CM का संवेदनशील निर्णय, आजीविका का संकट झेल रहे 33 लाख परिवारों को 1 हजार की दूसरी किश्त जारी

CM का संवेदनशील निर्णय, आजीविका का संकट झेल रहे 33 लाख परिवारों को 1 हजार की दूसरी किश्त जारी

राज्य सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण आजीविका का संकट झेल रहे 33 लाख निराश्रित, असहाय एवं जरूरतमंद परिवारों को इस वर्ष की दूसरी किश्त के रूप में एक हजार रुपए की सहायता राशि देने के आदेश जारी कर दिए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर कुल 330 करोड़ की राशि जारी की गई है। इनमें से 300 करोड़ आरआईएसएल तथा 30 करोड़ जिला कलक्टरों को हस्तांतरित किए गए हैं।

जयपुर। राज्य सरकार ने कोविड-19 महामारी के कारण आजीविका का संकट झेल रहे 33 लाख निराश्रित, असहाय एवं जरूरतमंद परिवारों को इस वर्ष की दूसरी किश्त के रूप में एक हजार रुपए की सहायता राशि देने के आदेश जारी कर दिए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर कुल 330 करोड़ की राशि जारी की गई है। इनमें से 300 करोड़ आरआईएसएल तथा 30 करोड़ जिला कलेक्टरों को हस्तांतरित किए गए हैं। यह राशि जरूरतमंद परिवारों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित की जाएगी। यह सहायता कोरोना महामारी के कारण थड़ी-ठेला चलाकर गुजारा चलाने वाले, छोटे दुकानदारों, रिक्शा चालकों, निर्माण श्रमिकों, बीपीएल, स्टेट बीपीएल, अंत्योदय योजना में शामिल, स्ट्रीट वेंडर आदि ऐसे गरीब एवं असहाय परिवार, जिन्हें सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, को देय है। ऐसे परिवारों को संबल देने के लिए इस वित्तीय वर्ष की 1000 रुपए की पहली किश्त का वितरण माह अप्रेल 2021 में पहले ही किया जा चुका है।

गहलोत ने कोविड की पहली लहर तथा लॉकडाउन के कारण आजीविका संकट से प्रभावित इन जरूरतमंद परिवारों को संबल देने के लिए वित्त वर्ष 2020-21 में भी प्रत्येक परिवार को 3500 रुपए की सहायता राशि उपलब्ध कराई थी। जिस पर राज्य सरकार ने एक हजार 155 करोड़ रुपए वहन किए थे। इसके बाद मुख्यमंत्री ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में इन परिवारों को दो किश्तों में अतिरिक्त सहायता राशि देने की घोषणा की थी। इस प्रकार राज्य सरकार ने संकट की घड़ी में कुल एक हजार 815 करोड़ रुपए वहन कर अब तक प्रत्येक परिवार को 5500 रुपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई है।

Post Comment

Comment List

Latest News