यह नेताजी नहीं दे पा रहे महिला सुरक्षा की गारंटी

केशवराय पाटन विधान सभा क्षेत्र- भाजपा-कांग्रेस प्रत्याशियों की जुबानी जंग

यह नेताजी नहीं दे पा रहे महिला सुरक्षा की गारंटी

महिलाओं के प्रति अत्याचार के साथ अन्य मुद्दों पर नवज्योति ने उनसे बात की ।

कोटा। देश भर में महिलाओं के प्रति अत्याचार बढ़ते जा रहे हैं। जब आधी आबादी उनके लिए मतदान करती है तो जनप्रतिनिधियों की भी जिम्मेदारी बनती है कि वह इस मुद्दे पर गंभीरता दिखाएं। ऐसे में नवज्योति ने यह जानना चाहा कि प्रत्याशी अगर जन प्रतिनिधि बनते हैं तो क्या वह अपने विधानसभा क्षेत्र की महिलाओं को सुरक्षा की गारंटी देंगे।  यदि गारंटी देते हैं तो किस तरह वह महिला अत्याचार को रोकने की पहल करेंगे। नवज्योति की इस सिरीज में हाडौती से चुनाव लड़ रहे  प्रत्याशियों से इस मुद्दे पर उनके विधानसभा क्षेत्र की महिलाओं के प्रति गारंटी मांगी जाएगी। विधानसभा आम चुनाव के लिए चुनाव प्रचार चरम पर पहुंच रहा है। भाजपा और कांग्रेस  प्रत्याशियों ने इलाके में अपनी जाजम बिछा दी है। भाजपा ने केशवराय पाटन विधान सभा सीट से वर्तमान विधायक चन्द्र कान्ता मेघवाल को फिर से चुनावी दंगल में उतारा है तो कांग्रेस ने पूर्व विधायक सीएल प्रेमी पर फिर अपना दांव खेला है। चन्द्रकान्ता लाखेरी की बेटी हैं। वहीं सीएल प्रेमी पिछले चुनाव में कां्गरेस के बागी के रूप में पिछला चुनाव लड़ चुके हैं। इस बार प्रेमी जहां माइनस माइनस बराबर प्लस की गणित बिठा रहे हैं। वहीं चन्द्रकान्ता की राह कांग्रेस के बागी राकेश बोयत आसान करते नजर आ रहे हैं। महिलाओं के प्रति अत्याचार के साथ अन्य मुद्दों पर नवज्योति ने उनसे बात की प्रस्तुत है उसके अंश:

महिला की पीडा जानती हूं, अपराधियों में डर जरूरी: चन्द्रकान्ता

-महिलाओं के प्रति अपराध बढ़ते जा रहे हैं। आप फिर एमएलए बनती हैं तो क्या महिलाओं को गारंटी देंगे कि उनके प्रति अपराध नहीं होंगे? 

चन्द्र कान्ता: देखिए राजस्थान में महिला सुरक्षा की स्थिति काफी खराब है। बच्च्यिों तक के साथ गंभीर घटनाएं हो रही हैं। ऐसे में सरकार का दायित्व बनता है कि वह अपराधियों में डर पैदा करें। लेकिन राजस्थान में यह नहीं हो रहा है। अपरादी बैखोफ हैं। जब तक सरकार गंभीर नहीं होगी महिला सुरक्षा नहीं हो सकती। मैं एमएलए बनती हूं तो उसे रोकने के हर संभव प्रयास करूंगी और करती रही हूं। 

-महिलाओं को यह गारंटी देंगे कि आपके विधानसभा क्षेत्र में ऐसे अपराध नहीं होंगे

चन्द्र कान्ता : मैं व्यक्तिगत रुप से ऐसे मामलों में महिलाओं के साथ लड़ती रहू हूं। मैं खुद महिला हूं और महिला की पीड़ा को बखूबी जानती हूं। लेकिन बिना कानून के महिलाओं के प्रति अपराध को रोका नहीं जा सकता। ऐसा नहीं होना चाहिए कि जिस परिवार के साथ घटना हुई वही उसे देखे। हम सब की जिम्मेदारी बनती है। सख्त कानून बनना चाहिए। 

