विदेशी पर्यटकों को सैर के लिए पसंद आए अक्टूबर से दिसम्बर के महीने

घरेलू पर्यटकों को रास आया जुलाई से सितम्बर माह   

विदेशी पर्यटकों को सैर के लिए पसंद आए अक्टूबर से दिसम्बर के महीने

पर्यटन विशेषज्ञों का कहना है कि विदेशी पर्यटकों को यहां आकर त्योहार सेलिब्रेट करना पसंद है।

जयपुर। घरेलू और विदेशी पर्यटक अपने हिसाब से टूर प्लान कर किले-महलों की सुंदरता निहारने के लिए प्रदेश की ओर रूख करते हैं। पर्यटन विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार घरेलू पर्यटकों को जुलाई से सितम्बर माह के दौरान प्रदेश घूमना पसंद आया तो वहीं विदेशी पावणे अक्टूबर से दिसम्बर के बीच यहां घूमने आए। पर्यटन विभाग ने साल-2023 में हर तीन माह का विश्लेषण किया, जिसमें यह जानकारी सामने आई। पर्यटन विभाग से मिले साल-2023 के आंकड़ों के अनुसार जनवरी से मार्च तक 23 प्रतिशत, अप्रैल से जून में 20 प्रतिशत, जुलाई से सितम्बर में 30 प्रतिशत और अक्टूबर से दिसम्बर तक 27 प्रतिशत घरेलू पर्यटकों ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थित किले, महल, स्मारक और संग्रहालयों सहित अन्य पर्यटन स्थलों की विजिट की। 

अक्टूबर से दिसम्बर के बीच 41 प्रतिशत  
पर्यटन विशेषज्ञों का कहना है कि विदेशी पर्यटकों को यहां आकर त्योहार सेलिब्रेट करना पसंद है। साल-2023 के तहत जनवरी से मार्च तक 30 प्रतिशत, अप्रैल से जून तक 11 प्रतिशत, जुलाई से सितम्बर तक 18 प्रतिशत और अक्टूबर से दिसम्बर तक 41 प्रतिशत विदेशी पावणों ने प्रदेश में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है। 

इनका कहना...
दे खने में आया है कि घरेलू पर्यटकों को जुलाई से सितम्बर माह के बीच प्रदेश विजिट करना ज्यादा पसंद आया। वहीं विदेशी पर्यटक अक्टूबर से दिसम्बर माह के बीच दीपावली, क्रिसमस जैसे त्योहारों के सेलिब्रेशन के साथ अपनी विजिट को यादगार बनाते हैं। 
-संजय कौशिक, पर्यटन विशेषज्ञ 

Post Comment

Comment List

Latest News