शिक्षकों का होगा सम्मान, सरकार देगी 51 हजार रुपए की राशि 

शिक्षकों का होगा सम्मान, सरकार देगी 51 हजार रुपए की राशि 

शिक्षकों का होगा सम्मान, सरकार देगी 51 हजार रुपए की राशि 

शिक्षक दिवस पर ब्लॉक, जिला एवं राज्य स्तर पर शिक्षकों का सम्मान होगा। बताया जा रहा है जिन शिक्षकों का सम्मान होगा उनकों सम्मान देने के पीछे सरकार ने इस बार कुछ नियमों एवं शर्तें लागू की है।

जयपुर। राजस्थान में शिक्षक दिवस पर 1374 शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। राज्य सरकार ब्लॉक स्तर पर 5100, जिला स्तर पर 11,000 और राज्य स्तर पर 51 हजार रुपए की सम्मान राशि देगी।

अगले माह होगा समारोह 
पांच सितंबर को शिक्षक दिवस पर ब्लॉक, जिला एवं राज्य स्तर पर शिक्षकों का सम्मान होगा। बताया जा रहा है जिन शिक्षकों का सम्मान होगा उनकों सम्मान देने के पीछे सरकार ने इस बार कुछ नियमों एवं शर्तें लागू की है। इनमें चयन का आधार सबसे ज्यादा योगदान शिक्षकों के पांच साल के परीक्षा परिणाम पर होगा। वहीं जन सहयोग प्राप्त करने और ग्राउंड असेसमेंट के आधार पर 10-10 तथा खुद के शैक्षिक रिकॉर्ड और वार्षिक मूल्यांकन के अधिकतम 5- 5 अंक रखे हैं। सम्मान उन्हीं शिक्षकों का होगा जो पात्रता को पूरी करने के साथ-साथ प्रकाशन कार्य, वार्ता, शोध कार्य और अध्यापन प्रतियोगिता तथा राष्ट्रीय कार्यक्रमों में विभिन्न स्तरों पर भागीदारी के आधार पर भी 5- 5 अंकों का मापदंड पूरा कर चुके होंगे।

10 अंक का रखा है ग्राउंड एसेसमेंट
शिक्षक सम्मान के लिए ग्राउंड एसेसमेंट के दस अंक तय किए हैं। इसमें नामांकन वृद्धि, नामांकन ठहराव और बच्चों से लगाव, विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में योगदान, स्कूल प्रबंध में सहभागिता, पाठ्यक्रम सहभागी क्रिया, मानवीय और सामाजिक कार्य, पीटीएम में भूमिका, राष्ट्रीय कार्यक्रमों और विकास में भूमिका, व्यक्तित्व की प्रभावशीलता और नवाचार के आधार पर एक-एक अंक का समावेश सम्मान देने में निर्धारण किया है।

 

Read More आवास के आगे से बाइक की चोरी, आरोपी गिरफ्तार

Tags: teachers

Post Comment

Comment List

Latest News