जानिए राजकाज में क्या हैं खास

जानिए राजकाज में क्या हैं खास

हाड़ौती में गत दिनों बरसे पानी को लेकर पूरे देश के बुद्धिजीवियों की नींद उड़ी हुई है। पिचेहतर साल से चिंतन-मनन में डूबे नेतागणों के चेहरों पर भी चिंता की लकीरें साफ दिखाई दे रही हैं।

अब नजरें बुध की तरफ
अब नजरें तो नजरें ही हैं, कभी भी और कहीं भी टिक जाती हैं। नजरें टिकने के पीछे भी कई राज छिपे होते हैं, जिनको समझने वाले ही समझ पाते हैं। अब देखो ना, हमारे राज के नुमाइंदों की नजरें अब 25 को आने वाले बुध पर टिकी हैं। उस दिन केबिनेट जो होने वाली है। राज का काज करने वालों में चर्चा है कि नुमाइंदों की नजरें उस दिन ट्रांसफर बैन हटने पर टिकी हैं। बैन हटेगा तो उनके विकास में कोई कमी नहीं रहेगी। तभी तो राज पर प्रेशर डालने के लिए कई भाई लोग इस्तीफा लेकर घूम रहे हैं। अब बुध पर टिकी नजरों के कारणों को समझने वाले समझ गए, ना समझे वो अनाड़ी हैं।

चर्चा में गले की फांस 
सूबे में इन दिनों गले की फांस को लेकर काफी चर्चा है। चर्चा भी झालाना से शुरू होकर सचिवालय तक जा पहुंची। इस चर्चा को लेकर राज का काज करने वाले कई साहब लोगों का दिन का चैन और रातों की नींद उड़ी हुई है। चर्चा है कि पोलूशन वाले महकमे में दिहाड़ी पर काम करने वाले ड्राइवरों और चपरासियों ने अपना मुंह खोलने की धमकी दे दी, तो कइयों के चेहरों की हवाइयां उड़ गई। कई साहब लोगों को चिंता सता रही है कि वाकई में पोल खोल दी, तो कहीं भी मुंह दिखाने लायक नहीं रहेंगे। सो कैसे भी समझा बुझाकर गले में फंसी इस फांस को निकालने में ही अपनी भलाई समझ रहे हैं।

न माया मिली, न राम
सूबे में बाबा के नाम से चर्चा में आए मीनेश वंशज डॉक्टर साहब इन दिनों ज्यादा खुश नहीं हैं। उनके चेहरे की आभा भी कुछ फीकी से दिखने लगी है। एक जमाना था जब बाबा ने बाबोसा की भी नींद उड़ाने में कोई कमी नहीं छोड़ी थी। हर राज में अपना पैंतरा फेंकने वाले बाबा तीन महीनों से अपने मुंह पर ऊंगली लगाए बैठे हैं। राज की कुर्सी को छोड़ने का ऐलान कर चुके बाबा के समझ में नहीं आ रहा कि कौनसा देवरा ढोकें, जिससे मन की मुराद पूरी हो। राज का काज करने वाले लंच केबिनों में बतियाते हैं कि बाबा को न तो माया मिली और नहीं राम, चूंकि तीन पहले अटारी वाले भाईसाहब के पास भेजा उनका इस्तीफा भी अभी चार परतों में सिमट कर रखा है। 

भाई साहबों की बाछें खिली
भगवा पार्टी की कमान सुमेरपुर वाले मदन जी को सौंप जाने से भाई साहबों के चेहरे खिले हुए हैं। आचार और विचार में परिवर्तन करने के साथ अब पूरी तरह सामाजिक हो गए हैं। आखिर सत्ता पर काबिज हो रहना है। कई भाई साहबों ने तो अपने क्षेत्र और चहेतों से मेल- मिलाप भी बढ़ा लिया है। राष्ट्र स्तर पर नेता बनने की रेस में शामिल और विश्वव्यापी मंदी पर दो दिन पहले राजधानी में बोलने वाले भाई साहब की बाछें खिलने का राज भी यही है।     

Read More भयावह  होता जा रहा पेयजल संकट  

अब तो राम को बख्शो
भगवा पार्टी से राम भी काफी परेशानी में हो गए होंगे। बत्तीस साल हो गए, मन में आए जब ही राम नाम की रट लगाने लग जाती है। लगता है कि भाई साहबों का राम बिना पेट नहीं भरता। उनको कौन कहे कि अब तो राम को बख्शो। अब देखो ना नमोजी और अमित जी ने फिर राम की रट लगानी शुरू कर दी। जब भी किसी मंदिर में जाते हैं तो राम का भूत सवार हो जाता है। पिछले छह माह से आर्थिक संकट के दौर में गुजर रहे हमारे सूबे के भगवा वाले भैयाओं की समझ में नहीं आ रहा है कि राम की आरती सुबह उतारी जाए अथवा शाम को।

Read More विकसित भारत के लिए पर्यटन का महत्व 

एक जुमला यह भी 
हाड़ौती में गत दिनों बरसे पानी को लेकर पूरे देश के बुद्धिजीवियों की नींद उड़ी हुई है। पिचेहतर साल से चिंतन-मनन में डूबे नेतागणों के चेहरों पर भी चिंता की लकीरें साफ दिखाई दे रही हैं। कानूनविद् भी सोच में डूबे हैं। मीडिया वालों की भी रातों की नींद और दिन का चैन ही गायब हो गया है। राज का काज करने वालों की जुबान सूख गई है। उनके पास किसी भी सवाल का जवाब नहीं है। हर बार डिजास्टर मैनेजमेंट को सुदृढ़ करने का ढ़िंढोरा फिर पीटा जा रहा है। कोई सा भी बड़ा हादसा हो जाए, ज्योतिष के ज्ञाताओं के बीच बहस छिड़े बिना नहीं रहती। इस घटना पर ज्योतिषी बढ़-चढ़कर बोल रहे हैं। उनका दावा है कि पिछले दिनों बदले मंगल के रास्ते ने हाडौती में अपना असर दिखा दिया।  हमने पहले ही कहा था कि मंगल का रास्ता बदलने से मेघों की गर्जन बढ़ने के साथ बादल भी अपना असर दिखाएंगे ।

Read More संगठित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ते कदम

-एल एल शर्मा
(यह लेखक के अपने विचार हैं)

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News

अब बलिया में रेलवे ट्रैक पर मिला पत्थर अब बलिया में रेलवे ट्रैक पर मिला पत्थर
पुलिस उपाधीक्षक एम उस्मान ने बताया कि ट्रेन के सेफ्टी गार्ड के पत्थर से टकराने के कारण स्लीपरों पर कुछ...
पुलिस ने गिरफ्तार बदमाशों का बाज़ार में निकाला पैदल जुलूस
उदयपुर, डूंगरपुर सहित कुछ जिलों में बारिश आज भी 11 जिलों में बारिश का अलर्ट
14 साल से लंबित नीदड़ योजना को मूर्त रूप देने की अगले माह डेडलाइन तय
स्टालिन ने बेटे उदयनिधि को बनाया डिप्टी सीएम
राजस्थान फिल्म फेस्टिवल: रीजनल सिनेमा ने देश की तस्वीर बदली: अरबाज खान
वर्ल्ड हार्ट डे आज: दैनिक नवज्योति ने जयपुर के हृदय रोग विशेषज्ञों से ली जानकारी