घरों में भर रहा बारिश का पानी, बस्तीवासी चिंतित

मुंडियर के शाहपुर सहरिया बस्ती का मामला

घरों में भर रहा बारिश का पानी, बस्तीवासी चिंतित

ऐसे में अब उसे रास्ते का पानी हल्की बारिश होने पर ही लोगों के घरों में भर रहा है। इससे अब सहरिया बस्ती के लोगों की ओर समस्याएं बढ़ गई हैं।

राजपुर। मुंडियर ग्राम पंचायत के शाहपुर सहरिया बस्ती के आम रास्ते दरिया बन चुके हैं। कई दिनों से आम रास्ते पर जलभराव हो रहा था। जिससे निजात दिलाने के लिए आम रास्ते पर मुर्रम डलवाई गई लेकिन यहीं मुर्रम अब बस्तीवासियों के लिए मुसीबत बन गई है। मुर्रम डलवाने से आम रास्ते की ऊंचाई बढ़ जाने से अब बारिश का पानी घरों में भरने लगा है। जिससे बस्तीवासी चिंतित हो रहे है। बरसात के पानी की निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण आम रास्तों पर जल भराव की स्थिति 12 महीने बनी रहती है। सबसे ज्यादा समस्या बरसात होने पर आती है। इस पानी निकासी को लेकर बस्ती के लोग कई बार जिम्मेदारो अवगत भी कर चुके हैं इस मामले को लेकर ग्रामीणों ने बीते दिनों जिला कलक्टर को ज्ञापन भेज कर समस्या का समाधान करवाने की मांग की थी। उसके बाद संबंधित विभाग हरकत में आया और इस रास्ते पर जल भराव हो रहा था उसके पानी निकासी को लेकर नाली खुदाई होनी थी और बंद नाली दोबारा खुलती तो सारा पानी निकासी हो जाता लेकिन जल भराव के रास्ते में जेसीबी से मुर्रम खुदवा कर उक्त रास्ते में डलवा दिया है जिससे रास्ते की ऊंचाई बढ़ गई है। ऐसे में अब उसे रास्ते का पानी हल्की बारिश होने पर ही लोगों के घरों में भर रहा है। इससे अब सहरिया बस्ती के लोगों की ओर समस्याएं बढ़ गई हैं। 

तेज बारिश से घरों में रूकना हो जाएगा मुश्किल
 वहीं बस्तीवासी कल्याण, रवि, अवधेश राहुल ने बताया कि आम रास्ते का पानी अब घरों में घुस रहा है। ऐसे में अब सहरिया बस्ती के लोग चिंतित हो रहे हैं। अगर जोरदार बारिश हुई तो लोगों को घरों में रुकना मुश्किल हो जाएगा। लोगों ने उक्त रास्ते के पानी निकासी को लेकर बड़ी नाली में पानी डलवाने की मांग की है ताकि पानी नाली में जाए और लोगों के घरों में नहीं जाए और लोगों को राहत मिले। 

समस्या को लेकर जिम्मेदार नहीं है गंभीर
घरों में जलभराव समस्या को लेकर कोई भी जिम्मेदार गंभीर नजर नहीं आ रहा है। अब उक्त रास्ते की ऊंचाई करने से बस्ती वासियों की और मुश्किल  बढ़ गई हैं लेकिन शाहपुर बस्ती के आम रास्ते पर जल भराव की स्थिति नहीं है अब रास्ते का पानी लोगों के घरों में पहुंच रहा है। 

कच्ची नाली को दोबारा बनवाने की मांग
पहले कच्ची नाली बनी हुई थी। उसको दोबारा बनवाने की मांग की है तभी बस्ती का रास्ते का पानी बड़ी नाली में जाएगा और बस्ती की समस्या का समाधान हो जाएगा। बस्तीवासियों का कहना है कि सोमवार शाम को हल्की बारिश होने पर ही रास्ते का पानी लोगों के घरों में भरने लग गया, अगर तेज बारिश हुई तो बारिश के मौसम में सहरिया बस्ती के लोगों का घरों में रहना मुश्किल हो जाएगा। और जल भरा घरों में होने से सहरिया परिवारों की मुश्किल है बढ़ जाएंगि। बस्ती के लोगों ने पंचायत प्रशासन और जिला प्रशासन से उक्त रास्ते पर कच्ची नाली या पक्की नाली जो पहले से बंद पड़ी हुई है। उसको दोबारा खुलवाने की मांग की है ताकि रास्ते का पानी बड़ी नाली में गिर सके और लोगों की समस्या का समाधान हो जाए।

Read More टाइगर के बराबर प्रोटेक्शन का अधिकार फिर भी बेकद्री का शिकार

एलएनटी द्वारा बड़ी नाली का हाईवे के दोनों और निर्माण कराया था। उसमें इस रास्ते का पानी जाता था। जिससे जल भराव पहले कभी नहीं होता था लेकिन उक्त नाली में पानी जाने वाले स्थान को मिट्टी डालकर बंद कर दिया है। इसके चलते यह समस्या उत्पन्न हो रही है।
 -कैलाश जाटव, बस्तीवासी। 

Read More  प्रवर्तन अधिकारी बारां को आकस्मिक चेकिंग के दौरान 1 लाख 76 हजार रुपए के साथ पकड़ा

समस्या के समाधान को लेकर जिला कलक्टर को ज्ञापन भेजा था लेकिन समाधान की जगह अब और परेशानी बढ़ गई है।
- राजाराम, बस्तीवासी।

Read More विश्व स्काउट कॉन्फ्रेंस में शामिल हुए निर्मल पंवार

इनका कहना है 
बरसात का पानी लोगों के घरों में ना जाए । इस संबंध में प्रयास किया जाएगा। 
-भोलाराम यादव, सरपंच ग्राम पंचायत मुंडियर 

मुंडियर के शाहपुर सहरिया बस्ती के रास्ते में जल भराव की स्थिति बनी हुई थी। इसकी जानकारी मिलने पर उक्त रास्ते में  मुर्रम डलवा दिया हैं। अब लोगों के घरों में पानी पहुंच रहा है। इस मामले की मुझे किसी ने शिकायत नहीं दी है।
- रोशन सिंह चौहान, ग्राम विकास अधिकारी, मुंडियर। 

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश