मोदी कल पालघर में 76 हजार करोड़ की लागत वाले वधावन बंदरगाह की आधारशिला रखेंगे

मोदी कल पालघर में 76 हजार करोड़ की लागत वाले वधावन बंदरगाह की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल महाराष्ट्र के मुंबई तथा पालघर का दौरा करेंगे और पालघर में 76 हजार करोड़ की लागत वाले वधावन बंदरगाह की आधारशिला रखेंगे।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल महाराष्ट्र के मुंबई तथा पालघर का दौरा करेंगे और पालघर में 76 हजार करोड़ की लागत वाले वधावन बंदरगाह की आधारशिला रखेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि मोदी सुबह मुंबई में जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट को संबोधित करेंगे। इसके बाद दोपहर में वह पालघर के सिडको मैदान में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

पालघर में मोदी वधावन बंदरगाह की आधारशिला रखेंगे। इस पर कुल  76,000 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। इसका उद्देश्य एक विश्व स्तरीय समुद्री प्रवेश द्वार स्थापित करना है जो बड़े कंटेनर जहाजों को आपूर्ति और अल्ट्रा-बड़े मालवाहक जहाजों को समायोजित करके देश के व्यापार और आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा।

पालघर जिले के दहानू शहर के पास स्थित वधावन बंदरगाह भारत के सबसे गहरे पानी के बंदरगाहों में से एक होगा और पारगमन समय तथा लागत को कम करते हुए अंतरराष्ट्रीय शिङ्क्षपग मार्गों से सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और बुनियादी ढांचे से सुसज्जित, बंदरगाह में गहरी बर्थ, कुशल कार्गो हैंडङ्क्षलग सुविधाएं और आधुनिक बंदरगाह प्रबंधन प्रणाली शामिल होंगी। बंदरगाह से रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर पैदा होने, स्थानीय व्यवसायों को प्रोत्साहित करने और क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास में योगदान मिलने की उम्मीद है। चालू होने के बाद, बंदरगाह भारत की समुद्री कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा और वैश्विक व्यापार केंद्र के रूप में अपनी स्थिति को और मजबूत करेगा।

Read More भाजपा का उद्देश्य आप को समाप्त करना, अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के पीछे मोदी का कुचक्र : संजय

प्रधानमंत्री लगभग 1,560 करोड़ रुपये की 218 मत्स्य पालन परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे, जिसका उद्देश्य देश भर में इस क्षेत्र के बुनियादी ढांचे और उत्पादकता को बढ़ावा देना है। इन पहलों से मत्स्य पालन क्षेत्र में पांच लाख से अधिक रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

Read More राहुल गांधी ने स्थापना दिवस पर महिला कांग्रेस को दी बधाई, मेहनत से समाज में मिलेगी बराबरी

प्रधानमंत्री लगभग  360 करोड़ रुपये की लागत से नेशनल रोल आउट ऑफ़ वेसल कम्युनिकेशन एंड सपोर्ट सिस्टम का शुभारंभ करेंगे। इस परियोजना के तहत 13 तटीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मशीनीकृत और मोटर चालित मछली पकडऩे वाले जहाजों पर चरणबद्ध तरीके से एक लाख ट्रांसपोंडर स्थापित किए जाएंगे। 

Read More हरियाणा विधानसभा चुनाव : भाजपा-कांग्रेस के वोटबैंक में सेंधमारी की आप की तैयारी

मुंबई में प्रधान मंत्री ग्लोबल फिनटेक फेस्ट के एक विशेष सत्र को संबोधित करेंगे। इसका आयोजन संयुक्त रूप से पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और फिनटेक कन्वर्जेंस काउंसिल द्वारा किया जा रहा है। भारत और विभिन्न देशों के नीति निर्माताओं, नियामकों, वरिष्ठ बैंकरों, उद्योगपतियों और शिक्षाविदों सहित लगभग 800 वक्ता सम्मेलन में 350 से अधिक सत्रों को संबोधित करेंगे। 

Post Comment

Comment List

Latest News