राजस्थान विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति बनी प्रो. अल्पना कटेजा

प्रो. कटेजा के दर्जनों रिसर्च पेपर प्रकाशित हो चुके हैं

राजस्थान विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति बनी प्रो. अल्पना कटेजा

उन्होंने राजस्थान पर तीन किताबें मैटरनल हेल्थ इन राजस्थान, इंफेंट मोर्टलिटी इन राजस्थान और रीजनल इन इक्वेलिटी इन इकनॉमिक डवलपमेंट शामिल है।

ब्यूरो/नवज्योति, जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय को स्थायी कुलपति मिल गया है। विश्वविद्यालय के 76 साल के इतिहास में पहली बार कमान एक महिला को सौंपी गई है। महारानी कॉलेज की पूर्व प्राचार्य प्रो. अल्पना कटेजा को राजस्थान विश्वविद्यालय की नया कुलपति बनाया गया है। कुलाधिपति और राज्यपाल कलराज मिश्र ने सोमवार को नियुक्ति आदेश जारी किए। इसके अलावा सीकर स्थित पं दीनदयाल उपाध्याय शेखावाटी यूनिवर्सिटी में प्रो. अनिल कुमार राय को कुलपति बनाया गया है। 

यह है खासियत 
प्रो. कटेजा के दर्जनों रिसर्च पेपर प्रकाशित हो चुके हैं। उन्होंने राजस्थान पर तीन किताबें मैटरनल हेल्थ इन राजस्थान, इंफेंट मोर्टलिटी इन राजस्थान और रीजनल इन इक्वेलिटी इन इकनॉमिक डवलपमेंट शामिल है। कटेजा का कहना है कि आरयू में अब शैक्षणिक सत्र को पटरी पर लाना, न्यू एजुकेशन पॉलिसी को प्रभावी रूप से लागू करना, आरयू के खाली पदों पर भर्ती करना समेत कई महत्वपूर्ण कार्य किए जाएंगे। 
समिति की सिफारिश और सरकार के परामर्श पर बनाया : करीब तीन सप्ताह बाद राजस्थान विश्वविद्यालय को स्थायी कुलपति मिल गया है। विश्वविद्यालय की कुलपति खोजबीन समिति की सिफारिश पर राज्य सरकार से परामर्श के बाद प्रो. अल्पना कटेजा को कुलपति बनाया गया है। इनकी नियुक्ति कार्यभार संभालने की तिथि से 3 वर्ष या 70 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक होगी। हालांकि उनसे पहले आरयू में प्रो. कांता आहूजा बतौर महिला कार्यवाहक कुलपति का काम देख चुकी हैं।  

Post Comment

Comment List

Latest News

भाजपा को मतदाताओं ने दिखाया वोट की चोट का ट्रेलर, विधानसभा चुनाव में पूरी फिल्म दिखाएं जनता : सैलजा  भाजपा को मतदाताओं ने दिखाया वोट की चोट का ट्रेलर, विधानसभा चुनाव में पूरी फिल्म दिखाएं जनता : सैलजा 
भाजपाइयों ने 10 साल के राज में जितने भी जनविरोधी फैसले लिये हैं, प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही...
घालमेल की राजनीति करना बेनीवाल की पुरानी आदत : ज्योति 
राजस्थान में 2 करोड़ रुपए की हेरोइन बरामद, 3 तस्कर गिरफ्तार
भजनलाल शर्मा ने कर्मचारी चयन बोर्ड के अधिकारी-कर्मचारी संवर्ग के सेवा नियमों संबंधी प्रस्तावों को दी मंजूरी 
पूरी ताकत से विकास की हर योजना पर करना होगा काम : शिवराज
कलराज मिश्र ने किया संविधान पार्क का लोकार्पण
माहेश्वरी समाज ने मनाया महेश नवमी महोत्सव, निकाली शोभायात्रा