बारिश ने बिगाडी एक्सप्रेस वे की स्पीड, सड़क धंसी

दौसा के तहत आने वाले पैकेज 10 का कार्य हुआ धीमा, अब अगले साल तक ही मिलेगी कोटा दिल्ली सुविधा

बारिश ने बिगाडी एक्सप्रेस वे की स्पीड, सड़क धंसी

कोटा से दिल्ली तक एक्सप्रेस वे को इसी साल अक्टूबर में शुरू करना था लेकिन बारिश के कारण सड़क निमार्ण में समस्या आ रही है।

कोटा। दिल्ली मुंबई एक्सपे्रस वे का कार्य बरसात के चलते धीमा पड़ गया है। दौसा क्षेत्र के कई इलाकों में भारी बारिश के चलते एक्सप्रेस वे पर मिट्टी खिसकने लगी है जिसके चलते एक्सप्रेस वे की सड़क पर कई स्थानों पर सड़क दब गई है। ऐसे में इसकी मरम्मत के साथ ही कई स्थानों पर दोबारा सड़क बनाई जा रही है। कोटा से दिल्ली तक एक्सप्रेस वे को इसी साल अक्टूबर में शुरू करना था लेकिन बारिश के कारण सड़क निमार्ण में समस्या आ रही है।

पैकेज 10 का निर्माण कार्य बाकी
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की दौसा इकाई के तहत आने वाले पैकेज 10 का निर्माण कार्य अभी बाकी चल रहा है। जिसके चलते एक्सप्रेस वे को पूरा नहीं खोला जा सकता। साथ ही कोटा और बूंदी जिले के बीच पड़ने वाली चंबल पुलिया का कार्य अभी अंतिम चरण में है। जिसके पूरा होने के बाद ही इसे चालू करने की कवायद शुरू हो सकती है। इसके अलावा सवाई माधोपुर इकाई के तहत आने वाले पैकेज 15 और 14 का कार्य भी बाकी है। जिन्हें पूरा होने में इस साल अंत तक का समय लगेगा।

बारिश के कारण मिट्टी खिसकने से दबी सड़क
राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की दौसा और सवाई माधोपुर इकाई के तहत दिल्ली मुबंई एक्सप्रेस वे के पैकेजों में बारिश के चलते सड़क दब गई है। दरअसल एक्सप्रेस वे पर कई स्थानों पर नाले और नदियां मौजूद हैं। जिनके ऊपर से या तो ब्रिज या अंडर ब्रिज बनाकर एक्सप्रेस वे निकाला गया है। भारी बारिश के चलते इन नदी नालों में पानी की आवक ज्यादा हो गई। जिससे इन्हीं ब्रिजों के पास मौजूद मिट्टी खिसकने लगी और टेस्टिंग के दौरान एक्सप्रेस वे की सड़क इन ब्रिजों के यहां धंस गई है, जिसे फिर से ठीक किया जा रहा है। वहीं एनएचएआई के अधिकारियों का कहना है कि सड़क के धंसने पर निर्माता कंपनी को नोटिस दिया गया है और साथ ही निर्माण कार्य समय पर पूरा करने के लिए कहा गया है।

एक्सप्रेस का निर्माण जितना जल्दी पूरा होगा कोटा के लिए उतना ही बेहतर होगा। सड़क के निर्माण में कमी रहने पर एनएचएआई की जिम्मदारी बनती है।
- प्रतिक मालव, अनंतपुरा

Read More 18 घंटे के रेस्क्यू के बाद मासूम नीरू को निकाला गया बाहर

बारिश के चलते मिट्टी खिसकती है, एनएचएआई को इस बात को वहले से लेकर चलना चाहिए। इतने बड़ प्रोजेक्ट में ऐसी खमियां होना चिंता का विषय है।
- राजेश प्रजापति, कंसुआ

Read More घुमन्तु जातियों को पट्टे देकर समाज की मुख्य धारा से जोडेगी सरकार: दिलावर

इनका कहना है
एक्सप्रेस वे का कोटा सेक्शन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है, केवल टनल का कार्य निर्माणाधीन है। जिसे भी अगले साल मार्च तक पूरा की लिया जाएगा। कोटा से दिल्ली ट्रैफिक दौसा और सवाई माधोपुर सेक्शन पूरा होने के बाद शुरू हो पाएगा।
- संदीप अग्रवाल, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई कोटा

Read More भारत विकास परिषद् हमीर शाखा ने निकाली कन्या भ्रूण हत्या को लेकर विशाल रैली    

दौसा सेक्शन में केवल पैकेज संख्या 10 का कार्य पूरा होना बाकी है, इसके अलावा सभी पैकेज का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। बारिश के कारण थोड़ी समस्या आ रही है इसके लिए निर्माण कंपनी को निर्देशित किया हुआ है।
- बलबीर सिंह यादव, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई दौसा

Post Comment

Comment List

Latest News

यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस
घटना की जानकारी मिलते ही रेल्वे पुलिस और उत्तरप्रदेश पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर ट्रेक क्लीयर करवाया।
फिल्म The Sabarmati Report में दिखेंगे विक्रांत मैसी, मेकर्स ने थिएटर रिलीज़ डेट की अनाउंस
किसानों, जवानों के मान सम्मान के साथ किया खिलवाड़, हरियाणा से भाजपा साफ होने वाली है: आप
नई पर्यटन इकाई नीति जल्दी होगी लागू : दिया कुमारी
जी- 20 की तर्ज पर होगा वैश्विक सहकारी सम्मेलन- 2024 आयोजन
विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अपनाएं सुरक्षा उपाय - ऊर्जा मंत्री
यूक्रेन का रूस पर भूकंप के झटके जैसा हमला, प्रमुख हथियार भंडार को बनाया निशाना