वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए भारतीय शतरंज टीम का चयन जयपुर में होगा

पहली बार मिली अमेच्योर नेशनल की मेजबानी

 वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए भारतीय शतरंज टीम का चयन जयपुर में होगा

350 खिलाड़ी खेलेंगे, 150 राजस्थान के होंगे

 जयपुर। राष्ट्रीय अमेच्योर शतरंज प्रतियोगिता की मेजबानी पहली बार जयपुर को मिली है। यह प्रतियोगिता 3 से 7 मई तक होगी और देशभर से साढ़े तीन सौ से ज्यादा खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। दिमागी कश्मकश के इस खेल में करीब 150 खिलाड़ी राजस्थान के होंगे। राजस्थान शतरंज एसोसिएशन के सचिव अशोक भार्गव के अनुसार जयपुर में 2018 में राष्ट्रीय महिला शतरंज का आयोजन हुआ लेकिन अमेच्योर नेशनल पहली बार यहां हो रही है।

एक साथ छह राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं होंगी
भार्गव ने बताया कि गैर पेशेवर खिलाड़ियों की रेटिंग के अनुसार प्रतियोगिता तीन रेटिंग वर्ग अंडर-2300, अंडर-2000 और अंडर-17 वर्ग में पुरुष और महिला वर्ग में खेली जाएगी। इस तरह एक साथ छह राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं होंगी और वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए भारत की टीमों का चयन इसी के आधार पर होगा।

कोई अंतरराष्ट्रीय या ग्रैंडमास्टर नहीं होगा
गैर पेशेवर होने के कारण प्रतियोगिता में कोई अंतरराष्ट्रीय या ग्रैंड मास्टर नहीं होगा। सिर्फ फिडे मास्टर स्तर तक के खिलाड़ी इसमें हिस्सा ले सकते हैं। प्रतियोगिता में एंट्री की अंतिम तिथि 21 अप्रैल रखी गई है। प्रतियोगिता में तीन लाख रुपए से अधिक की पुरस्कार राशि होगी। केरल के एफरामे एम मुख्य तकनीकी निर्णायक होंगे। उदयपुर के राजेन्द्र तेली उप मुख्य निर्णायक होंगे।

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News