-आप किस तरीके से के.पाटन को गुंडा मुक्त करेंगे? क्या आप खुद लड़ेंगे

चन्द्र कान्ता : हमारी सरकार आएगी और हम इस विषय पर गंभीरता से काम करेंगे। अपराधियों को संरक्षण पूरी तरह से रोका जाएगा। गुंडों पर नकेल कसी जाएगी। जरूरत पड़ी तो हम खुद भी ऐसे अपराधिक तत्वों के खिलाफ खड़े होने से रुकेंगे नहीं। 

-जीते तो महिला सुरक्षा को कितनी प्राथमिकता देंगे। 

चन्द्र कान्ता : आज बच्च्यिों को जलती भट्ट्यिों में फैंक दियाा जाता है। बच्च्यिों के साथ बलात्कार हो रहे हैं। यह तो पहली प्राथमिकता का काम है। मैं फिर से इस मामले को लेकर विधान सभा में लगातार काम करूंगी। हर संभव प्रयास करूंगी। कि हमारी बहन बेटियां सुरक्षित रह सकें।


कड़ाई से कानून की पालना कराएंगे: सीएल प्रेमी

-महिलाओं के प्रति अपराध बढ़ते जा रहे हैं। आप एमएलए बनते हैं तो क्या महिलाओं को गारंटी देंगे कि उनके प्रति अपराध नहीं होंगे? 

सीएल प्रेमी : महिला सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है। जब जब भी महिलाओं पर कोई भी अत्याचार हुआ हमारे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसी को नही बख्शा। महिला सुरक्षा को लेकर मुख्यमंत्री ने महिला बिल पास किया हुआ है जिसमें जीरो एफआईआर दर्ज कर तत्काल काईवाई के प्रावधान है। एडीजे को फास्ट ट्रेक कोर्ट खोलकर तत्काल सुरक्षा प्रदान करने का जो कानून बनाया है उसको अमल में लाएंगे। पहली प्राथमिकता ही महिला सुरक्षा है।

-महिलाओं को यह गारंटी देंगे कि आपके विधानसभा क्षेत्र में ऐसे अपराध नहीं होंगे

सीएल प्रेमी : हम महिलाओं पर अत्याचार करने वाले को हम छोड़ेगे नहीं चाहे वो कितना ही बड़ा आदमी हो। महिला सुरक्षा का पूरा वादा करते है कि महिलाओं पर कोई आंच नहीं आने देंगे। अगर कोई ऐसा कोई कृत्य करता है तो उसको बख्शा नहीं जाएगा। 

-आप किस तरीके से के.पाटन को गुंडा मुक्त करेंगे? क्या आप खुद लड़ेंगे

सीएल प्रेमी: हम ऐसे प्रयास करेंगे कि अपराधी तुरंत पकड़े जाएं और उनको सख्त सजा मिले। सजा मिलेगी तो अपराध कम होंगे। हमारी सरकार इस विषय पर गंभीरता से कार्य किए है। अपराधियों को संरक्षण पूरी तरह से रोका जाएगा। गुंडों पर नकेल कसी जाएगी। जरूरत पड़ी तो हम खुद भी ऐसे अपराधिक तत्वों के खिलाफ खड़े होने से रुकेंगे नहीं। 

-जीते तो महिला सुरक्षा को कितनी प्राथमिकता देंगे। 

सीएलप्रेमी :  हम वादा करते की महिलाओं की सुरक्षा पर कोई आंच नहीं आने देंगे। पाटन में मुख्य मुद्दा जीआरसीपी वाली योजना है । भाजपा ने वादा कर इसको भूल गई है। 13 जिले इससे कवर होते है। केंद्र को नहरों के निर्माण के लिए पैसा देना चाहिए जिससे नहरी तंत्र मजबूत हो और किसानों ज्यादा फायदा मिले। पाटन, कापरेन, करवर इंद्रगढ और लाखेरी में कोई कॉलेज नहीं है। यहां कॉलेज खुलाने का प्रयास किया जाएगा। यहां सबसे बड़ी ग्राम पंचायत है 46 ग्राम पंचायते है। इंद्रगढ व लाखेरी में पंचायत समिति बनवाएंगे। बंद पड़ शुगर मिल को फिर से चालू कराने का प्रयास किया जाएगा। 

Post Comment

Comment List

Latest News