बंद करने की थी योजना, अब बढ़ानी पड़ रही सीटें

महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में आवेदनों की अधिकता से बढ़ी सीटों की संख्या

बंद करने की थी योजना, अब बढ़ानी पड़ रही सीटें

हिन्दी माध्यम में बदलने की प्रक्रिया ठंडे बस्ते में।

कोटा। शिक्षा विभाग ने हाल ही में महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों की कक्षाओं में नामांकन की संख्या को बढ़ाया है। इसमें सोचने वाली बात ये है विभाग उन्हीं विद्यालयों में सीटों की संख्या बढ़ा रही है जिन्हें कुछ माह पहले बंद करने तक की बात हो रही थी। विभाग ने इन विद्यालयों में आ रहे रिकॉर्ड आवेदनों को देखते हुए इनमें नामांकन की संख्या को प्रत्येक सेक्शन के अनुसार 50 फीसदी तक बढ़ा दिया है। ऐसे में कई कक्षाओं और विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ना लाजमी है। वहीं विद्यालयों में बढ़ती नामांकन की संख्या को देखते हुए सरकार ने भी इन्हें बदलने की प्रक्रिया को ठंडे बस्ते में डाल दिया है। हालांकि इन विद्यालयों में शिक्षकों की अभी भी कमी चल रही है जा एक बड़ी समस्या भी है।

ऐसे बढ़ाई नामांकन की संख्या 
महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में आवेदनों की अधिकता को देखते हुए शिक्षा विभाग ने 21 जुलाई को आदेश पारित कर कक्षाओं में नामांकन की संख्या को 50 फीसदी बढ़ाने का आदेश दिया था। जिसके बाद कक्षा 1 से 5 तक में नामांकन 30 से बढ़कर 45, कक्षा 6 से 8 तक 35 से बढ़कर 53 हो गई थी। वहीं कक्षा 9 से 12 तक विद्यालय में उपस्थित स्थान के अनुसार नामांकन बढ़ाने के लिए कहा गया था। जिससे विद्यालयों में 100 से लेकर 175 तक नामांकन संख्या में इजाफा हो गया है। इसके बाद भी अगर विद्यालयों में प्रतीक्षा सूची रहती है तो विद्यार्थियों के अनुसार नामांकन की स्थिति बढ़ाने के लिए कहा गया है। 

इन विद्यालयों में ज्यादा नामांकन
कोटा जिले में कुल 52 महात्मा गांधी विद्यालय संचालित हो रहे हैं। जिनमें सबसे ज्यादा 17 विद्यालय कोटा शहर ब्लॉक में हैं। शहर के करीब आठ विद्यालयों में सीटों से अधिक आवेदन प्राप्त हो रहे हैं। जिनमें महात्मा गांधी विद्यालय मल्टीपरपज, महात्मा गांधी विद्यालय नयापुरा वोकेशनल, महात्मा गांधी विद्यालय आरएसी कॉलोनी, महात्मा गांधी विद्यालय महावीर नगर, महात्मा गांधी विद्यालय बड़ी महारानी, महात्मा गांधी विद्यालय रामपुरा और महात्मा गांधी विद्यालय बोरखेड़ा शामिल हैं। इन सभी विद्यालयों कक्षा की सीटों की तुलना में 15 से 20 की प्रतीक्षा सूची में आवेदन हैं जिनके प्रवेश के लिए अभिभावक एढ़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी इटावा, कैथून, लडपुरा, रामगंज मंडी, सांगोद और खैराबाद के महात्मा गांधी विद्यालय ऐसे हैं जहां सीटों से अधिक आवेदन हैं।

19 विद्यालयों को बंद करने का था प्रस्ताव
कोटा जिले में संचालित 52 महात्मा गांधी विद्यालयों में से 19 विद्यालयों को हिन्दी माध्यम में बदलने के लिए विभाग की ओर स प्रस्ताव भेजा गया था। जिसमें विभागीय सूत्रों के अनुसार कोटा के खैराबाद ब्लॉक के 3, सुल्तानपुर ब्लॉक के 5, इटावा ब्लॉक के 7, सांगोद ब्लॉक से 2 और कोटा शहरी ब्लॉक से 3 स्कूल शामिल हैं। खैराबाद ब्लॉक के सातलखेड़ी महात्मा गांधी विद्यालय, सुल्तानपुर मंडावरिया महात्मा गांधी विद्यालय, इटावा के आयानी महात्मा गांधी विद्यालय और तलाव महात्मा गांधी विद्यालय सहित कुल 19 विद्यालयों का प्रस्ताव भेजा गया था। लेकिन अब इस मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है।

Read More बारिश ने बिगाड़े हालात, बिजली बंद ने बढ़ाई मुसीबत

महात्मा गांधी विद्यालयों में बच्चों को अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा मिलती है जो कई तरह से बच्चों के लिए बेहतर है। इन्हें बंद करने के स्थान पर इनकी सुविधाएं बढ़ानी चाहिए। ताकि बच्चों को उच्च स्तर की शिक्षा मिल सके।
- दीपक कुमार, नयापुरा

Read More नए जिलों को लेकर सरकार जल्द ले सकती है फैसला

महात्मा गांधी विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने के आदेश प्राप्त हो चुके हैं। सभी ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को इसके लिए निर्देश दे दिए है। विद्यालयों को हिन्दी माध्यम में बदलने को लेकर अभी कोई सूचना नहीं है।
- तेज कंवर, संयुक्त शिक्षा निदेशक, स्कूल शिक्षा कोटा

Read More प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ के हालात, 4 लोगों ने गवाई जान

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश