एमएनआईटी में उत्साह के साथ सिद्धांत 2.0 समारोह में दिखी प्रतिभा

र बहुत कुछ गणित सीखने का एक शानदार दिन बिताया

एमएनआईटी में उत्साह के साथ सिद्धांत 2.0 समारोह में दिखी प्रतिभा

रोफेसर महेश कुमार जाट, डीन (छात्र कल्याण), डॉ. वात्सला मथुर(गणित विभाग की प्रमुख), प्रो. कनूप्रिया सचदेव (भौतिकी विभाग की प्रमुख) और कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. रितु अग्रवाल भी उपस्थित रहीं। 

जयपुर। मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में उत्साह और उमंग के साथ सिद्धांत 2.0 समारोह मनाया गया। इस उत्सव का आयोजन संस्थान के गणित विभाग और विज्ञान क्लब (विज्ञान और तकनीकी समाज, डीएसडब्ल्यू) द्वारा किया गया। समारोह का उद्घाटन निदेशक प्रो. एनपी पाढ़ी ने कहा कि गणित को केवल एक विषय के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए, क्योंकि यह महत्वपूर्ण सोच, समस्या समाधान और मूल विचारों को उत्पन्न करने का आधार है। उन्होंने संस्थान और अन्य शिक्षण संस्थानों के प्रतिभागियों को इस उत्सव को सफल बनाने के लिए प्रोत्साहित किया और उनकी सराहना व्यक्त की। सिद्धांत 2.0 का पहला दिन आकर्षक और ज्ञानवर्धक कार्यक्रमों से भरा हुआ है। इस भव्य आयोजन में वाराहमिहिर रंगोली प्रतियोगिता, रामानुजन पोस्टर प्रतियोगिता, आर्यभट्ट सेमिनार प्रतियोगिता और प्रो. के.सी. गुप्ता स्मृति व्याख्यान शामिल थे। 200 से अधिक युवा गणित उत्साही छात्रों ने गतिविधियों में भाग लिया और बहुत कुछ गणित सीखने का एक शानदार दिन बिताया। इस मौके पर प्रोफेसर महेश कुमार जाट, डीन (छात्र कल्याण), डॉ. वात्सला मथुर(गणित विभाग की प्रमुख), प्रो. कनूप्रिया सचदेव (भौतिकी विभाग की प्रमुख) और कार्यक्रम की संयोजिका डॉ. रितु अग्रवाल भी उपस्थित रहीं। 

पाई सेल्फी स्पॉट सभी के लिए एक बड़ा आकर्षण 
सुंदर गणितीय रंगोलियों ने दर्शकों का ध्यान खींचा, और रामानुजन टैक्सी-कैब नंबर और पाई सेल्फी स्पॉट सभी के लिए एक बड़ा आकर्षण थे। स्पिन व्हील पर संभावना सिद्धांतों के साथ खेलने का सभी ने आनंद लिया। एमएनआईटी जयपुर में एक विचारशील और निपुण गणितज्ञ के रूप में प्रसिद्ध स्वर्गीय प्रो. के.सी. गुप्ता के सम्मान में व्याख्यान हुआ।

 

Tags: MNIT

Post Comment

Comment List

Latest News