शहर में 200 से अधिक स्थानों पर अवैध पार्किंग

इसका फायदा अवैध पार्किंग संचालक उठा रहे हैं

शहर में 200 से अधिक स्थानों पर अवैध पार्किंग

बढ़ती आबादी के साथ वाहनों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। वहीं इसका फायदा अवैध पार्किंग संचालक उठा रहे हैं। ये अवैध पार्किंग शहर की ट्रैफिक व्यवस्था खराब हो रही है।

जयपुर। बढ़ती आबादी के साथ वाहनों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है। वहीं इसका फायदा अवैध पार्किंग संचालक उठा रहे हैं। ये अवैध पार्किंग शहर की ट्रैफिक व्यवस्था खराब हो रही है। शहर में कोई भी मॉल, अर्पाटमेंट या अन्य बड़ी बिल्डिंगों के बाहर सड़क पर पार्किंग का प्रावधान नहीं है। इसी का लाभ लेकर करीब दो सौ से अधिक स्थानों पर अवैध पार्किंग चल रही है, जहां प्रत्येक माह पांच करोड़ से अधिक राशि की अवैध वसूली की जा रही है। यहा पार्किंग माफिया वाहन चालकों से बदसलूकी करने के साथ मारपीट तक कर देते हैं। पुलिस प्रशासन ने भी इनको पार्किंग माफिया घोषित कर रखा है। अवैध पार्किंग से नगर निगम जयपुर ग्रेटर और नगर निगम हेरिटेज दोनों को ही राजस्व नहीं मिल रहा है।

सात में से एक ही जोन में पार्किंग
निगम ग्रेटर में एकमात्र मालवीय नगर जोन क्षेत्र में ही पार्किंग है। जबकि जगतपुरा, सांगानेर, झोटवाड़ा, मुरलीपुरा, विद्याधर नगर और मानसरोवर जोन में स्वीकृत पार्किंग एक भी नहीं है। जबकि निगम ग्रेटर के सभी जोन में बड़े-बड़े बाजार हैं। अवैध पार्किंग के चलते वाहन चालक तो दूर पैदल यात्रियों का चलना तक मुश्किल होता है।

ग्रेटर निगम से पार्किग स्थल पर हो पर्याप्त सूचनाएं
स्वीकृत पार्किंग स्थलों पर एक बोर्ड लगा होना चाहिए जिसमें संवेदक का नाम, संबंधित अधिकारी का नाम, पार्किंग की दरें सहित अन्य जानकारी होनी चाहिए, लेकिन अवैध वसूली के चलते ठेकेदार इन सूचनाओं को छुपाता है।

यह है स्वीकृत दरें
नगर निगम जयुपर ग्रेटर प्रशासन ने संचालित छह पार्किंग में वाहनों की दर निर्धारित कर रखी है। इसमें पहले तीन घंटे के लिए साइकिल के पांच रुपए, दुपहिया के 10 व चौपहिया वाहन के 20 रुपए,  3 से 12 घंटे तक साइकिल के 5 रुपए, दुपहिया वाहन के 20 रुपए और चौपहिया वाहन के 40 रुपए है। 12 से 24 घंटे के लिए साइकिल के 10 रुपए, दुपहिया वाहन के 30 रुपए और चौपहिया वाहन के 50 रुपए शुल्क है। इसके अलावा मासिक पास का भी प्रावधान है, जिसमें साइकिल के लिए 150 रुपए, दुपहिया वाहन के लिए 400 और चौपहिया वाहन के लिए एक हजार रुपए निर्धारित है, लेकिन वाहन चालकों से निर्धारित दर से अधिक वसूली की जाती है।

Read More मोदी-राहुल गांधी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस

निगम ग्रेटर को नहीं मिल रही स्वीकृति शहर में पार्किंग का स्थान बढ़ाने के
लिए निगम ग्रेटर प्रशासन ने 37 स्थान चिह्नित किए हैं। इसकी मंजूरी के लिए डीसीपी ट्रैफिक से पत्राचार किया जा रहा है, लेकिन निगम प्रशासन को अभी तक मंजूरी नहीं मिली है। निगम ग्रेटर राजस्व उपायुक्त शिप्रा शर्मा का कहना है कि नई पार्किंग के लिए 37 स्थानों को चिह्नित कर अनुशंसा के लिए डीसीपी ट्रैफिक को पत्र के अलावा चार रिमांइडर भेजे गए हैं।

