सरकार की बजट घोषणाओं को धरातल पर शीघ्र दें मूर्तरूप : भजनलाल

आने वाले समय में संसाधनों की कमी नहीं रहे

सरकार की बजट घोषणाओं को धरातल पर शीघ्र दें मूर्तरूप : भजनलाल

भविष्य में शहरी विस्तार एवं आवश्यकताओं को देखते हुए इस प्रकार की प्लानिंग करें कि आने वाले समय में संसाधनों की कमी नहीं रहे।

जयपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कलक्ट्रेट सभागार में विभागवार बजट घोषणाओं एवं विकास कार्यों की समीक्षा करते कहा कि अधिकारी आमजन की आकांक्षाओं के अनुरूप विकास कार्यों को गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय में पूरा कर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बजट घोषणाओं को धरातल पर शीघ्र मूर्तरूप देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बजट घोषणाओं में भूमि आवंटन, डीपीआर तैयार करने से लेकर टेंडर प्रक्रिया तक अधिकारी नियमित देखरेख करते हुए निर्धारित समय पर कार्य शुरू करें। भविष्य में शहरी विस्तार एवं आवश्यकताओं को देखते हुए इस प्रकार की प्लानिंग करें कि आने वाले समय में संसाधनों की कमी नहीं रहे।

उन्होंने भरतपुर शहर के रिंग रोड के लिए लुधावई से तुहियाए आगरा रोड से त्योंगा रोड तक तथा अलवर.भरतपुर फ ोरलेन की डीपीआर शीघ्र तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने बयाना बाईपास, डीग, नगर बाईपास एवं अन्य सडक निर्माण कार्यों के लिए आवश्यक भूमि के अधिग्रहण के लिए शीघ्र कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने भरतपुर नगर निगम क्षेत्र में सार्वजनिक परिवहन के लिए बजट घोषणा में किये गए। प्रावधान के अनुरूप इलेक्ट्रिक बसों के लिए रूटचार्ट तैयार कर चार्जिंग प्वाइंट भी निर्धारित करने को कहा।  मुख्यमंत्री ने विभागवार समीक्षा के दौरान आरबीएम अस्पताल के विस्तार के लिए भूमि चिन्हित करनेए ट्रोमा सेंटर को मेडिकल कॉलेज में संचालित करनेए जनाना अस्पताल को पुराने शहर से बाहर शिफ्ट करने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए।

उन्होंने शहर के पुराने क्षेत्रों एवं लोहागढ किले स्थित कार्यालयों को कर्मशिला भवन में एकरूपता के साथ स्थापित करने, सार्वजनिक निर्माण विभाग, नगर निगम, पशुपालन विभाग, किला स्थित कार्यालयों को स्थानान्तरित करने के निर्देश दिए। शहर में ड्रेन गोवर्धन ड्रेन से पानी निकासी रामनगर दो मोरा को अजान बांध से कनेक्ट कर सुजान गंगा में शुद्ध पानी की आवक जल स्रोतों एवं ड्रेनेज सिस्टम पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने, शहर में विभिन्न कॉलोनियों में पानी भराव के स्थाई निदान के लिए कैनाल बनाकर घना तक पानी ले जाने अथवा घना के पास कृत्रिम झील निर्माण की सम्भावनाएं तलाशने, हीरादास से कुम्हेर गेट तक बनने वाले फ्लाई ओवर को भी भविष्य की आवश्यकताओं को देखअनाह से शुरू करनेए दूसरा काली बगीची से आरबीएम अस्पताल तक फ्लाई ओवर निर्माण का प्लान तैयार करने के निर्देश दिए। वहीं कैला देवी झील का बाडा मंदिर विकास के लिए वन क्षेत्र की भूमि का डायवर्जन प्रस्ताव तैयार कर श्रृद्धालुओं के लिए आवश्यक सुविधाऐं एवं सडक चौडाईकरण कराने के निर्देश दिए।

 

Read More भजनलाल शर्मा ने लंदन दौरे पर दोराईस्वामी से की भेंट, निवेश पर की चर्चा

Tags: bhajanlal

Post Comment

Comment List