चश्मे की बावड़ी सामुदायिक भवन का निर्माण अटका, आयोजन कर्ता परेशान

1.17 करोड़ की लागत से बनना है भवन

चश्मे की बावड़ी सामुदायिक भवन का निर्माण अटका, आयोजन कर्ता परेशान

क्षेत्र में एक भी सामुदायिक भवन नहीं होने से कार्यक्रमों के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कोटा। नगर निगम कोटा उत्तर क्षेत्र के वार्ड 53 चश्मे की बावड़ी घंटाघर क्षेत्र में सामुदायिक भवन का काम काफी समय से अटका हुआ है। पुराने शौचालय को तोड़कर नया भवन बनाया जाना है। घंटाघर के चश्मे की बावड़ी में बरसों पुराना शौचालय बना हुआ था। यह काफी जर्जर हो गया था। जिसे सुधारने की मांग लम्बे समय से की जा रही थी। साथ ही क्षेत्र में सामुदायिक भवन नहीं होने से  उस क्षेत्र में रहने वाले मुस्लिम समाज के लोगों को शादी समारोह व अन्य आयोजनों के लिए जगह की कमी का सामना करना पड़ रहा है। उसे देखते हुए ही यहां आधुनिक शौचालय व सामुदायिक भवन बनाने का निर्णय किया गया था। 

पुराने शौचालय के स्थान पर हो रहा निर्माण
वार्ड 53 से कांग्रेस पार्षद व उप महापौर फरीदुद्दीन सोनू कुरैशी ने बताया कि क्षेत्र की इन आवश्यकताओं के बारे में तत्कालीन स्वायत्त शासन मंत्री को अवगत कराया था। उस समय उन्होंने क्षेत्र में स्थित पुराने व जर्जर शौचालय को तोड़कर उसके स्थान पर ही नया आधुनिक शौचालय व सामुदायिक भवन बनाने के निर्देश दिए थे। 

न्यास ने बनाया शौचालय
पुराने शौचालय को तोड़कर उसके स्थान पर नया आधुनिक शौचालय बनाने का काम नगर विकास न्यास करवा रहा है। सितम्बर 2023 में तत्कालीन मंत्री शांति धारीवाल ने उसका शिलान्यास किया था। जिसके बाद काम तेजी से चला। जिससे शौचालय का निर्माण अंतिम चरण में है। जबकि सामुदायिक भवन का काम अटका हुआ है। पूर्व पार्षद उमर सीआईडी ने बताया कि इस क्षेत्र में सामुदायिक भवन की अधिक आवश्यकता है। क्षेत्र में एक भी सामुदायिक भवन नहीं होने से कार्यक्रमों के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उसका काम शुरू भी हो गया था लेकिन वह काफी समय से अधूरा पड़ा है। 

एक करोड़ से अधिक लागत से हो रहा निर्माण
नगर निगम कोटा उत्तर की ओर से सामुदायिक भवन का निर्माण कराया जा रहा है। पुराने शौचालय के स्थान पर यह निर्माण कराया जा रहा है। पुराने शौचालय  के भवन को तोड़ दिया गया। लेकिन उसे अभी तक नहीं बनाया है। जिससे वह काम अटका हुआ है। जिससे कई बार वहां हादसों का खतरा बना हुआ है। कभी भी कोई बच्चा वहां चला गया तो हादसा हो सकता है। 

Read More प्लांटेशन की दीवार चोरी करवाने वालों को बचा रहा वन विभाग

अब जल्दी ही शुरू होगा भवन का काम
नगर निगम कोटा उत्तर के सहायक अभियंता अजय बब्बर ने बताया कि पुराने शौचालय के स्थान पर आधे हिस्से में न्यास द्वारा आधुनिक शौचालय बनाया जा रहा है। जिसका काम लगभग पूरा होने को है। आधे हिस्से में निगम सामुदायिक भवन बनाएगा। करीब 1.17 करोड़ की लागत से बनने वाले भवन का काम सरकार के आदेश से रूका हुआ था। अब निर्माण कार्य करने की स्वीकृति मिल गई है। जिससे उसका काम फिर से जल्दी ही शुरू कर दिया जाएगा। 

Read More एयरपोर्ट पर पिछले साल की तुलना में बढ़े 7 लाख यात्री

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग