हसन नसरल्लाह का शव मलबे से निकाला गया

हिजबुल्लाह प्रमुख के शरीर पर चोट का निशान नहीं

हसन नसरल्लाह का शव मलबे से निकाला गया

नसरल्लाह की मौत के बाद भी इजराइल ने लेबनान में हमले जारी रखे। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन हमलों में 33 लोगों की मौत हो गई, जबकि 195 घायल हुए हैं। 

बेरूत। लेबनान में हवाई हमले में मारे गए हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह का शव बरामद कर लिया गया है। एक समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि बेरूत में इजरायली हवाई हमले के बाद मलबे में बदले बंकर से काफी खोज के बाद नसरल्लाह का शव निकाला गया है। मलबे से हिजबुल्लाह प्रमुख का शव बरामद करने वाली टीम के एक सदस्य ने कहा कि शरीर पर सीधी चोट का निशान या कोई घाव नहीं मिला है।

उन्होंने कहा कि ब्लास्ट के बाद दम घुटना और ट्रोमा मौत की वजह हो सकता है। इजरायल की ओर हमले के बाद ही ये दावा कर दिया गया था कि उसने नसरल्लाह को मार दिया है। हिजबुल्लाह के बयान में यह नहीं बताया गया था कि नसरल्ला की मौत कैसे हुई और उसका अंतिम संस्कार कब होगा। माना जा रहा है कि तुरंत शव ना मिल पाने की वजह से ही इसकी जानकारी हिजबुल्लाह के बयान में नहीं दी गई थी।

इजराइल ने सीमा पर टैंक किए तैनात
इधर, इजराइल ने लेबनान से सटी सीमा पर टैंक तैनात कर दिए। वहीं अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसे नसरल्लाह पर हमले के बारे में पता था। इजराइल ने ऑपरेशन के लिए लड़ाकू विमानों के उड़ान भरने के बाद उसे जानकारी दी थी। हालांकि इजराइल ने दावा किया है कि उसने ऑपरेशन शुरू करने से पहले ही अमेरिका को संदेश भेज दिया था। दूसरी तरफ नसरल्लाह की मौत के बाद भी इजराइल ने लेबनान में हमले जारी रखे। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन हमलों में 33 लोगों की मौत हो गई, जबकि 195 घायल हुए हैं। 

हिजबुल्लाह का एक कमांडर मारा गया
इजराइली डिफेंस फोर्सेस ने दावा किया है कि बेरूत पर किए हमले में उसने हिजबुल्लाह की प्रिवेंटिव सिक्योरिटी यूनिट के कमांडर नबील कौक को मार गिराया है। वहीं नसरल्लाह के साथ 20 आतंकी मारे गए।

Read More इजरायल का दावा: हमले में हिजबुल्लाह नेता नसरल्लाह को मारा गया

अब हूती विद्रोहियों पर बरसा इजरायल का कहर

Read More बेटे के रील बनाने के विवाद पर बोले डिप्टी सीएम बैरवा- गाड़ी में बैठकर घुमाना गलत बात नहीं

होदेइदाह बंदरगाह पर बमबारी, कई मरे
इजरायल ने यमन के होदेइदाह बंदरगाह पर जबरदस्त हवाई हमला किया है। यह हमला लेबनान में हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की मौत के एक दिन बाद किया गया है। इन हमलों में सैकड़ों की संख्या में हूती विद्रोहियों के हताहत होने की सूचना है। यह बंदरगाह पिछले कई वर्षों से हूती विद्रोहियों के कब्जे में है। हूती विद्रोही इस बंदरगाह का इस्तेमाल ईरान से हथियारों की तस्करी में भी करते हैं। इस बंदरगाह पर इजरायल पहले भी बमबारी कर चुका है। इजरायल ने यह हवाई हमला हूती विद्रोहियों के हालिया ड्रोन और मिसाइल हमलों के बाद किया है।

Read More हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा मेला: 3000 से अधिक कन्याओं का हुआ वंदन

1800 किमी दूर इजरायल ने की बमबारी
यमन का होदेइदाह बंदरगाह इजरायल के 1800 किलोमीटर दूर स्थित है। इतनी दूरी पर सटीक हमले करना काफी बड़ी बात मानी जाती है। हालांकि, पूरी दुनिया जानती है कि इजरायल के पास कई ऐसी मिसाइलें हैं, जो पिन पॉइंट एक्यूरेसी के साथ हमला करने में माहिर हैं। हालांकि, अभी तक इस बात की सूचना नहीं है कि इजरायल ने होदेइदाह बंदरगाह पर मिसाइल हमला किया है या फिर लड़ाकू विमानों से बम बरसाएं हैं। इससे पहले भी इजरायल ने लड़ाकू विमानों के जरिए यमन में हूती विद्रोहियों के ठिकानों पर हमले किए थे।

Post Comment

Comment List