जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से यह अंतरिक्ष यान एक लॉन्ग मार्च-2एफ कैरियर रॉकेट के जरिये  प्रक्षेपित किया गया।

जियुक्वान। चीन ने मंगलवार को शेनझोउ-16 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान का प्रक्षेपण किया, जिसमें तीन अंतरिक्ष यात्रियों को पांच महीने के मिशन के लिए अंतरिक्ष में रवाना किया गया। उत्तर-पश्चिम चीन में जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से यह अंतरिक्ष यान एक लॉन्ग मार्च-2एफ कैरियर रॉकेट के जरिये  प्रक्षेपित किया गया। 

अंतरिक्ष चालक दल में जिंग हैपेंग, झू यांग्झू और गुई हाइचाओ शामिल हैं। चालक दल के सदस्य तियानझोउ-5 कार्गो क्राफ्ट और शेनझोउ-17 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान के साथ-साथ शेनझोऊ-15 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान और तियानझोऊ-5 के प्रस्थान का गवाह बनेंगे। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक चीन का लक्ष्य 2030 तक चंद्रमा पर पहली मानव लैंडिंग हासिल करना है और चंद्र वैज्ञानिक अन्वेषण एवं संबंधित तकनीकी प्रयोग करना है।

Post Comment

Comment List

Latest News

जन भागीदारी विकास योजना में फंड आवंटित, परिसम्पत्ति सृजन के अटके काम शुरू होंगे जन भागीदारी विकास योजना में फंड आवंटित, परिसम्पत्ति सृजन के अटके काम शुरू होंगे
ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग ने महात्मा गांधी जन भागीदारी विकास योजना में 33 जिलों को 20 करोड़ रुपए का...
संग्रहाध्यक्ष, खोज व उत्खनन अधिकारी प्रतियोगी परीक्षा-2023 होगी 19 जून को
NDA Government राजस्थान पर मेहरबान, केंद्र ने राज्य को जारी किए 8421.38 करोड़
बाड़मेर-ऋषिकेश एक्सप्रेस रेलसेवा एलएचबी रैक से संचालित होगी
राज्यवर्धन ने सूचना सहायक पदों की संख्या बढ़ाई
कांग्रेस ने आंध्रप्रदेश के विशेष दर्जे पर मोदी से मांगा स्पष्टीकरण
सीएम को लिखा पत्र : निकायों का पुनः परिसीमांकन एवं वार्डों की संख्या के निर्धारण का कार्य पारदर्शी तरीके से हो: राजेंद्र राठौड़