राहुल गांधी ने कोरोना पर जारी किया श्वेत पत्र, कहा- मकसद उंगली उठाना नहीं, सुझाव देना है

राहुल गांधी ने कोरोना पर जारी किया श्वेत पत्र, कहा- मकसद उंगली उठाना नहीं, सुझाव देना है

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना पर श्वेत पत्र जारी कर सरकार को संभावित तीसरी लहर का असर नियंत्रित करने के सुझाव दिए हैं। कांग्रेस नेता ने कहा कि इसका मकसद सरकार पर अंगुली उठाना नहीं बल्कि सरकार ने पहली और दूसरी लहर के दौरान जो गलतियां की है, संभावित तीसरी लहर में उन गलतियों को सुधारने और सही कदम उठाने का सुझाव दिया गया है।

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि कोविड ने गहरा दर्द दिया है और इसके कारण देश ने लाखों लोगों को खोया है लेकिन सरकार अभी भी संभल नहीं रही है, इसलिए कांग्रेस पार्टी ने श्वेत पत्र जारी कर सरकार को संभावित तीसरी लहर का असर नियंत्रित करने के सुझाव दिए हैं। राहुल गांधी ने मंगलवार को विशेष प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उनकी पार्टी ने यह श्वेत पत्र विस्तृत रूप से तैयार किया है। उनका कहना है कि इस श्वेत पत्र के जरिए उनका मकसद सरकार पर अंगुली उठाना नहीं बल्कि सरकार ने पहली और दूसरी लहर को मात देने के दौरान जो गलतियां की है, संभावित तीसरी लहर में उन गलतियों को सुधारने और सही कदम उठाने का सुझाव दिया गया है।

उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि आने वाले समय में इन गलतियों को ठीक करना होगा। पूरा देश जानता है कि दूसरी लहर से पहले हमारे वैज्ञानिकों और डॉक्टरों ने दूसरी लहर आने की बात की थी। उस समय जो एक्शन सरकार को लेने चाहिए थे और सरकार का जो व्यवहार होना चाहिए था, वो नहीं रहा और उसकी वजह से पूरे देश को दूसरी लहर का दर्द सहना पड़ा। कांग्रेस नेता ने कहा कि तीसरी लहर की बात की जा रही है, लेकिन हम अभी भी दूसरी लहर से पहले की स्थिति में ही खड़े हैं। जब पूरा देश जानता है कि तीसरी लहर आने वाली है और सरकार को उससे निपटने की पूरी तैयारी करनी चाहिए। अस्पताल बेड, ऑक्सीजन, दवाइयां आदि की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। मतलब यह कि जो तैयारी दूसरी लहर में नहीं हो सकी, वह तीसरी लहर आने से पहले करनी चाहिए।

