युवाओं में स्वरोजगार और स्टार्टअप शुरू करने को लेकर कार्यशाला का आयोजन

पहले दिन बूट कैम्प, शुक्रवार होंगे दो सेशन, स्कूली बच्चे भी होंगे शामिल

युवाओं में स्वरोजगार और स्टार्टअप शुरू करने को लेकर कार्यशाला का आयोजन

सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा युवाओं में स्वरोजगार की भावना पैदा करने, स्टार्टअप शुरू करने पर सरकारी मदद की जानकारी और उनके आईडिया को धरातल पर लाने के लिए गुरुवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिन्हें स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं ने संबोधित किया और स्टार्टअप की जानकारी दी।

कोटा । सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा युवाओं में स्वरोजगार की भावना पैदा करने, स्टार्टअप शुरू करने पर सरकारी मदद की जानकारी और उनके आईडिया को धरातल पर लाने के लिए गुरुवार को कार्यशाला का आयोजन किया गया। कोटा यूनिवर्सिटी में 2 दिन के इस कार्यशाला में पहले दिन बूट कैंप का आयोजन किया गया। इस बूट कैंप में स्टूडेंट्स शामिल हुए। जिन्हें स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं ने संबोधित किया और स्टार्टअप की जानकारी दी। किस तरह से स्टार्टअप के आइडिया को धरातल पर लाया जा सकता है और सरकार से मिलने वाली मदद के बारे में युवाओं को बताया गया।

विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर तपन कुमार ने बताया कि कोटा में आउटरीच वर्कशॉप का आयोजन किया जा रहा है। कोशिश की है कि जितने ज्यादा लोगों तक सरकार की फंडिंग स्कीम की जानकारी दे सकते हैं उतने ज्यादा लोगों को फायदा होगा। शुक्रवार को स्कूल स्टार्टअप स्कीम और रूरल स्टार्टअप की जानकारी दी जाएगी। इस दौरान रूरल एरिया में और स्टूडेंट के द्वारा शुरू किए जा रहे स्टार्टअप या उनके जो भी आईडिया होंगे, वह प्रस्तुत किए जाएंगे। उनमें यूनिक आईडिया को सेलेक्ट किया जाएगा। साथ ही यह भी बताया जाएगा कि इन स्टार्टअप को किस तरह से सरकारी फंडिंग मिल सकती है और विभाग क्या-क्या मदद करेगा।

सरकार की तरफ से दी जाती है फंडिंग
तपन कुमार ने बताया कि स्टार्टअप के लिए सरकार की तरफ से फंडिंग से लेकर हर तरह का सपोर्ट दिया जाता है। फंडिंग में अलग-अलग लेवल पर दो लाख से लेकर 25 लाख तक की फंडिंग होती है। इस दौरान सफल उधमियों ने अपने स्टार्टअप के बारे में जानकारी दी।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत