Rajasthan University के VC के लिए लगी बाहरी दावेदारों की कतार, स्थानीय के दरकिनार होने की संभावना

प्रो. गुलाब चंद जयसवाल (बनारस) और प्रो. अनिल कुमार राय (वर्धा) के नामों की चर्चा ज़ोरों पर

Rajasthan University के VC के लिए लगी बाहरी दावेदारों की कतार, स्थानीय के दरकिनार होने की संभावना

स्थानीय दावेदारों में प्रो. जे. पी. यादव और प्रो. बजरंग लाल ककरालिया का नाम चर्चा में है लेकिन इन दोनों का नाम सीकर यूनिवर्सिटी के पैनल में भी है जिसमें जल्दी ही नियुक्ति होनी है।

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति का पद खाली है और नियमित कुलपति के चयन के लिए सर्च कमेटी की मीटिंग 13 और 14 सितम्बर को होगी। कुलपति के लिए 200 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं और अगले कुलपति की नियुक्ति जल्द होने की संभावना है।

प्रो. गुलाब चंद जयसवाल (बनारस) और प्रो. अनिल कुमार राय (वर्धा) के नामों की चर्चा ज़ोरों पर है। प्रो. गुलाब चंद का नाम पहले भी आया था लेकिन कुछ शिकायतों के चलते राज्य सरकार ने सहमति नहीं दी थी और राजीव जैन आरयू के वीसी बन गए थे। राजीव जैन इस बार भी वीसी की दौड़ में है।

प्रो. अनिल राय का नाम सीकर पैनल में मगर आरयू के वीसी बनने की जुगत में
प्रो. अनिल राय का नाम सीकर के पैनल में भी है लेकिन आरयू की जुगाड़ में हैं। प्रो. अरविंद आचार्य जो बनारस से हैं उनका नाम भी आरयू वीसी के लिए चर्चा में है। स्थानीय दावेदारों में प्रो. जे. पी. यादव और प्रो. बजरंग लाल ककरालिया का नाम चर्चा में है लेकिन इन दोनों का नाम सीकर यूनिवर्सिटी के पैनल में भी है जिसमें जल्दी ही नियुक्ति होनी है। सीकर के पैनल में डॉ. देवी प्रसाद तिवारी का नाम भी है जो बिहार से हैं।

पिछले कुछ समय से यहाँ के शिक्षाविदों में इस बात को लेकर गहरी चिंता है कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों में बाहरी लोगों को ही कुलपति बना दिया जाता है। गौरतलब है कि अपने कार्यकाल के चार साल पूरे होने पर राज्यपाल ने कुलपतियों की नियुक्ति के बारे में यह साफ किया है कि कुलपतियों की नियुक्ति में राज्य सरकार के साथ किसी तरह का मतभेद नहीं है और निर्धारित प्रक्रिया के तहत सभी नियुक्तियां राज्य सरकार की सहमति से ही की जाती हैं।

Read More अग्रवाल समाज समिति के त्रैवार्षिक चुनाव : महावीर स्कूल में मतदान

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : 5वें चरण का मतदान शुरू, मतदान केन्द्रों पर लगी लंबी कतारें Loksabha Election 2024 : 5वें चरण का मतदान शुरू, मतदान केन्द्रों पर लगी लंबी कतारें
मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ, जो शाम 6 बजे तक चलेगा। इस चरण में 695 उम्मीदवारों के भाग्य का...
किसान भूमि नीलामी बिल का केंद्र से अनुमोदन कराए भजनलाल सरकार : गहलोत
भीषण गर्मी में नरेगा श्रमिकों को काम करना पड़ रहा भारी, श्रमिक परिवारों की संख्या में कमी
30 लाख सरकारी पद भरकर युवाओं का भविष्य सुरक्षित करेगी कांग्रेस, अग्निवीर योजना होगी बंद : खड़गे
सिंधी कैंप बस स्टैंड पर यात्रियों की भारी भीड़, रोडवेज ने चलाई अतिरिक्त बसें
कांग्रेस ने जगन्नाथ पहाड़िया को दी श्रद्धांजलि
कश्मीर में आतंकवादी हमले में घायल दंपत्ति के घर पहुंचे आरआर तिवाड़ी, सरकार से की मुआवजे की मांग