कांग्रेस के व्हाइट पेपर को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि इसमें तीसरी लहर की तैयारी, दूसरी लहर में रही कमी, आर्थिक रूप से मदद दी जाए, ताकि जब थर्ड वेव आए तो आम लोगों को कम से कम परेशानी हो। राहुल ने कहा कि सरकार को मुआवजे की व्यवस्था दी जानी चाहिए, जिनके परिवार में कोरोना से मौत हुई है उन्हें मदद दी जाए। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी बोले कि सिर्फ वैक्सीनेशन ही एक उपाय है। बीते दिन वैक्सीनेशन में अच्छा काम हुआ, लेकिन ऐसा सिर्फ एक दिन के लिए ही नहीं बल्कि हर रोज़ होना चाहिए ताकि सभी को टीका लग सके। राहुल गांधी ने कहा कि वैक्सीनेशन के मामले में राज्यों को बीजेपी-कांग्रेस में ना बांटें, हर किसी को टीका लगना जरूरी है। राहुल गांधी ने कहा कि हमारा व्हाइट पेपर सिर्फ गलतियों को उजागर करने वाला है, अगर सरकार इस इनपुट को लेती है तो सरकार को फायदा होगी। जब मनमोहन सिंह ने सलाह दी तो सरकार के मंत्री ने मज़ाक उड़ाया, लेकिन दो महीने बाद सरकार को वही करना पड़ा।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि सिर्फ भारत में ही प्राइवेट अस्पतालों में पैसे देने पड़ रहे हैं, बाकी देशों में हर जगह मुफ्त में टीका लग रहा है। राहुल ने कहा कि पीएम मोदी पहले भी मार्केटिंग में घुसे हुए थे, जिसका नतीजा देश ने भुगता है। कोरोना की दूसरी लहर में प्रधानमंत्री का फोकस ऑक्सीजन पर नहीं बल्कि बंगाल पर था। लोगों की जान प्रधानमंत्री के आंसुओं से नहीं बल्कि ऑक्सीजन से बचाई जा सकती थी। पीएम मोदी के आंसू उन परिवारों के आंसू नहीं मिटा पाएंगे, जिन्होंने किसी अपने को खोया है। राहुल गांधी ने कहा कि श्वेत पत्र का लक्ष्य एक प्रकार से रास्ता दिखाना है। हमने इसमें चार बिंदु निकाले हैं। तीसरी लहर से  लड़ना है तो हिंदुस्तान के हर शहर में अस्पताल और गांव में जो सहयोग की जरुरत है, वह सब तैयार हो। लोगों की ऑक्सीजन की जरुरत आसानी से पूरी हो और बिना कारण किसी की भी मृत्यु नहीं हो। दूसरी लहर में लाखों लोग बेवजह मरे हैं। तीसरी लहर में फिर से ऐसा ना हो।

 

उन्होंने आगे कहा कि कोविड सिर्फ बायोलॉजिकल बीमारी नहीं है बल्कि यह आर्थिक एवं सामाजिक बीमारी भी है इसलिए सरकार को गरीबों, छोटे कारोबारी आदि को आर्थिक सहायता देनी चाहिए। हमने एक न्याय की अवधारणा दी है। अगर नाम प्रधानमंत्री जी को अच्छा ना लगें तो उसका नाम बदल दें लेकिन असली अवधारणा गरीबों की जेब में, गरीबों के घर में सीधे निधि पहुंचाएं। राहुल गांधी ने कहा कि कोरोना के कारण पीड़ित लोगो को अर्थिक मदद मिलनी चाहिए और इसके लिए एक कोविड सहायता निधि बनाई जानी चाहिए। इस निधि से उन परिवारों के घर में सीधे पैसे पहुंचे, जिनके कमाऊ सदस्य की कोरोना से मृत्यु हो गई है। उनको मुआवजा दिया जाए और उनको पैसा सीधे इस निधि से मिले।
  

Post Comment

Comment List

Latest News

सचिन पायलट-जोशी को मिली 2 सीटों पर जिम्मेदारी, दिल्ली में बनाया पर्यवेक्षक  सचिन पायलट-जोशी को मिली 2 सीटों पर जिम्मेदारी, दिल्ली में बनाया पर्यवेक्षक 
उत्तर-पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस ने कन्हैया कुमार को चुनावी मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला मनोज तिवारी से है, जबकि...
मोहन यादव का राहुल पर निशाना, गांधी परिवार से कोई नहीं कर पाया गरीबी दूर 
निष्क्रिय कांग्रेसजनों की रिपोर्ट जाएगी दिल्ली, संगठन से छिनेंगे पद
आपसी रंजिश में युवक की चाकू से गोदकर हत्या, बीच-बचाव करने आए परिजन घायल
प्रदेश में हजारों की संख्या में सूख रहे है पेयजल स्रोत, भूजल स्तर में गिरावट
सिंगापुर का एफ-16 लड़ाकू विमान एयर बेस पर क्रैश, सफलतापूर्वक बाहर निकला पायलट
अवैध रूप से बसाई जा रही 3 कॉलोनियां ध्वस्त, अतिक्रमण पर भी कार्रवाई