साइबर क्राइम : ऑनलाइन पुराने सामान की खरीदारी करते समय ठगों से रहें सावधान

कैसे सुरक्षित रह सकते हैं

साइबर क्राइम : ऑनलाइन पुराने सामान की खरीदारी करते समय ठगों से रहें सावधान

आपको सचेत कर रहे है कि आप प्रलोभन में ना फंसे। इन कुछ मामलों से आप समझ सकते हैं कि कैसे सुरक्षित रह सकते हैं। 

जयपुर। यदि आप कोई भी पुराना सामान ऑनलाइन खरीद रहें हैं या फिर कोई आपको धन दुगुना करने या फिर पॉलिसी का भुगतान कराने समेत अन्य कोई प्रलोभन दे रहा है, तो सतर्क हो जाइए, आपके साथ फ्रॉड हो सकता है। साइबर ठग खुद को इंडियन आर्मी में कर्मचारी बताकर तबादला होने की बात कहकर कुछ साइट पर कुछ सामान की नई और सुंदर फोटो अपलोड कर देते हैं। उस सामान की रेट बहुत ही कम लिखते हैं। आमजन जब उस सामान की स्थिति और रेट के अंतर को नहीं समझ पाता, तो वह ठगी का शिकार हो जाता है। इसके अलावा ऑनलाइन दुगुनी राशि दिलाने का लाभ देकर भी आसानी से ठगी की जा रही हैं। आपको सचेत कर रहे है कि आप प्रलोभन में ना फंसे। इन कुछ मामलों से आप समझ सकते हैं कि कैसे सुरक्षित रह सकते हैं। 

केस नम्बर-1:  क्विकर से नम्बर देखकर किया फोन तो हुआ फ्रॉड
एक व्यक्ति प्रवीण कुमार सोनी ने गूगल पर लिखा सेकण्ड हैण्ड फ्रिज तो वह एक ऐप के लिंक पर ले गया। वहां सर्च किया तो संदीप रावत नाम के व्यक्ति ने अपना सेकण्ड हैण्ड फ्रिज डाल रखा था। उसकी कीमत 8 हजार रुपए लिखी थी। उसके पास ही मोबाइल नम्बर लिखा था। जब उस मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क किया, तो फोन रिसीव करने वाले ने खुद को संदीप रावत बताया और कहा कि वह आर्मी में है और उसका तबादला हो गया है। वह फ्रिज बेचना चाहता है। जब प्रवीण ने हां कर दी, तो उससे टोकन अमाउंट के नाम पर 1500 रुपए खाते में डलवा लिए। इसके बाद जीएसटी के नाम पर 2800 रुपए डालने के लिए बोला। प्रवीण को आभास हो गया कि ये अब फ्रॉड हो रहा है, तो उसने खुद के दिए रुपए वापस मांगे, तो उसने इंकार कर दिया। इसके बाद संदीप रावत गूगल पर सर्च किया, तो फ्रॉड का खुलासा हो गया। 

केस नम्बर- 2 :  पुराना मित्र बनकर ठग लिए 26 लाख 
सवाई माधोपुर में एक साइबर ठग ने खुद को परिचित बताकर 26 लाख रुपए की ठगी कर ली। पीड़ित मेघराज मीना निवासी जीनापुर सवाई माधोपुर ने रिपोर्ट दी कि आरोपी ने खुद को उसका पुराना मित्र बनकर मोबाइल पर कॉल किया। उसके बाद फर्जी रुपयों के ट्रांजेक्शन के मैसेज भेजे। जब उसे विश्वास हो गया तो उसने रुपयों की आवश्यकता बताई। उसने विश्वास में लेकर फोन पे क्यूआर कोड तथा ई मित्र के मार्फत अलग-अलग बैंक खातों में करीब 26 लाख रुपए का ट्रांसफर करवा लिया। जब उसने रुपए मांगे तो मोबाइल बंद कर लिया। पुलिस ने मेघराज मीना के बयान दर्ज किए हैं और बैंक व मोबाइल डिटेल खंगाली जा रही है। 

 

Read More MNIT का 18वां दीक्षांत समारोह: तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में देश विश्वभर में बने अग्रणी: राष्ट्रपति

Tags: cyber

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान
भारतीय रेलवे की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। ...
'एक राष्ट्र एक चुनाव' ध्यान भटकाने की कोशिश : खडगे
टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन
Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा
बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 
लगातार बारिश ने फेरा किसानों की उम्मीदों पर पानी