किडनी को नुकसान पहुंचाती है डायबिटीज

नियमित तौर पर चेकअप कराने से ही इस समस्या का पता लगाया जा सकता है।

किडनी को नुकसान पहुंचाती है डायबिटीज

बदलाव जरूरी हैं

अगर आप लंबे समय से डायबिटीज से जूझ रहे हैं और अपने ब्लड शुगर स्तर को सही तरीके से मैनेज नहीं कर रहे हैं, तो आपकी किडनी को नुकसान पहुंचने का ख़तरा काफी ज़्यादा हो जाता है। डायबिटीज तेजी से किडनी पर प्रभाव डालती है और शुरुआत में इससे जुड़े चेतावनी के संकेतों को पहचानना मुश्किल होता है।


ऐसा होता है कि जब रक्त शर्करा लंबे समय तक रक्तप्रवाह में रहता है, तो वे धीरे-धीरे आपके गुर्दे में रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे आपके शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त पानी को छानने का काम करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे डायबिटीजÞ किडनी की क्षति में योगदान देती है, जिसमें रक्त वाहिका का लीक करना, मूत्राशय में पेशाब का जमा होना, बैक्टीरिया का बढ़ना शामिल है। चिंता की बात यह है कि डायबिटिक किडनी की बीमारी के शुरुआती चरण में किसी तरह के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। सिर्फ नियमित तौर पर चेकअप कराने से ही इस समस्या का पता लगाया जा सकता है।


    स्वस्थ खाने की आदत डालें और दिन में कई बार छोटे-छोटे मील्स लें। डाइट में सब्जियां और लीन प्रोटीन को शामिल करें। चीनी, तेल और प्रोसेस्ड फूड्स से दूर रहें। हाई सोडियम डाइट से बचें क्योंकि ये शरीर में तरल पदार्थ के जमाव का कारण बनती है।

Read More ड्राई शैंपू के कारण बालों को हो सकते हैं ये नुकसान


    स्मोकिंग या तंबाकू चबाने की आदत छोड़ें क्योंकि यह किडनी को और ज़्यादा नुकसान पहुंचा सकती है।
    किडनी को और ज़्याादा नुकसान न पहुंचे इसके लिए शराब का सेवन बिल्कुल कम कर दें।
    लंबाई के हिसाब से सही वजन बनाए रखें।
    ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखें।


Post Comment

Comment List

Latest News