गणेशोत्सव पर बाजार में बरसा 100 करोड़

सजावट, टेंट, मुर्तियां, डीजे, फ्लावर डेकोरेशन, किराना बाजार में रही रौनक

गणेशोत्सव पर बाजार में बरसा 100 करोड़

कोटा में दस दिवसीय गणेशोत्सव में वाहन, इलेक्ट्रानिक सामान और भूमि, भवन और फ्लेट की भी जमकर बिक्री हुई ।

कोटा ।  रिद्धि सिद्धी के दाता गणेशजी इस बार दस दिवसीय गणेशोत्सव में शहर में सुख समृद्धि में वृद्धि करके गए है। घरों से लेकर बाजार में बप्पा की विशेष कृपा बरसी। व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने बताया कि दस दिवसीय गणेशोत्सव में इस बार लगभग 100 करोड़ रुपए के कारोबार होने अनुमान है। इस बार गणेश चतुर्थी से अनंत चर्तुदशी तक दस दिन में गणपति बप्पा की खूब कृपा बरसी।  व्यापारियों की  आस से अधिक व्यापार हुआ। इस बार मूर्ति, सजावट, टेंट, डीजे, विद्युत सज्जा, प्रसाद, केटरिंग, हलवाई, किराना बाजार में सैकड़ो लोगों को रोजगार मिला और अच्छा धंधा हुआ। वहीं गणेश चतुर्थी पर वाहनों की जमकरबिक्री हुई थी। कोटा में दस दिवसीय गणेशोत्सव में वाहन, इलेक्ट्रानिक सामान और भूमि, भवन और फ्लेट की भी जमकर बिक्री हुई । 

किराणा बाजार पर प्रथमेश की रही कृपा
किराना व्यापार संघ के अध्यक्ष पवन दुआ ने बताया कि इस बार गणेशोत्सव की अच्छी धूम रही। कई बड़े पांडालों में प्रतिदिन भंडारों का आयोजन हुए। इस बार किराना बाजार में अच्छी रौनक रही। 30 से 35 हजार करोड़ के व्यापार की आस है। इस बार शहर में करीब 700 से अधिक स्थानों पर छोटी बड़ी मुर्तियां स्थापित हुई। वहीं 135 बड़ी झांकियां थी सभी में भंडारों का आयोजन और प्रसाद वितरण के कार्यक्रम हुए। इसके अलावा घरों में करीब पूजा अर्चना प्रसाद के रूप में करीब 20 करोड़ रुपए की सामग्री अलग से बिकी। 

दुपहिया वाहनों की हुई एडवांस बुकिंग
दुपहिया वाहन शो रूम के मैनेजर लोकेश कुमार ने बताया कि गणेश चर्तुथी पर  10 करोड़ के आसपास कारोबार हुआ। दस दिवसीय गणेशोत्सव में वाहनों की अच्छी बिक्री हुई। इस बार करीब सभी मिलाकर 100 करोड़ Þ के आसपास कारोबार होने की आस है जिसमें ओटो मोबाइल, इलेक्ट्रानिक आइटम, दुपहिया वाहन, थ्रीव्हीलर  और अन्य आइटम शामिल है। प्रोपर्टी डीलर महेश जैन ने बताया कि गणेश चतुर्थी पर फ्लेट, प्लांट की रजिस्ट्री कराने के लिए बुकिंग हुई है। 8 से 10 करोड़ की बुकिंग हुई है। 

मूर्ति बाजार में दो करोड़ का बरसा धन
मूर्ति कलाकार सुरेश ने बताया कि गणेश चतुर्थी तक करीब छोटी बड़ी 15 हजार से अधिक मुर्तियां बिकी है। 51 रुपए से लेकर 15 हजार रुपए तक मूर्तियां बाजार में बिकी है। मूर्तियों का छोटी मूर्तियों का करीब 2 करोड़ रुपए का कारोबार हुआ है। 

Read More भारत विकास परिषद् हमीर शाखा ने निकाली कन्या भ्रूण हत्या को लेकर विशाल रैली    

प्रसाद, भंडारे व मोदक की हुई भारी बुकिंग
राजू हलवाई ने बताया कि दस दिवसीय गणेशोत्सव को लेकर प्रसाद में बेसन व मोतीचूर के लड्डू के अलावा भंडारों के आयोजन हुए जिसमें करीब शहर के 150 से अधिक हलवाईयों रोजगार मिला वहीं करीब 15 से 20 लाख रुपए का कारोबार हुआ। 

Read More आरटीडीसी फिर से संचालित करेगा आमेर महल स्थित पन्ना मीणा की हवेली पर कैफेटेरिया

टेंट डेकोरेशन पर बप्पा की बरसी मेहर
टेंट एसोसिएशन के सचिव गुरमित सिंह शनि ने बताया कि इस बार दस दिसवसीय गणेशोत्सव में बप्पा की विशेष कृपा रही। छोटे से बड़े विशाल पांडाल और डेकोरेशन में अच्छा व्यापार हुआ है। करीब शहर में 365 व्यापारी है। इस बार करोड़ो का कारोबार हुआ है। 8 से 10 करोड़ के कारोबार हुआ है। जिसमें डीजे साउड, टेंट शामिल है। इसके अलावा भजन संध्या आक्रेस्टा में करीब 50 से 60 लाख रुपए का करोबार हुआ। 

Read More रिवर फ्रंट की दुकानों को लीज पर देने की तैयारी

फूल महंगे होने से किसानों को मिला लाभ
फ्लावर डेकोरेशन संचालक सांवरिया राठौर ने बताया कि इस बार फूल महंगे होने से व्यापारियों को कम किसानों अच्छा मुनाफा हुआ है। बाजार में फूल 100 से 125 रुपए किलों तक बिके। प्रतिदिन एक व्यापारी करीब 25 से 30 हजार रुपए के फूलमाला बची करीब 2.50 करोड़ रुपए का करोबार हुआ। है। 

Post Comment

Comment List

Latest News

यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस यूपी में एक ही महीने में चौथी बार ट्रेन को बेपटरी करने का षड्यंत्र, लोको पायलट की सजगता से बची नैनी दून एक्सप्रेस
घटना की जानकारी मिलते ही रेल्वे पुलिस और उत्तरप्रदेश पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर ट्रेक क्लीयर करवाया।
फिल्म The Sabarmati Report में दिखेंगे विक्रांत मैसी, मेकर्स ने थिएटर रिलीज़ डेट की अनाउंस
किसानों, जवानों के मान सम्मान के साथ किया खिलवाड़, हरियाणा से भाजपा साफ होने वाली है: आप
नई पर्यटन इकाई नीति जल्दी होगी लागू : दिया कुमारी
जी- 20 की तर्ज पर होगा वैश्विक सहकारी सम्मेलन- 2024 आयोजन
विद्युत दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अपनाएं सुरक्षा उपाय - ऊर्जा मंत्री
यूक्रेन का रूस पर भूकंप के झटके जैसा हमला, प्रमुख हथियार भंडार को बनाया निशाना