गणेश उत्सव: बरसा धन, कारोबार 80 करोड़ के पार

ऑटोमोबाइल सेक्टर, सर्राफा व इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार ग्राहकी से गुलजार

गणेश उत्सव: बरसा धन, कारोबार 80 करोड़ के पार

इस बार लाखों रुपए की गणेश प्रतिमाओं की बिक्री हुई है और मूर्तिकारों को मुनाफा भी हुआ है।

कोटा। गणेश चतुर्थी पर्व शहर में शनिवार को धूमधाम से मनाया गया। यह फेस्टिव सीजन कारोबारियों के लिए बहुत शानदार रहा। लोगों की तरह ही व्यापारियों में भी गणेश चतुर्थी के मौके पर जोश भरा नजर आया। शहर में दो दिन तक जमकर खरीदारी हुई। एक अनुमान के मुताबिक गणेश चतुर्थी पर शहर में  लगभग 80 करोड़ रुपए का कारोबार हुआ। शहर में दो दिन में करीब 20 हजार से अधिक गणेश प्रतिमाओं की बिक्री हुई। पिछले साल की तुलना में प्रतिमाओं की बिक्री का कारोबार अच्छा रहा। इसके अलावा ऑटोमोबाइल सेक्टर, सर्राफा बाजार, इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार भी ग्राहकी से गुलजार रहा। पिछले साल की तुलना में इन सेक्टरों में कारोबार को पंख लग गए। वहीं मिठाई, फूल मालाओं सहित अन्य पूजन सामग्री की भी अच्छी बिक्री होने से कारोबारियों के चेहरे खिल उठे। दो दिन में बिकी 20 हजार गणेश प्रतिमाएं: गणेश उत्सव पर्व की धूम शुक्रवार से ही शुरू हो गई थी। शहर में विभिन्न स्थानों पर अस्थाई दुकानें लगाकर प्रतिमाओं की बिक्री की गई थी। दो दिन में शहर में करीब 20 हजार प्रतिमाओं की बिक्री हो गई। यहां पर राजस्थान से बाहर से कई मूर्तिकार यहां प्रतिमाएं बेचने आए थे। इस बार सबसे ज्यादा  मिट्टी की मूर्तियों की डिमांड रही। इसके लिए लोगों को अधिक दाम चुकाने पड़े। कलकत्ता के मूर्तिकार सुनील विश्वास ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस साल गणेश प्रतिमाओं की ज्यादा बिक्री हुई है। मिट्टी की मूर्तियों के दाम थोड़े अधिक होते हैं। इसके बावजूद इनकी खरीदारी ज्यादा हुई। इस बार लाखों रुपए की गणेश प्रतिमाओं की बिक्री हुई है और मूर्तिकारों को मुनाफा भी हुआ है। 

ऑटोमोबाइल सेक्टर भी खूब दौड़ा
गणेश उत्सव पर्व पर शनिवार को वाहनों की भी जमकर खरीदारी हुई। शहर के वाहनों के शोरूम पर दिनभर ग्राहकों की रेलमपेल बनी रही। ऑटोमोबाइल व्यापारियों के अनुसार गणेश चतुर्थी पर्व पर नई गाड़ी खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसे में अधिकांश ग्राहकों ने पहले से वाहनों की बुकिंग करा ली थी। शनिवार को शुभ मुहूर्त में ग्राहकों को वाहनों की डिलीवरी दी गई। सबसे ज्यादा दुपहिया वाहनों की बिक्री हुई। ऑटामोबाइल सेक्टर में एक ही दिन में करीब 20 से 25 करोड़ का कारोबार हुआ। इलेक्ट्रॉनिक बाजार भी ग्राहकों से गुलजार रहा। शहर में इस साल अधिकांश स्थानों पर पांडाल बनाए गए थे। इन पर सजावट के लिए इलेक्ट्रॉनिक सामग्री की बिक्री हुई। करीब 10 से 15 लाख के सजावटी सामानों की खरीदारी की गई। 

मिठाई व पूजन सामग्री का भी चला कारोबार
भगवान गणेश को मोदक का भोग लगाया जाता है। इस कारण गणेश चतुर्थी पर्व पर मोदक की खूब बिक्री हुई। इसके लिए मिठाई विक्रेताओं ने पहले से ही तैयारी कर ली थी। हालांकि बेसन के दाम में तेजी होने के कारण मोदक के लिए लोगों को अधिक रकम खर्च करनी पड़ी। मिठाई विक्रेता रमेश कुमार ने बताया कि दो दिन तक मिष्ठानों का अच्छा कारोबार हुआ है। इस पर्व पर करीब डेढ़ करोड़ से अधिक की मिठाई की बिक्री होने का अनुमान है। वहीं इस साल फूलमाला और पूजन विक्रेताओं के चेहरे भी अच्छी कमाई के कारण खिले नजर आए। फूल विक्रेता राजेश सुमन ने बताया कि फूलों की थोक मंडी में शनिवार को बीस टन फूल और मालाओं की बिक्री हुई है। इससे विक्रेताओं को काफी फायदा हुआ है।  

दिनभर चमकता रहा सर्राफा बाजार
गणेश चतुर्थी पर्व पर सर्राफा बाजार भी दिनभर ग्राहकी से चमकता रहा। इस दिन शुभ मुहूर्त में ज्वैलरी की खरीदारी की गई। सर्राफा व्यापारी विभोर कुमार के अनुसार इस साल गणेश चतुर्थी कारोबार के लिहाज से लाभकारी रही। शहर के ज्वैलरी शोरूम और दुकानों पर सुबह से लेकर शाम तक खरीदारी चली। ग्राहकों में लाइट वेट ज्वैलरी की खरीदारी अधिक की। इस साल सोने-चांदी के भावों में तेजी बनी हुई है। इस कारण सर्राफा व्यापारियों ने लाइट वेट वाली ज्वैलरी अलग-अलग डिजाइन में तैयार करवा रखी थी। ऐसे में अधिकांश ग्राहकों ने कम वजन वाले जेवरातों को खरीदने में रुचि दिखाई।

Read More विधानसभा उपचुनाव को लेकर पीसीसी वार रूम में बैठक, रंधावा और डोटासरा ने नेताओं से लिए सुझाव

Post Comment

Comment List

Latest News

यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस
घटना की जानकारी मिलते ही रेल्वे पुलिस और उत्तरप्रदेश पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर ट्रेक क्लीयर करवाया।
फिल्म The Sabarmati Report में दिखेंगे विक्रांत मैसी, मेकर्स ने थिएटर रिलीज़ डेट की अनाउंस
किसानों, जवानों के मान सम्मान के साथ किया खिलवाड़, हरियाणा से भाजपा साफ होने वाली है: आप
नई पर्यटन इकाई नीति जल्दी होगी लागू : दिया कुमारी
जी- 20 की तर्ज पर होगा वैश्विक सहकारी सम्मेलन- 2024 आयोजन
विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अपनाएं सुरक्षा उपाय - ऊर्जा मंत्री
यूक्रेन का रूस पर भूकंप के झटके जैसा हमला, प्रमुख हथियार भंडार को बनाया निशाना