Read More दूसरे फेज में कांग्रेस आलाकमान के फैसलों की परीक्षा, दाव पर दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा 

नगर निगम जयपुर हेरिटेज
जौहरी बाजार, चौड़ा रास्ता, भगवानदास रोड मॉल-21 के पास, एयरटेल ऑफिस के बाहर मालवीय मार्ग, अहिंसा सर्किल से इंदिरा मायाराम के मकान तक, आनंद भवन के सामने, अहिंसा सर्किल से अग्रसेन सर्किल तक, जयंती बाजार, आतिश मार्केट, किशनपोल बाजार, शालीमार बाग संगम टावर, चांदपोल अनाज मंडी अंडरग्राउंड पार्किंग नगर निगम हेरिटेज क्षेत्र में वैद्य पार्किंग है।

Read More चांदी 500 रुपए और सोना 300 रुपए सस्ता

पार्किंग संचालकों पर सवा करोड़ बकाया
निगम की स्वीकृत पार्किंग के संचालक  13 ठेकेदारों पर 1 करोड़ 27 लाख 75 हजार 362 रुपए बकाया चल रहा है। इन्होंने निगम में 2 करोड़ 94 लाख 87 हजार 825 रुपए में से केवल 1 करोड़ 67 लाख 12 हजार 463 रुपए ही जमा कराए है।

जौहरी बाजार
हेरिटेज की सबसे महंगी पार्किंग जौहरी बाजार की 94 लाख 65 हजार 075 रुपए में छूटी है। इससे कम चौड़ा रास्ता की 54 लाख 11 हजार 750 रुपए और भगवानदास रोड मॉल-21 की 22.26 लाख रुपए में बोली छूटी थी। वहीं सबसे कम शालीमार बाग संगम टॉवर की 4 लाख 23 हजार रुपए में छूटी थी।

अवैध पार्किंग में आधी से अधिक सड़कें
शहर में सड़क चौड़ी हो या फिर सकड़ी उस पर फुटपाथ के बाद हो रही अवैध पार्किंग सड़कों की दम घोंट रही है। इससे शहर के प्रमुख मार्गों के साथ लिंक रोड आधी भी नहीं रह पाती हैं। इसमें टोंक रोड, हाईकोर्ट के सामने, मालवीय नगर, वैशाली नगर, मानसरोवर या फिर सांगानेर के मुख्य बाजारों में अवैध रूप से पार्किंग हो रही है।

गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर हो रही अवैध वसूली
गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर कोर्ट के स्टे के बाद भी अवैध रूप से पार्किंग के नाम पर वसूली की जा रही है। वहीं पिछले दिनों नगर निगम ग्रेटर ने जेडीए सर्किल पर बिड़ला मंदिर के सामने पार्किंग शुरू की थी, लेकिन ऑक्शन रोक दिया गया। इसके अलावा जयपुरिया अस्पताल के बाहर निगम के रिकार्ड में पार्किंग को बंद कर दिया गया है, लेकिन यहां भी पार्किंग चालू है। साथ ही राजमंदिर सिनेमा के सामने, नारायण सिंह सर्किल पर निजी स्तर पर पार्किंग संचालित हो रही हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे आयुष्मान खुराना करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे आयुष्मान खुराना
  बॉलीवुड में चर्चा है कि आयुष्मान खुराना ने अपनी अगली फिल्म के लिए फिल्मकार करण जौहर से हाथ मिलाया
पाकिस्तान ने मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी रिपोर्ट को किया खारिज 
फारुख अब्दुल्ला ने मोदी पर लगाया देश तोड़ने की कोशिश करने का आरोप
कोटा में 1200 किसानों पर 4.50 करोड़ का कर्जा
असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट
ईवीएम के वोट वीवीपैट की पर्चियों से मिलान, मतपत्रों से मतदान की याचिका खारिज
सेनेगल में बस का टायर फटा, 13 लोगों की मौत