राजस्थान विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति बनी प्रो. अल्पना कटेजा

प्रो. कटेजा के दर्जनों रिसर्च पेपर प्रकाशित हो चुके हैं

राजस्थान विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति बनी प्रो. अल्पना कटेजा

उन्होंने राजस्थान पर तीन किताबें मैटरनल हेल्थ इन राजस्थान, इंफेंट मोर्टलिटी इन राजस्थान और रीजनल इन इक्वेलिटी इन इकनॉमिक डवलपमेंट शामिल है।

ब्यूरो/नवज्योति, जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय को स्थायी कुलपति मिल गया है। विश्वविद्यालय के 76 साल के इतिहास में पहली बार कमान एक महिला को सौंपी गई है। महारानी कॉलेज की पूर्व प्राचार्य प्रो. अल्पना कटेजा को राजस्थान विश्वविद्यालय की नया कुलपति बनाया गया है। कुलाधिपति और राज्यपाल कलराज मिश्र ने सोमवार को नियुक्ति आदेश जारी किए। इसके अलावा सीकर स्थित पं दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी यूनिवर्सिटी में प्रो. अनिल कुमार राय को कुलपति बनाया गया है। 

यह है खासियत 
प्रो. कटेजा के दर्जनों रिसर्च पेपर प्रकाशित हो चुके हैं। उन्होंने राजस्थान पर तीन किताबें मैटरनल हेल्थ इन राजस्थान, इंफेंट मोर्टलिटी इन राजस्थान और रीजनल इन इक्वेलिटी इन इकनॉमिक डवलपमेंट शामिल है। कटेजा का कहना है कि आरयू में अब शैक्षणिक सत्र को पटरी पर लाना, न्यू एजुकेशन पॉलिसी को प्रभावी रूप से लागू करना, आरयू के खाली पदों पर भर्ती करना समेत कई महत्वपूर्ण कार्य किए जाएंगे। 
समिति की सिफारिश और सरकार के परामर्श पर बनाया : करीब तीन सप्ताह बाद राजस्थान विश्वविद्यालय को स्थायी कुलपति मिल गया है। विश्वविद्यालय की कुलपति खोजबीन समिति की सिफारिश पर राज्य सरकार से परामर्श के बाद प्रो. अल्पना कटेजा को कुलपति बनाया गया है। इनकी नियुक्ति कार्यभार संभालने की तिथि से 3 वर्ष या 70 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक होगी। हालांकि उनसे पहले आरयू में प्रो. कांता आहूजा बतौर महिला कार्यवाहक कुलपति का काम देख चुकी हैं।  

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में