लखनऊ घराने की नृत्यांगना ने जयपुर में कथक नृत्य से बांधा समां, स्टूडेंट्स ने भी ताल से ताल मिलाई

संस्कृति मंत्रालय, स्पिक मैके व रोटरी क्लब जयपुर किंग्स सिटी के सहयोग से हुआ आयोजन

लखनऊ घराने की नृत्यांगना ने जयपुर में कथक नृत्य से बांधा समां, स्टूडेंट्स ने भी ताल से ताल मिलाई

गणेश वंदना के साथ रश्मि उप्पल ने अपनी प्रस्तुति की शुरुआत की।

जयपुर। महात्मा ज्योति राव फुले विश्वविद्यालय जयपुर के सोडाला कैम्पस में आज स्टूडेेंट्स को भारतीय संस्कृति से जोड़ने के उद्देश्य से कथक नृत्य और कार्यशाला का आयोजन किया गया। एंबेसी मिलेनियम सीनियर सैकंडरी स्कूल सोडाला की ओर से आयोजित कार्यक्रम में लखनऊ घराने की नृत्यांगना रश्मि उप्पल ने अलग-अलग राग पर आधारित बंदिश पर कथक कर स्टूडेंट्स को मंत्रमुग्ध कर दिया। गणेश वंदना के साथ रश्मि ने अपनी प्रस्तुति की शुरुआत की। प्रथम पूज्य को नमन करने के बाद गुरुवे नमः पर शानदार कथक पेश किया।

श्रृंगार रस से ओत-प्रोत बंदिश पर रश्मि उप्पल ने बेहतर आंगिक अभिनय और फुटवर्क का प्रदर्शन किया। इसके बाद उन्होंने तीन ताल में ठुमरी पेश की। उन्होंने कृष्ण के माखन खाने के अभिनय को नृत्य के रूप में बखान किया। विवि के चेयरपर्सन निर्मल पंवार ने बताया कि संस्कृति मंत्रालय, स्पिक मैके व रोटरी क्लब जयपुर किंग्स सिटी के सहयोग से हुए कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों को नृत्यांगना ने कथक की बारीकियां सिखाई और साथ में नृत्य करवाया। रश्मि ने स्टूडेंट्स को कथक के टिप्स दिए और विभिन्न रागों पर नृत्य के गुर सिखाए। इस अवसर पर रोटरी क्लब जयपुर किग्स सिटी के अध्यक्ष आनंद अग्रवाल और क्लब की प्रोजेक्ट हेड निशा पारीक आदि मौजूद थे। एमजेआरपी यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन निर्मल पंवार ने आगंतुक अतिथियों का स्वागत किया।

100 स्कूलों में होंगे आयोजन
उल्लेखनीय है कि युवा पीढ़ी को भारतीय संस्कृति से जोड़ने के उद्देश्य से महात्मा ज्योति राव फुले विवि जयपुर की ओर से स्कूलों में सांस्कृतिक आयोजनों की सीरिज का शुभारंभ किया गया। सीरिज के तहत गुलाबीनगर के 100 स्कूलों में संस्कृति मंत्रालय, स्पिक मैके व रोटरी क्लब जयपुर किंग्स सिटी के सहयोग से विभिन्न कार्यक्रम होंगे।

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान
भारतीय रेलवे की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। ...
'एक राष्ट्र एक चुनाव' ध्यान भटकाने की कोशिश : खडगे
टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन
Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा
बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 
लगातार बारिश ने फेरा किसानों की उम्मीदों पर पानी