CBSE ने सुप्रीम कोर्ट को बताया 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला, कहा- 31 जुलाई तक घोषित करेंगे रिजल्ट

CBSE ने सुप्रीम कोर्ट को बताया 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला, कहा- 31 जुलाई तक घोषित करेंगे रिजल्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा का रिजल्ट तैयार करने को लेकर बनी 13 सदस्यीय कमेटी ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में सौंप दी। इसमें बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने के के लिए ग्रेड/अंक देने के लिए अपने मूल्यांकन मानदंड प्रस्तुत किए।

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा का रिजल्ट तैयार करने को लेकर बनी 13 सदस्यीय कमेटी ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट में सौंप दी। इसमें बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने के के लिए ग्रेड/अंक देने के लिए अपने मूल्यांकन मानदंड प्रस्तुत किए। बोर्ड के मुताबिक 10वीं, 11वीं और 12वीं के प्री-बोर्ड के परिणाम को फाइनल रिजल्ट का आधार बनाया जाएगा और 31 जुलाई तक परिणामों की घोषणा कर दी जाएगी। सीबीआई ने कहा कि 10वीं के 5 विषय में से 3 विषय के सबसे अच्छे मार्क को लिया जाएगा, इसी तरह 11वीं के 5 विषय का एवरेज लिया जाएगा और 12वीं के प्री-बोर्ड एग्जाम और प्रैक्टिकल के नंबर लिए जाएंगे।

सीबीएसई ने कोर्ट को बताया कि 10वीं के नंबर का 30 फीसदी, 11वीं के नंबर का 30 फीसदी और 12वीं के नंबर का 40 फीसदी वेटेज दिया जाएगा। सुनवाई के दौरान अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि जो छात्र वर्तमान तंत्र के माध्यम से अंक/ग्रेडिंग से संतुष्ट नहीं हैं, वे कोविड की स्थिति बेहतर होने पर परीक्षा देकर इसे बेहतर कर सकते हैं या अपने अंकों में सुधार कर सकते हैं।
  

Post Comment

Comment List

Latest News