बीसलपुर ओवरफ्लो, रोजाना बहाया जा रहा करोड़ों लीटर पानी, फिर भी शहर के कई हिस्से प्यासे

बांध से शहर को रोजाना 52 करोड़ लीटर सप्लाई का दावा फेल

बीसलपुर ओवरफ्लो, रोजाना बहाया जा रहा करोड़ों लीटर पानी, फिर भी शहर के कई हिस्से प्यासे

बारिश थमने के बाद शहर में गर्मी तेज हो गई और करीब एक सप्ताह से शहर के 60 प्रतिशत इलाकों में पानी की किल्लत शुरू हो गई है।

जयपुर। एक ओर जहां राजधानी जयपुर सहित अजमेर, टोंक सहित आसपास के कई शहरों की प्यास बुझाने वाला बीसलपुर बांध ओवरफ्लो हो गया है और एक पखवाड़े से भी ज्यादा समय से बांध के गेट खोलकर पानी की बनास नदी में निकासी की जा रही है। वहीं दूसरी ओर बांध के ओवरफ्लो होने के बाद भी राजधानी जयपुर की कई कॉलोनियों में पानी का संकट बना हुआ है।

हालात ऐसे हैं कि बारिश थमने के बाद शहर में गर्मी तेज हो गई और करीब एक सप्ताह से शहर के 60 प्रतिशत इलाकों में पानी की किल्लत शुरू हो गई है। वहीं जलदाय के इंजीनियर शहर में प्रतिदिन बीसलपुर सिस्टम से 52 करोड़ लीटर सप्लाई का दावा कर रहें हैं, जोकि धरातल पर फेल होता नजर आ रहा है।

शहर के पृथ्वीराज नगर, झोटवाड़ा, मालवीय नगर, बरकत नगर, महेश नगर, जामडोली, विद्याधर नगर, मुरलीपुरा, आगरा रोड की कॉलोनियां, परकोटा और सिविल लाइंस जैसे पॉश इलाकों में लोगों को पर्याप्त प्रेशर से पानी नहीं मिल रहा है। मजबूरी में लोग महंगी दरों पर पानी के टैंकर मंगा रहे हैं।

बढ़ती मांग से बिजली सिस्टम भी फेल
शहर में जहां पानी का संकट है वही दूसरी ओर बिजली सिस्टम भी पस्त हो गया है। इन दिनों शहर में फिर से बढ़ी तेज गर्मी के कारण जहां बिजली की डिमांड भी बढ़ गई वहीं दीवाली मेंटिनेंस के नाम पर बिजली कटौती की जा रही है। ऐसे में गर्मी में लोगों का हाल बेहाल है। एकाएक बढ़ी गर्मी के कारण शहर में विद्युत की मांग भी तेज हो गई है।

Read More पैकेजिंग और लेबलिंग में मिली खामियां

पिछले एक सप्ताह में शहर में प्रतिदिन 200 मेगावाट से अधिक बिजली की मांग बढ़ी है। फिलहाल शहर में करीब 1200 मेगावाट बिजली की मांग दर्ज की जा रही है जबकि अगस्त में यह मांग प्रतिदिन 800 से 1000 मेगावाट के बीच थी। गर्मी के कारण कूलर, पंखे और एसी का उपयोग भी बढ़ गया है। 

Read More प्रदेश मे किसानों के खातों में जमा हुई 1546 करोड़ की सम्मान निधि

Post Comment

Comment List

Latest News

मोदी सरकार ने किया रेलवे का नुकसान, लोगों के लिए दुष्कर हुई सेवाएं : लालू मोदी सरकार ने किया रेलवे का नुकसान, लोगों के लिए दुष्कर हुई सेवाएं : लालू
राजद अध्यक्ष ने कहा कि मोदी की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार ने रेल का किराया बढ़ा दिया।...
भाजपा के सदस्य बनकर विकास की यात्रा में बने सहभागी : भजनलाल
पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने 10 लाख करोड़ के एमओयू करने का फैलाया झूठ, नहीं हो पाये 1लाख करोड़ के भी निवेश: BJP
कृष्ण बलराम मंदिर में 450 भक्तों ने लिया श्रील प्रभुपाद आश्रय
पैकेजिंग और लेबलिंग में मिली खामियां
जयपुर से कुल्लू के लिए हवाई सेवा होगी शुरू
माँ वैष्णो देवी का सजेगा दरबार, भक्तों को होंगे त्रिकूट पर्वत कटरा जैसे दर्शन