एम्स जोधपुर ने 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से मनाया

एम्स जोधपुर ने 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस धूमधाम से मनाया

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जोधपुर में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योग अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जोधपुर। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) जोधपुर में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योग अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सुबह 05:30 बजे से 06:30 बजे तक आयोजित इस कार्यक्रम में एम्स जोधपुर के कार्यकारी निदेशक डॉ. जी. डी. पुरी की गरिमामयी उपस्थिति रही।

समारोह की शुरुआत वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी आयुष डॉ. मीनाक्षी शर्मा द्वारा माननीय कार्यकारी निदेशक के गर्मजोशी से स्वागत के साथ हुई। डॉ. पुरी ने कर्मचारियों और छात्रों की एक सभा को संबोधित करते हुए उनसे इस वर्ष की थीम "स्वयं और समाज के लिए योग" को अपनाने का आग्रह किया। उन्होंने शारीरिक, मानसिक और सामाजिक कल्याण में सद्भाव को बढ़ावा देने में योग के महत्व पर जोर दिया।

इस कार्यक्रम में 600 से अधिक व्यक्तियों की भागीदारी देखी गई, जिन्होंने उत्साहपूर्वक सामान्य योग प्रोटोकॉल का अभ्यास किया। इस प्रोटोकॉल सत्र में आसन जैसे ताड़ासन, पादहस्तासन,वक्रासन, उत्तान मंडूकासन, भुजंगासन एवं प्राणायाम क्रिया जैसे कपाल भाती, नाड़ी शोधन, भ्रामरी आदि का अभ्यास किया गया । योग सत्र का नेतृत्व डॉ. दीपा शुक्ला ने किया और प्रदर्शन डॉ. पूर्णन्दु शर्मा ने किया। 

सत्र के बाद प्रतिभागियों को जलपान कराया गया। एम्स जोधपुर के आयुष विभाग के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी ने कर्मचारियों और जनता के बीच योग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन में विभाग के प्रयासों पर प्रकाश डाला।

Read More फीडर की मुख्य लाइन के 11 केवी विद्युत तारों का नीचे की तरफ हो रहा झुकाव

डॉ. मीनाक्षी शर्मा ने सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया और धन्यवाद ज्ञापन किया। मास्टर ऑफ सेरेमनी का संचालन डॉ. दीपा शुक्ला, चिकित्सा अधिकारी योग द्वारा किया गया। एम्स जोधपुर में 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह एक शानदार सफल आयोजन रहा, जिसमें योग के लाभों को बढ़ावा दिया गया और स्वस्थ और सामंजस्यपूर्ण जीवन के लिए इसे अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

Read More विदेश मंत्रालय राठौड़ के शव को जल्दी लाने में सहयोग करें: गहलोत

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारेगी कांग्रेस, इंडिया समूह की जीत के लिए करेगी काम : पांडे उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारेगी कांग्रेस, इंडिया समूह की जीत के लिए करेगी काम : पांडे
पार्टी ने  विधानसभा के लिए होने वाले उपचुनाव में किसी भी सीट पर उम्मीदवार खड़ा नहीं करने का निर्णय लिया...
सीवरेज सफाई के लिए आए लाखों के रोबोट बने शो पीस
पाकिस्तान में सुरक्षाबलों ने चलाया सैन्य अभियान, भीषण फायरिंग में 9 आतंकवादियों को किया ढेर
रिलायंस डिजिटल के इलेक्ट्रॉनिक्स फेस्टिवल के साथ मनाए जश्न
Gold & Silver Price: चांदी 1800 रुपए और सोना 500 रुपए सस्ता
आगरा एयरपोर्ट को बम उड़ाने की धमकी, CISF ने दर्ज कराया मुकदमा
राजस्थान: सरकार का कर्मचारियों को तोहफा, महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी