राजस्थान में सौर ऊर्जा उत्पादन की अपार संभावनाएं: ऊर्जा मंत्री

पूरे देश में राजस्थान पहली पसंद है

राजस्थान में सौर ऊर्जा उत्पादन की अपार संभावनाएं: ऊर्जा मंत्री

राजस्थान में आज 22000 मेगावाट सोलर एनर्जी का उत्पादन हो रहा है।

नई दिल्ली। राजस्थान क्षेत्रफल की दृष्टि से देश का सबसे बड़ा भू-भाग वाला राज्य है। प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र में सोलर ऊर्जा उत्पादन के प्रोजेक्ट लगाने की असीम संभावनाएं हैं। यह बात राज्य के ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने ग्रेटर नोएडा में आयोजित रिन्यूअल एनर्जी इंडिया एक्सपो के शुभारंभ के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेते हुए कही। नागर ने एक्सपो में राजस्थान सोलर एसोसिएशन द्वारा आयोजित अग्रणी राजस्थान प्रदर्शनी का उद्घाटन भी किया। उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए नागर ने कहा कि पूरे देश में राजस्थान पहली पसंद है। 

राजस्थान के पास अतिरिक्त रेडिएशन है और हजारों किलोमीटर सीमावर्ती इलाका है। जहां सोलर प्रोजेक्ट लगाने की बेहतरीन दशाएं मौजूद हैं। नागर ने कहा कि किसी भी देश की जीडीपी को बढ़ाने के लिए उर्जा क्षेत्र महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नागर ने बताया कि राजस्थान में आज 22000 मेगावाट सोलर एनर्जी का उत्पादन हो रहा है।

लेकिन राजस्थान में जो उपयोग हो रहा है, वह लगभग 5000 मेगावाट है। बाकी सरप्लस सोलर एनर्जी हम अन्य राज्यों को दे रहे हैं। नागर ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि राजस्थान में सोलर ऊर्जा के साथ-साथ रिन्यूएबल एनर्जी क्षेत्र को और अधिक मजबूत बनाना है। ताकि राजस्थान के साथ देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा किया जा सके।

Post Comment

Comment List

Latest News