सरकारी कार्यक्रमों की सफलता में आमजन की सहभागिता आवश्यक : खर्रा

शहर को स्वच्छता में अव्वल लाया जा सके

सरकारी कार्यक्रमों की सफलता में आमजन की सहभागिता आवश्यक : खर्रा

अधिकारी लोगों का जुडाव रखें। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों को इस अभियान से जोड़ें जिससे शहर को स्वच्छता में अव्वल लाया जा सके।

जयपुर। नगरीय विकास, स्वायत्त शासन एवं आवासन मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने कहा कि सरकार की ओर से कार्यक्रम आयोजित तो किए जा सकते है, लेकिन आमजन की सक्रिय भागीदारी नहीं होने से अभियान को उतनी सफलता नहीं मिलती है। ऐसे में किसी भी अभियान व कार्यक्रम में लोगों की सक्रिय सहभागिता आवाश्यक है। इंदिरा गांधी पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास संस्थान में स्वच्छता ही सेवा पखबाडे के समापन के राज्य स्तरीय समारोह में खर्रा ने कहा कि सफाई के लिए आयोजित पखवाड़ा तो इसलिए मनाया गया है कि आमजन में सफाई के प्रति जागरुकता, सेवाभाव, सकारात्मक सोच आए। पखवाडे का समापन नहीं माना जाए, यह निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है और अधिकारी लोगों का जुडाव रखें। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों को इस अभियान से जोड़ें जिससे शहर को स्वच्छता में अव्वल लाया जा सके। 

शहर साफ एवं स्वच्छ रहेगा तो पर्यटन को बढावा मिलेगा इससे लोगों के रोजगार में भी बढोतरी होगी और पर्यटक शहर की अच्छी छवि लेकर जाएंगे जिससे देश विदेश के पटल पर जयपुर का नाम होगा। इस अवसर पर खर्रा ने एक चिंता जाहिर करते हुए कहा कि सरकारी आंकडों के अनुसार 12 से 18 के युवा अपराधों की ओर बढ़ रहे है, इसमें करीब साढ़े बाईस प्रतिशत तो गंभीर प्रकृति के अपराध है जिसमें सात साल से आजीवन सजा तक का प्रावधान है। ऐसे में यह हमारे लिए बड़ा सोचनीय आंकड़ा है और इस पर काम करने की आवाश्यकता है। डीएलबी के डायरेक्टर व सचिव कुमारपाल गौतम ने कहा कि स्वच्छता पखवाडे के दौरान प्रदेश के सभी निकायों में कार्यक्रम आयोजित किए गए।  

इनको मिला सम्मान
कार्यक्रम में यूडीएच मंत्री खर्रा, सांसद मंजू एवं डीएलबी डायरेक्ट गौतम ने नगर निगम की श्रेणी में नगर निगम जयपुर ग्रेटर को स्वच्छता में पहला स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया और ग्रेटर आयुक्त रुकमणि रियाड़ ने यह सम्मान प्राप्त किया। वहीं दूसरे स्थान पर अजमेर नगर निगम और जोधपुर दक्षिण निगम को तीसरा स्थान मिला। नगर परिषद के अंतर्गत चित्तौड़गढ़ ने प्रथम स्थान एवं जैसलमेर ने द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। वहीं नगर पालिका में नोखा ने प्रथम अजीतगढ़, बोलीं, निवाई, रानीवाड़ा, श्रीमाधोपुर ने संयुक्त रूप से द्वितीय तथा बेगू, मंडावर, सादड़ी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके अलावा कार्यक्रम में स्वच्छता योद्धाओं, आत्मनिर्भर वार्ड, ब्रांड एंबेसडर, स्वच्छता चैंपियन, जिंगल टैगलाइन आदि के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया।

Tags:

Post Comment

Comment List