रणथंभौर अभ्यारण की बालेर रेंज के अंतर्गत तीन लक्कड़बग्घा(जरख) की संदिग्ध मौत

शुक्रवार को मृत जरख को उठाकर वनकर्मी व होमगार्ड जंगल में उठाकर क्यो ले गए?

रणथंभौर अभ्यारण की बालेर रेंज के अंतर्गत तीन लक्कड़बग्घा(जरख) की संदिग्ध मौत

अभयारण्य की बालेर रेंज के कैलादेवी मंदिर के समीप शनिवार को 3 लक्कड़बग्घा(जरख) की संदिग्ध मौत का मामला सामने आया है।

रणथंभौर। अभयारण्य की बालेर रेंज के कैलादेवी मंदिर के समीप शनिवार को 3 लक्कड़बग्घा(जरख) की संदिग्ध मौत का मामला सामने आया है। शनिवार को सुबह मॉर्निंग वॉक एवं मंदिर में दर्शन करने वाले लोगों की नज़र मृत जरख पर पड़ी नज़र पड़ने के बाद मृत वन्यजीव के पास पहुंचे। कस्बे के लोगों ने मृत लक्कड़बग्घा (जरख) का मृत शव देखकर भयभीत हो गए। इसकी सूचना ग्रामीणों ने बालेर रेंज वनकर्मियों को दी गई। सूचना पर वन विभाग की टीम एवं पशुचिकित्सा के कार्मिक मौके पर पहुंचे। मौके पर पहुंचकर मृत लक्कड़बग्घा (जरख) के अलग-अलग कटीली झाड़ियों के पास से उठाकर तीन मृत लक्कड़बग्घा के दो नर एवं एक मादा के शवों को कब्जे में लिया। वन विभाग के अनुसार वन्यजीव लक्कड़बग्घा (जरख) के शरीर पर किसी प्रकार के कोई चोट के निशान नही मिले है। संभावित रूप से किसी  बीमारी या संक्रमण के चलते तीनों वन्यजीवों जरख की मौत होने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में अभी तक तीनों जरख की मौत का संदिग्ध माना जा  रहा है। बालेर रेंज के वनकर्मियों ने बताया कि इस मौत का पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पूरी पुष्टि हो सकेगी।  तीनों मृत लकड़बग्घा के शवों को पोस्टमार्टम के लिए सवाई माधोपुर भिजवाया दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि इससे एक दिन पूर्व एक लक्कड़बग्घा की मौत गुरुवार रात को हो चुकी थी। दो लक्कड़बग्घा की मौत शुक्रवार रात्रि हो गई हुई है। जिसका का पता शनिवार सुबह ग्रामीण लोगों को दिखाई देने पर लगा।  जिसकी जानकारी ग्रामीणों ने शनिवार सुबह बालेर रेंज के वनकर्मियों को दी गई। इस लक्कड़बग्घा की मौतों से कस्बे के लोगों में दहशत फैली हुई है। क्योंकि आए दिन कस्बे में ऐसे वन्यजीवों का मूमेंट बना रहता है। जिसके चलते कभी बड़ा हादसा हो सकता है। जिससे कभी भी कोई अप्रिय घटना घटित होने का भय बना हुआ रहता है। बालेर रेंज में वन्यजीवों की मौत को छुपाने के लिए यहां तैनात कार्मिकों द्वारा इनको जंगल में ले जाकर डाल दिया जाता है। शनिवार को जरख के दो शव मिलने के बाद, शुक्रवार को जंगल में डालकर आए जरख के शव को भी वन विभाग के कार्मिक मामला उजागर होने पर जंगल से उठाकर शनिवार को मिले दो शवों के साथ पोस्टमार्टम के लिए लेकर गए। जबकि होना ये चाहिए था, शुक्रवार को मृत मीले जरख के शव को भी पोस्टमार्टम के लिए ले जाना चाहिए था।

इनका कहना है
बालेर रेंज के अंतगर्त तीन लकड़बग्घा (जरख) के मृत शव मिले है। तीनों वन्यजीवों को सवाई माधोपुर में भिजवाकर पोस्टमार्टम करवा दिया है।  तीनों वन्यजीवों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौतों का खुलासा होगा।
-चौथमल धोबी
कार्यवाहक क्षेत्रीय वनाधिकारी रेंज बालेर

Post Comment

Comment List

Latest News

मुख्यमंत्री भजनलाल ने बाबा बैद्यनाथ धाम में की अर्चना मुख्यमंत्री भजनलाल ने बाबा बैद्यनाथ धाम में की अर्चना
सीएम ने कहा कि भगवान भोलेनाथ की कृपा की वर्षा समस्त प्रदेशवासियों पर अनवरत होती रहे।
Gold & Silver Price: जेवराती सोना और चांदी 300 रुपए सस्ती
हरियाणा को भाजपा ने बर्बाद कर दिया : राहुल
उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने राजस्थान हाउस के निर्माण में राजस्थानी कला शिल्प का उपयोग करने के दिए निर्देश
पर्यटन के साथ स्थानीय कलाकारों और हस्तशिल्प को भी बढ़ावा मिले - दिया कुमारी
महिला और शिक्षा राष्ट्र को 'विकसित भारत' की ओर ले जाने वाले रथ के दो पहिये हैं - उपराष्ट्रपति
एम.आई. रोड पर दीपोत्सव 2024 की सामूहिक सजावट का निर्णय