साइबर ठगी : सिक्कों के बदले रुपए देंने के फोन आने पर हो जाएं सतर्क, रेड नहीं डालने के देने होंगे रुपए

न अनजान लिंक पर क्लिक कीजिए

साइबर ठगी : सिक्कों के बदले रुपए देंने के फोन आने पर हो जाएं सतर्क, रेड नहीं डालने के देने होंगे रुपए

यदि आपके पास ऐसा फोन आए तो अपने खातों से न तो किसी को रुपए भेजिए और न अनजान लिंक पर क्लिक कीजिए। 

जयपुर। प्रदेश में साइबर ठग हर रोज लोगों को डराकर उनके खातों से रुपए निकाल रहे हैं। अचानक आए फोन से लोग तुंरत या तो अनजान लिंक पर क्लिक कर देते हैं या फिर खातों में रुपए डाल देते हैं। दैनिक नवज्योति आपसे सतर्क रहने की अपील करता है। ध्यान रहे कि यदि आपके पास ऐसा फोन आए तो अपने खातों से न तो किसी को रुपए भेजिए और न अनजान लिंक पर क्लिक कीजिए। 

केस-1: दुर्घटना होने का झांसा देकर ठगी
आमेर इलाके में साइबर ठगों ने परिचित के दुर्घटना होने का झांसा दे 45 लाख की ठगी की। पीड़ित रामावतार मीणा ने रिपोर्ट दी कि 7 अगस्त शाम फोन कर एक व्यक्ति ने कहा मैं आपके भाई रामफूल के साथ दिल्ली पुलिस में नौकरी करता हूं। रामफूल व मेरा दिल्ली में एक्सीडेंट हो गया है। आप 80 हजार तुरंत भेज दें। उसने भतीजे विजय के पेटीएम से बजरंग द्वारा दिए गए मोबाइल पर 45 हजार रुपए डलवा दिए। 

केस-2: इनकम टैक्स अधिकारी बनकर ठगी
डूंगरपुर जिले में साइबर ठगों ने इनकम टैक्स अधिकारी बनकर रेड नहीं डालने के नाम पर 10 लाख रुपए की ऑलाइन ठगी कर ली। पीड़ित यज्ञनारायण ने रिपोर्ट दर्ज कराई। रिपोर्ट में बताया कि साइबर ठगों ने फोन कर कहा कि हम इन्कम टैक्स आॅफिसर हैं। आपके यहां रेड नहीं डालेंगे, लेकिन आपको  रुपए देने होंगे। उसने 10,16,300 रुपए अपने खाते में ट्रांसफर करवा लिए।

केस-3: लिंक पर क्लिक किया तो खाते से निकले रुपए
सवाई माधोपुर में शातिर साइबर ठगों ने एक लिंक भेजकर तीन लाख रुपए की ठगी कर ली। पीड़ित रिटायर्ड बैंक कर्मचारी शिवदान ने रिपोर्ट दी कि वे एसबीआई की एचआरएमएस ऐप खोलने के लिए हेल्पलाइन नम्बर सर्च करने पर संबंधित व्यक्ति ने लिंक भेजा और जब उस लिंक पर जब उसने क्लिक किया तो खाते से करीब 3.05 लाख रुपए मेरे खाते से निकाल लिए। 

Read More नाहरगढ़ पहाड़ी पर दो युवकों के फंसे होने की आशंका में रात भर चला रेस्क्यू ऑपरेशन

केस-4: साइबर ठगों ने जालोर जिले में पुराने सिक्कों के बदले रुपए देने का झांसा देकर की ठगी
जालोर में साइबर ठगों ने एक व्यक्ति को पुराने सिक्कों के बदले रुपए देने का झांसा देकर पर ठगी कर ली। पीड़ित ने रिपोर्ट दी कि उसे पुराने सिक्कों के बदले रुपए देने का झांसा देकर ठगी कर ली। 

Read More झारखंड की दुश्मन रही है कांग्रेस, हम विकास में नहीं छोड़ेंगे कोई कमी : मोदी

केस-5: सवाई माधोपुर में के्रडिट कार्ड सर्विस चार्ज सिस्टम डिफॉल्ट का झांसा देकर 59 हजार उड़ाए
सवाई माधोपुर में साइबर ठगों ने क्रेडिट कार्ड ऐन्युअल सर्विस सिस्टम डिफॉल्ट एक्टीवेट होने का झांसा देकर 59,403 रुपए की आॅनलाइन ठगी कर ली। पीड़ित योगेन्द्र शर्मा ने यह रिपोर्ट दी। 

Read More धर्मशाला व स्कूलों में चल रहे कोटा संभाग के 8 कॉलेज

 

Tags: cyber

Post Comment

Comment List

Latest News